Bihar Board: मैट्रिक-इंटरमीडिएट की परीक्षाओं का शेड्यूल हुआ जारी, यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी जानकारी 

By एस पी सिन्हा | Published: February 4, 2019 05:43 PM2019-02-04T17:43:10+5:302019-02-04T17:43:10+5:30

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड, बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड अधिनियम 1952 की धारा 3 के तहत एक वैधानिक निकाय है जो बिहार सरकार के अधीन काम करता है। यह बोर्ड राज्य के सरकारी और निजी स्कूलों में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों को मान्यता देता है और बिहार सरकार द्वारा निर्धारित विषयों के आधार पर परीक्षाएं आयोजित करात है।

Bihar Board exam 2019:Bihar Board 10th Date Sheet 2019 Released | Bihar Board: मैट्रिक-इंटरमीडिएट की परीक्षाओं का शेड्यूल हुआ जारी, यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी जानकारी 

Bihar Board: मैट्रिक-इंटरमीडिएट की परीक्षाओं का शेड्यूल हुआ जारी, यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी जानकारी 

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है. बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा 21 फरवरी और इंटरमीडिएट की परीक्षा 6 फरवरी से आयोजित करेगा. इंटर की परीक्षा मैट्रिक की परीक्षा से पहले होगी. परीक्षाएं दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट सुबर 9:30 बजे से दोपहर 12:45 तक होगी और दूसरी शिफ्ट दोपहर 1:45 से शाम 5 बजे तक होगी. 

बिहार बोर्ड ने डेटशीट के अलावा मॉडल क्वेश्चन पेपर्स ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov पर जारी किए हैं. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर के मुताबिक इस बार 30 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स बिहार बोर्ड की परीक्षा देंगे. इनमें 17 लाख स्टूडेंट्स 10वीं की परीक्षा देंगे. 

आनद किशोर ने बताया कि इस बार परीक्षा को शांति पूर्ण और कदाचार मुक्त करने के लिए व्यापक इंतजाम किये गये हैं. कहीं से कोई कदाचार की बात सामने आने पर केन्द्र पर कडी कार्रवाई की जायेगी.

आइए जानते हैं बिहार बोर्ड के बारे में - 

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड, बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड अधिनियम 1952 की धारा 3 के तहत एक वैधानिक निकाय है जो बिहार सरकार के अधीन काम करता है। यह बोर्ड राज्य के सरकारी और निजी स्कूलों में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों को मान्यता देता है और बिहार सरकार द्वारा निर्धारित विषयों के आधार पर परीक्षाएं आयोजित करात है। इसका मुख्यालय राज्य की राजधानी पटना में है। स्कूल की परीक्षाओं के साथ-साथ, शारीरिक शिक्षा में डिप्लोमा, शारीरिक शिक्षा में सर्टिफिकेट और बिहार राज्य के लिए शिक्षकों पात्रता परीक्षा (टीईटी), सिमल्टीटाला आवासीय प्रवेश परीक्षा, प्राथमिक शिक्षा में डिप्लोमा के लिए परीक्षा जैसे विभागीय परीक्षाएं भी आयोजित की जाती हैं। 

Web Title: Bihar Board exam 2019:Bihar Board 10th Date Sheet 2019 Released

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे