महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का कहर, स्कूल-कॉलेज 31 मार्च तक बंद, जानें एसससी परीक्षा का क्या होगा

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: March 15, 2020 09:36 AM2020-03-15T09:36:14+5:302020-03-15T09:47:27+5:30

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 31 है, इसके बाद केरल का नंबर आता है. इस बीच अहमदनगर जिले के एक सरकारी अस्पताल से कोरोना वायरस के तीन संदिग्ध मरीज किसी को सूचित किए बिना 13 मार्च को भाग गए. इन सबके बीच महाराष्ट्र महाराष्ट्र सरकार ने स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी कर दी है.

Corona virus in Maharashtra school college closed till March 31 ssc hsc exam continue | महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का कहर, स्कूल-कॉलेज 31 मार्च तक बंद, जानें एसससी परीक्षा का क्या होगा

महाराष्ट्र में एक स्कूल की तस्वीर (लोकमत फोटो)

Highlightsमहाराष्ट्र में स्कूल-कॉलेज बंद हुए हैं लेकिन 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं जारी रहेंगीबिहार, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली में भी स्कूल-कॉलेज 31 मार्च तक बंद किए गए हैं, हालांकि यहां बोर्ड परीक्षाएं होती रहेंगी.

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मरीज मिलने से भय का माहौल है. अब तक राज्य में कोरोना के 31 मरीज मिले हैं. इसके मद्देनजर राज्यभर के महापालिका, नगरपालिका, नगरपंचायत के सभी सरकारी और निजी स्कूल और कॉलेज 31 मार्च तक बंद रहेंगे. इसके अलावा शैक्षणिक, धार्मिक, खेल, राजनीतिक सभी कार्यक्रमों की अनुमति को भी रद्द किया गया है. राज्य में कोरोना के मरीजों की संख्या दिनोंदिन बढ़ रही है. कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए राज्य सरकार की ओर से सभी स्तरों पर उपाययोजना की जा रही है. इसके लिए राज्यभर के महापालिका, नगरपालिका, नगरपंचायत क्षेत्र के सभी सरकारी तथा निजी स्कूल-कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्णय राज्य सरकार ने किया है.

 साथ ही नागपुर, मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, पिंपरी-चिंचवड़, पुणे समेत छह शहरों के जिम, स्वीमिंग पूल, सिनेमा थिएटरों को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्णय राज्य सरकार ने किया है. इसके अलावा शैक्षणिक, धार्मिक, खेल, राजनीतिक सभी कार्यक्रमों की अनुमति रद्द की गई है. लेकिन, यह स्पष्ट किया गया है कि इस दरमियान दसवीं की परीक्षाएं जारी रहेंगी. इसके साथ-साथ देश के विभिन्न राज्यों में भी कोरोना के कहर को ध्यान में रखकर स्कूल-कॉलेज तथा थिएटर 31 मार्च तक बंद करने का निर्णय किया है. दो दिन पहले दिल्ली सरकार ने स्कूल, कॉलेज और सभी थिएटरों को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्णय किया था. जबकि, गोवा सरकार ने रविवार की मध्यरात्रि से सभी शैक्षणिक संस्था, जिम, स्वीमिंग पूल, सिनेमा थिएटर, कैसिनो आदि को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्णय किया है. 

कोरोना वायरस के तीन संदिग्ध मरीज अस्पताल से भागे

महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के एक सरकारी अस्पताल से कोरोना वायरस के तीन संदिग्ध मरीज किसी को सूचित किए बिना शनिवार (13 मार्च) को भाग गए. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि अहमदनगर के जिला अस्पताल के पृथक वार्ड में भर्ती दो महिलाएं और एक पुरुष डॉक्टरों को सूचित किए बिना अस्पताल से चले गए. अधिकारी ने बताया कि सिविल सर्जन ने अहमदनगर शहर के तोपखाना पुलिस थाने से संपर्क किया. उन तीनों व्यक्तियों की की मेडिकल रिपोर्ट अभी नहीं आई है. उन्होंने कहा कि उन तीनों का पता लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं. महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में एक व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

इस बीच, चीन से फैले कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में भय का वातावरण परसा हुआ है. कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है इसलिए राज्य तथा केंद्र सरकार की ओर से लोगों से सावधानी बरतने की अपील की जा रही है. दुनिया के किसी भी देश से भारत आने वाले लोगों की चिकित्सकीय जांच कर ही उन्हें प्रवेश देने का निर्णय केंद्र सरकार ने किया है.

Web Title: Corona virus in Maharashtra school college closed till March 31 ssc hsc exam continue

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे