9वीं और 11वीं के रजिस्ट्रेशन के लिए CBSE की अधिसूचना जारी, जानिए क्या है पूरी आवेदन प्रकिया

By जनार्दन पाण्डेय | Published: October 4, 2018 11:37 AM2018-10-04T11:37:46+5:302018-10-04T11:38:08+5:30

सीबीएसई की रजिस्ट्रेशन फीस 150 रुपये है। जबकि दिव्यांग छात्रों का रजिस्ट्रेशन निशुल्क है।

cbse issues notification of class 9th & 11th registration, know how to apply | 9वीं और 11वीं के रजिस्ट्रेशन के लिए CBSE की अधिसूचना जारी, जानिए क्या है पूरी आवेदन प्रकिया

cbse issues Notification of class 9th & 11th registration

नई दिल्ली, 4 अक्टूबरः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आगामी अकादमी सत्र 2018-19 के लिए नौवीं और 11वीं की नियमित कक्षाओं को लेकर पंजीकरण की अध‌िसूचना जारी कर है। अब सीबीएसई से संबंधित सभी स्कूल अपने छात्र-छात्राओं के पजिंकरण की प्रकिया शुरू कर सकते हैं।

सीबीएसई ने इस बार भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी है। लेकिन सीबीएसई से मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों को ऑनलाइन पंजीयन के लिए पहले खुद को ऑनलाइन पंजीकृत करना होगा। दी टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर के अनुसार स्कूलों को इस बात को लेकर बहुत साफ निर्देश दिए गए हैं कि वे छात्र-छात्रों को बस वही विषय पढ़ाने व पंजीकरण के ऑफर दें जिनकी सीबीएसएई ने अनुमति दे रखी है।

सीबीएसई के अनुसार अगर किसी स्कूल के द्वारा किसी भी छात्र को ऐसे विषय ऑफर किए गए जो कि नियमों के खिलाफ हैं तो उस स्कूल-कॉलेज पर शख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उस छात्र के रजिस्ट्रेशन को भी निरस्त किया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 22 अक्टूबर है, जबकि लेट फीस के अलग-अलग पैमानों के तहत 28 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन प्रकिया जारी रहेगी।

उल्लेखनीय है कि हाल ही सुप्रीम कोर्ट की ओर से आए फैसले के मुताबिक अब सीबीएसई में किसी भी छात्र के पंजीकरण के लिए आधार का होना जरूरी नहीं रह गया है। हालांकि कोर्ट ने आधार को पहचान पत्र माना है। इसलिए अगर किसी छात्र के पास आधार है तो वह इसका उपयोग कर सकते हैं।

सीबीएसई रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी प्रमाण पत्र

आधार ना होने की स्थिति में पूर्व निर्धारित पहचान पत्र जैसे राशन कार्ड, पासपोर्ट संख्या, बैंक खाता नंबर आदि दे सकते हैं।  साथ ही विदेशी छात्रों के लिए उनका पासपोर्ट नंबर पहले की ही तरह अनिवार्य रखा गया है। ऐसा ना होने पर दूतावास की ओर से जारी की गई   सामाजिक सुरक्षा संख्या होना आवश्यक है।

सीबीएसई की रजिस्ट्रेशन फीस

सीबीएसई की रजिस्ट्रेशन फीस 150 रुपये है। जबकि दिव्यांग छात्रों का रजिस्ट्रेशन निशुल्क है। इस फीस के साथ सभी छात्र 22 अक्टूबर तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। जबकि 30 अक्टूबर तक छात्र 500 रुपये की देरी ‌शुल्क के साथ रजिस्ट्रेशन के लिए जा सकते हैं।

इसके बाद भी रजिस्ट्रेशन प्रकिया जारी रहेगी। लेकिन लेट फीस बढ़कर 1000 रुपये हो जाएगी। यह लेट फीस 12 नवंबर तक स्वीकार्य होगी। इसके बाद 13 से 20 नवंबर के बीच 2000 रुपये और 21 से 28 नवंबर तक 5000 रुपये की लेट फीस के साथ आवेदन किया जा सकता है। 

Web Title: cbse issues notification of class 9th & 11th registration, know how to apply

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे