दिल्ली नर्सरी दाखिला: 18 फरवरी से एडमिशन, 20 मार्च को पहली सूची, जानिए महत्वपूर्ण डेट

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 10, 2021 12:01 PM2021-02-10T12:01:14+5:302021-02-10T12:32:17+5:30

दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने दिसंबर में कहा था कि नर्सरी दाखिला को स्थगित करने के लिए एक प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है क्योंकि कोविड-19 के कारण स्कूल नौ महीनों तक बंद रहे और टीका उपलब्ध होने तक बंद रहेंगे।

delhi nursery admission 2021-22 february 18 covid first list 20 march cm arvind kejriwal | दिल्ली नर्सरी दाखिला: 18 फरवरी से एडमिशन, 20 मार्च को पहली सूची, जानिए महत्वपूर्ण डेट

प्रवेश प्रक्रिया मार्च तक पूरी हो जाएगी। 31 और कक्षाएं 1 अप्रैल से शुरू होंगी। (file photo)

Highlightsसरकारी स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आयोजित की जाएगी।घोषित कार्यक्रम के अनुसार, इस साल निजी स्कूलों में प्रवेश पूरी तरह से ऑनलाइन आयोजित किए जाएंगे। फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 4 मार्च है और प्रवेश की पहली सूची 20 मार्च को जारी की जाएगी।

Delhi Nursery Admissions 2021: शिक्षा निदेशालय ने कहा कि दिल्ली में 18 फरवरी से शुरू होंगे नर्सरी के लिए दाखिले शुरू हो जाएगा। 

शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने दिल्ली में 18 फरवरी से नर्सरी के लिए दाखिले शुरू होने की बुधवार को घोषणा की। सहायक शिक्षा निदेशक योगेश पाल सिंह ने कहा, ‘‘ आवेदन प्रक्रिया 18 फरवरी को शुरू होगी। पहली सूची 20 मार्च को जारी की जाएगी और प्रक्रिया 31 मार्च को सम्पन्न होगी।’’

दिल्ली में आमतौर पर करीब 1700 स्कूलों के लिए नर्सरी के लिए दाखिलें नवम्बर माह के आखिरी सप्ताह में शुरू होते रहे हैं। डीओई दिशानिर्देश जारी कर स्कूलों को आवश्यक जानकारी प्रस्तुत करने के लिए कहता है, जिसके बाद दिसम्बर में आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाती है। पिछले साल ऐसा नहीं किया गया था।

नौ माह से स्कूल बंद

दिल्ली सरकार ने दिसम्बर में कहा था कि कोविड-19 के मद्देनजर स्कूलों के नौ महीने से बंद होने के कारण नर्सरी के दाखिले की प्रक्रिया को रद्द करने प्रस्ताव पर गौर किया जा रहा है। स्कूलों के प्रधानाचार्यों ने इस प्रस्ताव का विरोध किया था। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पिछले महीने नर्सरी की दाखिला प्रक्रिया रद्द करने से इनकार कर दिया था।

शिक्षा निदेशालय ने कहा कि घोषित कार्यक्रम के अनुसार, इस साल निजी स्कूलों में प्रवेश पूरी तरह से ऑनलाइन आयोजित किए जाएंगे। हालांकि, सरकारी स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आयोजित की जाएगी।

पंजीकरण प्रक्रिया 18 फरवरी से शुरू होगी। फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 4 मार्च है और प्रवेश की पहली सूची 20 मार्च को जारी की जाएगी। दूसरी सूची 25 मार्च को जारी की जाएगी। प्रवेश प्रक्रिया मार्च तक पूरी हो जाएगी। 31 और कक्षाएं 1 अप्रैल से शुरू होंगी।

दिल्ली मिशन एडमिशनः

पंजीकरण प्रक्रियाः 18 फरवरी से

फॉर्म भरने की अंतिम तिथिः 4 मार्च

प्रवेश की पहली सूचीः 20 मार्च

दूसरी सूचीः 25 मार्च

प्रवेश प्रक्रिया मार्च तक पूरी हो जाएगी

 31 और कक्षाएं 1 अप्रैल से शुरू होंगी

दिल्ली में लगभग 1,700 स्कूलों में नर्सरी का दाखिला होगा

आमतौर पर, दिल्ली में लगभग 1,700 स्कूलों में नर्सरी का दाखिला नवंबर के आखिरी सप्ताह में शुरू होता है। शिक्षा निदेशालय दिशानिर्देश जारी करता है और स्कूलों को आवश्यक जानकारी प्रस्तुत करने के लिए कहा जाता है, जिसके बाद दिसंबर में आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाती है। हालांकि, इस वर्ष महामारी को देखते हुए प्रक्रिया में देरी हुई।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में नर्सरी में दाखिले जल्द शुरू होंगे। उन्होंने कोविड-19 के बाद के समय में शैक्षणिक सुधारों पर निजी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों और अधिकारियों से संवाद के दौरान कहा, ‘‘हम नर्सरी में दाखिले जल्द शुरू करेंगे। महामारी के कारण इस साल इसमें देरी हो गयी।’’

दिल्ली में करीब 1700 स्कूलों में नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया की शुरुआत आम तौर पर नवंबर के अंतिम सप्ताह से होती है। शिक्षा निदेशालय दिशा-निर्देश जारी कर स्कूलों को जरूरी सूचनाएं जमा करने को कहता है, जिसके बाद दिसंबर में आवेदन की प्रक्रिया शुरू होती। हालांकि, इस साल इस पर कोई प्रगति नहीं हुई।

Web Title: delhi nursery admission 2021-22 february 18 covid first list 20 march cm arvind kejriwal

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे