लालू परिवार एकबार फिर से नई मुसीबत में, सीबीआई जुटी है पूछताछ की तैयारी में, लालू को एकबार फिर से जाना पड़ सकता है जेल

By एस पी सिन्हा | Published: May 22, 2022 04:58 PM2022-05-22T16:58:12+5:302022-05-22T16:58:12+5:30

संभव है कि लालू प्रसाद यादव को एकबार फिर से जेल जाना पड़ सकता है। सीबीआई लालू के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, मीसा भारती और हेमा यादव से भी पूछताछ की तैयारी में है।

Lalu may go to jail once again over land for jobs in railway scam | लालू परिवार एकबार फिर से नई मुसीबत में, सीबीआई जुटी है पूछताछ की तैयारी में, लालू को एकबार फिर से जाना पड़ सकता है जेल

लालू परिवार एकबार फिर से नई मुसीबत में, सीबीआई जुटी है पूछताछ की तैयारी में, लालू को एकबार फिर से जाना पड़ सकता है जेल

Next
Highlightsरेलवे में जॉब देने के लिए कराई गई थी जमीन की रजिस्ट्रीइस मामले में सीबीआई लालू परिवार से करेगी पूछताछसभी अभियुक्तों को CBI द्वारा जारी किया जा रहा है नोटिस

पटना: राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव का परिवार फिर नई मुसीबत में है। रेलवे में जमीन के बदले में नौकरी दिए जाने के मामले में अब सीबीआइ जल्द ही मुख्य आरोपित लालू यादव एवं उनके परिवार के कुछ सदस्यों के अलावा अन्य आरोपियों से पूछताछ करने की तैयारी में जुट गई है। 

संभव है कि लालू प्रसाद यादव को एकबार फिर से जेल जाना पड़ सकता है। सीबीआई लालू के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, मीसा भारती और हेमा यादव से भी पूछताछ की तैयारी में है। शुकवार को लालू-राबडी के 16 ठिकानों पर छापेमारी के बाद सीबीआई आधिकारिक तौर पर सभी नामजद अभियुक्तों को नोटिस देने की तैयारी कर रही है। 

सूत्रों के मुताबिक जल्द ही सभी सोलह आरोपितों को अलग-अलग बिठा कर सीबीआइ पूछताछ करेगी। इस घोटाले में रेलवे के कई अधिकारियों से भी पूछताछ की तैयारी है। लालू प्रसाद के बतौर रेलवे मंत्री के पांच साल के कार्यकाल में यह तीसरा केस दर्ज हुआ है और रेलवे से जुड़े दो बड़े घोटाले सामने आए हैं। 

पहला, रेलवे टेंडर घोटाला 2005 में ही सामने आया था, जिसमें गलत तरीके से रेलवे के स्टार होटल समेत अन्य प्रमुख टेंडर कुछ कंपनियों को दे दिया गया था। इस मामले की भी सीबीआई जांच कर रही है। इसके बदले भी करोडों रुपये की जमीन समेत अन्य संपत्तियां अपने एवं परिवार के सदस्यों के नाम से ली थी। इन संपत्तियों को ट्रांसफर करने में कई शेल कंपनियों का भी उपयोग किया था।

इस मामले के आधार पर 2017 में ईडी ने मनी लांड्रिंग का केस दर्ज कर लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी, मीसा भारती, दामाद शैलेंद्र कुमार समेत अन्य के नाम पर मौजूद फॉर्म हाउस समेत अन्य तमाम संपत्तियां जब्त की थी। घोटाला के आरोपितों में शामिल हेमा यादव राजनीति में सक्रिय नहीं हैं। उनका नाम पहली बार किसी घोटाले में आया है। उन्‍होंने इंजीनियरिंग (बी।टेक) की पढाई की है। 

हेमा यादव लालू यादव की सात बेटियों में पांचवें नंबर पर हैं। राजनीतिक घराने की बेटी रहने तथा दिल्ली के एक राजनीतिक परिवार के सदस्‍य विनीत यादव से साल 2012 में शादी होने के बावजूद हेमा का राजनीति से कोई सीधा नाता नहीं रहा है। पति विनित राजनीति में सक्रिय हैं, लेकिन किसी बड़े पद पर नहीं हैं। राजनीति से दूर रहने के बावजूद वे इंटरनेट मीडिया पर भाजपा के खिलाफ मुखर रहीं हैं।

सूत्रों के अनुसार रेल मंत्री रहते लालू प्रसाद यादव व उनके परिवार ने रेलवे में नौकरी देने के बदले अभ्‍यर्थियों से जमीन रजिस्‍ट्री कराई थी। जमीन पहले दूसरे के नाम पर रजिस्‍ट्री कराने के बाद में लालू परिवार के किसी सदस्‍य के नाम से गिफ्ट करा दी जाती थी। ऐसे ही एक मामले में 13 फरवरी 2014 को गोपालगंज के हृदयानंद यादव ने लालू की बेटी हेमा को जमीन गिफ्ट की थी।

इसी मामले में सीबीआइ ने हेमा यादव को आरोपित किया है। लालू प्रसाद यादव पर अपने कार्यकाल 2004 से 2009 के दौरान जमीन लेकर रेलवे में ग्रुप-डी की नौकरी देने को लेकर सीबीआइ ने मुकदमा दर्ज किया है। सीबीआई की जांच प्रक्रिया के अनुसार, पहले सभी नाम अभियुक्तों को नोटिस करके बुलाया जायेगा, फिर इनसे प्रश्नोत्तर के जरिये पूछताछ की जाएगी। 

पहले जिन लोगों ने जमीन देकर नौकरी ली है, उनसे पूछताछ होगी। इसके बाद लालू यादव के परिवार के नामजद सदस्यों से एक-एक करके पूछताछ की जाएगी। कहा जा रहा है कि इस मामले में इस प्रकरण में कुछ दूसरे खास से लेकर आम लोगों के नाम भी सामने आ सकते हैं। 

साथ ही रेलवे के कई पूर्व अधिकारियों के नाम भी सामने आएंगे, जिन्हें भी इस केस में अभियुक्त बनाकर पूछताछ की जा सकती है। जिन रेलवे जोन जयपुर, मुंबई, कोलकाता, जबलपुर और हाजीपुर में ग्रुप-डी बहाली के तमाम नियमों की अनदेखी करके लोगों की बहाली की गई है, उस समय के तत्कालीन रेलवे अधिकारियों से भी पूछताछ की जा सकती है। साथ ही इस अवैध बहाली के जरिए कितने लोग लाभान्वित हुए हैं, इसकी पड़ताल करने में भी सीबीआइ जुटी हुई है।
 

Web Title: Lalu may go to jail once again over land for jobs in railway scam

क्राइम अलर्ट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे