ऑनलाइन ट्रेडिंग धोखाधड़ी का शिकार होकर 10 दिनों में 87 लाख रुपये गंवा दिए, फेसबुक पर शेयर किया गया था फर्जी पोर्टल, जानें मामला

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: June 11, 2024 05:55 PM2024-06-11T17:55:34+5:302024-06-11T17:56:56+5:30

ऑनलाइन ट्रेडिंग धोखाधड़ी का शिकार होकर नागपुर के एक व्यक्ति ने 10 दिनों में 87 लाख रुपये गंवा दिए। जालसाजों ने 41 वर्षीय व्यक्ति को हाई रिटर्न का लालच देकर फंसा लिया।

online trading fraud Lost Rs 87 lakh in 10 days fake trading portal | ऑनलाइन ट्रेडिंग धोखाधड़ी का शिकार होकर 10 दिनों में 87 लाख रुपये गंवा दिए, फेसबुक पर शेयर किया गया था फर्जी पोर्टल, जानें मामला

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsव्यवसायी को 10 गुना रिटर्न का वादा किया गया थान्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में व्यापार करने का प्रस्ताव आयालालच में पड़कर व्यवसायी को महज 10 दिनों में 87 लाख रुपये का नुकसान हो गया

नई दिल्ली: ऑनलाइन ट्रेडिंग धोखाधड़ी का शिकार होकर नागपुर के एक व्यक्ति ने 10 दिनों में 87 लाख रुपये गंवा दिए। जालसाजों ने 41 वर्षीय व्यक्ति को हाई रिटर्न का लालच देकर फंसा लिया।  नागपुर के एक 41 वर्षीय व्यवसायी से न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में फर्जी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर निवेश करने के नाम पर 87 लाख रुपये ठग लिए गए। जालसाजों ने उन्हें 8 करोड़ रुपये का मुनाफा देने का वादा किया था। इस लालच में पड़कर व्यवसायी को महज 10 दिनों में 87 लाख रुपये का नुकसान हो गया। पीड़ित ने मामले की रिपोर्ट लकड़गंज थाने में दर्ज कराई है। 

कैसे हुआ घोटाला?

व्यवसायी को फेसबुक पर जसलीन प्रसाद नाम से एक फ्रेंड रिक्वेस्ट मिली। इसके बाद न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में व्यापार करने का प्रस्ताव आया। प्रसाद ने उन्हें पोर्टल - newyorkstockexchangev.top के बारे में बताया जिसके माध्यम से वह स्टॉक एक्सचेंज में निवेश कर सकते हैं। मिश्रा का विश्वास हासिल करने के लिए ठगों ने न्हें फेसबुक पर अन्य निवेशकों के सफल ट्रेडों के स्क्रीनशॉट दिखाए।

टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार व्यवसायी को 10 गुना रिटर्न का वादा किया गया था। जब पीड़ित ने अपने बैंक विवरण साझा किए तो उन्हें ट्रेडिंग करने के लिए एक लॉगिन आईडी दी गई। पुलिस को दिए एक बयान में पीड़ित ने कहा कि उन्होंने छोटी मात्रा में पैसा निवेश करना शुरू किया। उन्होंने कहा कि महज 10 मिनट में उनका 50,000 रुपये का निवेश बढ़कर 1.42 लाख रुपये हो गया। और पैसा भी तुरंत उनके बैंक खाते में भेज दिया गया।

एक हफ्ते में उन्हें 10 गुना मुनाफे के वादे के साथ 30 लाख रुपये निवेश करने का ऑफर दिया गया। उन्हें बदले में लाभ का 10% ऑपरेटरों के साथ साझा करने के लिए कहा गया था। जब व्यवसायी ने 30 लाख लगा दिए तब कोई रिटर्न नहीं मिला।  जब उन्होंने जेसलीन को फोन किया तो बताया गया कि नुकसान इसलिए हुआ क्योंकि उन्होंने निर्देशों का ठीक से पालन नहीं किया।
उन्हें 10 गुना लाभ के वादे के साथ 57 लाख रुपये निवेश करने का एक और प्रस्ताव दिया गया। इस बार व्यवसायी ने राशि भेज दी और 8 करोड़ रुपये का लाभ कमाया, जैसा कि ट्रेडिंग स्क्रीन पर दिखाया गया। 

हालाँकि, जब उन्होंने अपने बैंक खाते में राशि स्थानांतरित करने के लिए कहा, तो मिश्रा को बताया गया कि एक सुरक्षा कोड की आवश्यकता है जिसके लिए 82 लाख रुपये का भुगतान करना होगा। इसके बाद व्यवसायी को माजरा समझ में आया और उन्होंने पुलिस में शिकायत की।

Web Title: online trading fraud Lost Rs 87 lakh in 10 days fake trading portal

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे