व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की प्रवेश प्रक्रिया स्थगित, नये सिरे से करना होगा आवेदन

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: June 21, 2019 08:36 AM2019-06-21T08:36:22+5:302019-06-21T08:39:25+5:30

उल्लेखनीय है कि प्रवेश प्रक्रिया के दौरान सर्वर डाउन होने की शिकायतें बड़े पैमाने पर मिली थीं. उसी को गंभीरता से लेते हुए सीईटी सेल के आयुक्त ने सर्वर का संचालन करने वाली एजेंसी के साथ गुरुवार को बैठक की.

Admission process of professional courses will be postponed, renewal application | व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की प्रवेश प्रक्रिया स्थगित, नये सिरे से करना होगा आवेदन

व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की प्रवेश प्रक्रिया स्थगित, नये सिरे से करना होगा आवेदन

Highlightsअंतिम मेरिट लिस्ट तैयार करने में किसी भी किस्म भी गलत जानकारी के इस्तेमाल को रोकने के लिए विशेषज्ञ समिति की सिफारिश पर ऑनलाइन आवेदन कीसोमवार से नये आवेदन नये सिरे से आवेदन की प्रक्रिया सोमवार 24 जून से शुरू होगी.

व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के पहले वर्ष में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों के आवेदनों में तकनीकी कारणों से कुछ खामियां रह गई हैं. ऐसे में त्रुटिपूर्ण जानकारी के आधार पर अंतिम मेरिट लिस्ट जारी करने को अनुचित करार देते हुए प्रवेश नियामक प्राधिकरण ने अब तक की प्रवेश पंजीयन प्रक्रिया को स्थगित कर दिया है. विद्यार्थियों को अब नये सिरे से आवेदन करना होगा.

उल्लेखनीय है कि प्रवेश प्रक्रिया के दौरान सर्वर डाउन होने की शिकायतें बड़े पैमाने पर मिली थीं. उसी को गंभीरता से लेते हुए सीईटी सेल के आयुक्त ने सर्वर का संचालन करने वाली एजेंसी के साथ गुरुवार को बैठक की. बैठक देर रात तक जारी थी.

सीईटी सेल को शिकायत मिली थी कि विद्यार्थियों को पंजीयन के दौरान जानकारी संकलित करते वक्त तकनीकी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था. यह बात उम्मीदवार द्वारा आवेदन का प्रिंट लेने पर उजागर हो रही थी. इस बाबत ढेर सारी शिकायतें सीईटी सेल को मिल रही थी.

अंतिम मेरिट लिस्ट तैयार करने में किसी भी किस्म भी गलत जानकारी के इस्तेमाल को रोकने के लिए विशेषज्ञ समिति की सिफारिश पर ऑनलाइन आवेदन की, आवेदन पत्र और अपलोड प्रमाणपत्रों की जांच की समूची प्रक्रिया को ही स्थगित कर दिया गया है. प्रवेश नियामक प्राधिकरण ने अब समूची प्रक्रिया नये सिरे से करने का फैसला किया है.

ढाई लाख विद्यार्थियों का नुकसान सीईटी में शामिल चार लाख से ज्यादा विद्यार्थियों में से ढाई लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने अब तक कृषि, चिकित्सा, अभियांत्रिकी, आर्किटेक्चर जैसे विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कई घंटे सेतु केंद्र पर बैठकर पंजीयन किया था.

यह सारा वक्त और पैसा बेकार जाने से विद्यार्थियों के साथ उनके अभिभावकों में भी भारी नाराजगी है. सोमवार से नये आवेदन नये सिरे से आवेदन की प्रक्रिया सोमवार 24 जून से शुरू होगी. उसके लिए नई समय सारिणी सीईटी सेल द्वारा घोषित की जाएगी. सीईटी सेल के मुताबिक प्रवेश प्रक्रिया के तहत आवेदन कर चुके सभी विद्यार्थियों को अब नये सिरे से आवेदन करना होगा.

Web Title: Admission process of professional courses will be postponed, renewal application

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे