CBSE Exam 2020: CBSE board examinations started today, these are the 5 easiest ways to get good numbers | CBSE Exam 2020: आज से शुरू हुईं सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं, अच्छे नंबर लाने के ये हैं 5 सबसे आसान तरीके
CBSE Exam 2020: आज से शुरू हुईं सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं, अच्छे नंबर लाने के ये हैं 5 सबसे आसान तरीके (Photo Credit: CBSE)

Highlightsसीबीएसई की 10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2020 से शुरू होकर 20 मार्च तक चलेंगी।12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 30 मार्च 2020 को समाप्त होगीं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं-बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं आज (15 फरवरी) से शुरू हो चुकी हैं। सीबीएसई की 10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2020 से शुरू होकर 20 मार्च तक चलेंगी। साथ ही 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 30 मार्च 2020 को समाप्त होगीं। इन परीक्षाओं में आपको अच्छे नंबर कैसे लाने हैं ये हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं।

CBSE Board Exam preparation: पढ़ाई का टाइम टेबल बिगड़ने ना दें
ऐसे बहुत विद्यार्थी होते हैं जो पढ़ाई करने का टाइम टेबल तो बनाते हैं और उसका पालन भी करते हैं। हालांकि, जब परीक्षा नजदीक आती तो किसी दबाव या अन्य वजहों से टाइम टेबल बिगड़ने लगता है। इसलिए, मन को शांत रखें और ध्यान बंटने नहीं दें। हालात कैसे भी, अपने बनाए टाइम टेबल पर कायम रहने की कोशिश करें। इससे आपकी पढ़ाई में रूकावट नहीं आएगी।

CBSE Board Exam preparation: रिवीजन करते रहें
बोर्ड के एग्जाम आसान नहीं होते हैं। इसलिए आपको एग्जाम में अच्छे नंबर लाने के लिए रोज रिवीजन करना चाहिए। ऐसा कई बार होता है कि हम मेहनत से पढ़ाई तो करते है लेकिन जब हम पढ़े हुई बातों का रिवीजन नहीं करते तो उसे भूलते जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि जो भी पढ़े उसका रिवीजन भी हमेशा कुछ अंतराल पर करते रहें।

CBSE Board Exam preparation: नींद का रखें ध्यान
परीक्षा के दिनों में सही नींद लेना भी बहुत जरूरी है। हालांकि, परीक्षा की चिंता की वजह से बहुत से छात्र-छात्राओं में कम नींद आने की भी शिकायत मिलती है। कम नींद के कारण उनका पढ़ाई तो खराब होती ही है साथ ही सेहत पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। इसलिए परीक्षा के दिनों में अपने सोने का भी एक टाइम टेबल बनाएं।

CBSE Board Exam preparation: एग्जाम की ज्यादा टेंशन ना लें
सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा के दिन नजदीक आते जा रहे हैं इसलिए आपके लिए जरूरी है कि आप एग्जाम की ज्यादा टेंशन ना लें। ज्यादा चिंता करने से आपकी सेहत और पढ़ाई दोनों पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अपने दिमाग पर ज्यादा बोझ ना डाले। 

CBSE Board Exam preparation: पिछले साल के प्रश्न पत्र हल करें
बोर्ड के एग्जाम में अच्छे नंबर लाने के लिए विद्यार्थियों को पिछले कुछ साल के प्रश्न पत्र को हल करना चाहिए। इससे तेजी से प्रश्न-पत्र हल करने का अभ्यास तो होता ही है साथ ही आत्मविश्वास भी बढ़ता है।

Web Title: CBSE Exam 2020: CBSE board examinations started today, these are the 5 easiest ways to get good numbers
पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे