CBSE पेपर लीक मामला (CBSE Paper Leak Case): क्राइम ब्रांच मार रही है जगह-जगह छापे, अब तक चार गिरफ्तार

By कोमल बड़ोदेकर | Published: March 29, 2018 08:50 AM2018-03-29T08:50:48+5:302018-03-29T09:04:03+5:30

सीबीएसई पेपर लीक (CBSE Paper Leak): क्राइम ब्रांच की कई ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी जारी है। इस मामले में क्राइम ब्रांच ने अब तक चार संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया है।

CBSE 12th Economics 10 maths paper leak case: Raids in place of Delhi crime branch, four people arrested | CBSE पेपर लीक मामला (CBSE Paper Leak Case): क्राइम ब्रांच मार रही है जगह-जगह छापे, अब तक चार गिरफ्तार

सीबीएसई पेपर लीक (CBSE Paper Leak)

नई दिल्ली, 29 मार्च। सीबीएसई पेपर लीक मामले में दर्ज मामलों के बाद दिल्ली क्राइम ब्रांच ने मुस्तैदी जांच शुरू कर दी है। क्राइम ब्रांच की कई ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी जारी है। इस मामले में क्राइम ब्रांच ने अब तक चार संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया है। जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने बताया कि इस मामले में पुलिस कई पहलुओ को आधार बनाकर काम कर रही है। इस संदर्भ में दिल्ली और एनसीआर में कई इलाकों में छापेमारी की गई है।

पेपर लीक मामले में दिल्ली पुलिस ने कहा है कि, सीबीएसई के क्षेत्रीय निदेशक की शिकायत के बाद उन्होंने दो मामले दर्ज किए हैं। उन्होंने बताया कि अर्थशास्त्र का पेपर लीक होने के मामले में पहला केस दर्ज किया गया है वहीं दूसरा केस 10वीं का पेपर लीक होने के मामले में दर्ज किया है। पुलिस के मुताबिक ये दोनों ही मामले धोखाधड़ी, आपराधिक षडयंत्र और आपराधिक विश्वासघात के आरोप में दर्ज किए गए हैं।

वहीं केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 12वीं और 10वीं की एक-एक विषयों की परीक्षा फिर से आयोजित कराने का फैसला किया है। सीबीएसई ने कक्षा 12वीं के अर्थशास्त्र  (Economics) और 10वीं की गणित (Maths) की परीक्षाएं दोबारा आयोजित कराएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन विषयों पर अप्रेल में परीक्षा होगी। एग्जाम से जुड़ी जानकारी केलिए सीबीएसई के अधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर ले सकते हैं।

गौरतलब है कि सीएससी ने 26 मार्च को हुए 12वीं अर्थशास्त्र की परीक्षा और 10वीं गणित की परीक्षा 28 मार्च को आयोजित की थी। लेकिन पेपर लीक की खबर के बाद बच्चों की बैचेनी एक बार फिर बढ़ गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  पेपर लीक मामले में गहरी नाराजगी जताई है। वहीं पेपर लीक की खबर के बाद मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

English summary :
CBSE (Central Board of Secondary Education) Paper Leak Case: 4 held in Economics 12th Board Exam Paper and Mathematics (Maths) 10th Board Exam Paper leak case. CBSE will announce the Re-exam of both the papers within a week on http://cbse.nic.in/


Web Title: CBSE 12th Economics 10 maths paper leak case: Raids in place of Delhi crime branch, four people arrested

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे