Weather report: बिजली गिरने से चित्रकूट में झुलसे दो नाबालिगों की मौत, मौसम विभाग ने कहा-देश के कई हिस्सों में इस सप्ताह बारिश होगी

By भाषा | Published: May 11, 2020 04:00 PM2020-05-11T16:00:51+5:302020-05-11T16:01:04+5:30

देश के कई राज्यों में बिजली गिरने से कई लोग की मौत की खबर है। उत्तर प्रदेश के चित्रकूट, फतेहपुर, बलिया, कासगंज में कई लोगों की मरने की खबर है। हरियाणा में जेल के ऊपर आकाशीय बिजली गिरने से हड़कंप मच गया।

weather delhi uttar pradesh BIHAR HARYANA Two minors scorched Chitrakoot lightning Meteorological Department rain country week | Weather report: बिजली गिरने से चित्रकूट में झुलसे दो नाबालिगों की मौत, मौसम विभाग ने कहा-देश के कई हिस्सों में इस सप्ताह बारिश होगी

उत्तरी भारत में दो पश्चिमी विक्षोभ के चलते हल्की से भारी स्तर की बारिश हो सकती है। (file photo)

Highlightsग्राम प्रधान की सूचना पर पहुंची पुलिस ने दोनों शव का पोस्टमॉर्टम करवाया और झुलसे लोगों को इलाज के लिए रामनगर के स्थानीय सरकारी अस्पताल में भर्ती करवाया गया।मौसम विभाग ने कहा कि देश के कई हिस्सों में इस सप्ताह हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान है।

चित्रकूटः जिले में मऊ थाना के सुहेल गांव में बिजली गिरने से झुलसे दो नाबालिग लड़कों की मौत हो गयी जबकि दो अन्य की हालत गंभीर बनी हुई है।

मऊ थाना के प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) सुभाषचन्द्र चौरसिया ने बताया, "रविवार सुबह गांव के कुछ लोग अपने मवेशियों को यमुना नदी में पानी पिलाने जा रहे थे, तभी अचानक बारिश शुरू हो गयी और बिजली गिर गयी, जिससे झुलसकर शिवकुशल (15) और शिवराकेश (13) की मौके पर ही मौत हो गयी और रोहिणीदत्त (18) एवं जगन्नाथ (40) गंभीर रूप से झुलस गए हैं।" उन्होंने बताया, "ग्राम प्रधान की सूचना पर पहुंची पुलिस ने दोनों शव का पोस्टमॉर्टम करवाया और झुलसे लोगों को इलाज के लिए रामनगर के स्थानीय सरकारी अस्पताल में भर्ती करवाया गया।"

मौसम विभाग ने कहा कि देश के कई हिस्सों में इस सप्ताह हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा कुछ स्थानों पर आंधी आने का भी अनुमान है। विभाग ने कहा कि उत्तरी भारत में दो पश्चिमी विक्षोभ के चलते हल्की से भारी स्तर की बारिश हो सकती है।

इन विक्षाभों के कारण पर्वतीय और मैदानी इलाकों में आंधी भी आ सकती है। मौसम विभाग के राष्ट्रीय मौसम भविष्यवाणी केन्द्र ने कहा कि अगले 36 घंटों में उत्तर-पश्चिम भारत के एक बड़े हिस्से में बारिश और गरज के साथ बूंदाबांदी होगी। 

बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि और बिजली गिरने से लोगों की मौत पर योगी ने दुख व्यक्त किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि व बिजली गिरने के कारण प्रदेश की विभिन्न जनपदों में हुई लोगों की मौत पर रविवार को गहरा शोक व्यक्त किया। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार मुख्यमंत्री ने फतेहपुर, बलिया, कासगंज आदि में लोगों की मौत पर गहरा शोक व्यक्त किया है और दिवंगतों के परिजनों को चार—चार लाख रुपए की राहत राशि तत्काल वितरित करने का निर्देश दिया।

उन्होंने घायलों के लिए समुचित उपचार का प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए हैं। योगी ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि विभिन्न जनपदों में जनहानि, पशु हानि एवं मकान क्षति का आकलन कर निश्चित मुआवजा राशि प्रभावित व्यक्तियों को तत्काल उपलब्ध करा दी जाए।

हरियाणा में अंबाला जेल परिसर में आकाशीय बिजली गिरी

हरियाणा के अंबाला में तेज हवाओं और भारी बारिश के बीच रविवार को केन्द्रीय कारागार के परिसर में आकाशीय बिजली गिरी। हालांकि इस घटना में किसी तरह के जान-माल के नुकसानी खबर नहीं मिली है। अंबाला समेत हरियाणा के विभिन्न हिस्सों में रविवार सुबह भारी बारिश हुई।

अधिकारियों ने कहा कि जेल परिसर में स्थित गोदाम और रसोई पर बिजली गिरी। उन्होंने कहा कि गोदाम में रखीं अनाज की कुछ बोरियों को नुकसान हुआ है, लेकिन किसी की जान या फिर भवन को कोई क्षति नहीं हुई। अधिकारियों ने कहा कि आकाशीय बिजली के प्रभाव से होने वाले नुकसान से बचने के लिये जेल परिसर के भीतर यंत्र लगा दिया गया है। जेल अधीक्षक लखबीर सिंह बरार ने कहा कि आकाशीय बिजली गिरने की वजह से अनाज की कुछ बोरियों को थोड़ा नुकसान हुआ है। 

Web Title: weather delhi uttar pradesh BIHAR HARYANA Two minors scorched Chitrakoot lightning Meteorological Department rain country week

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे