फेड-एक्स कूरियर साइबर घोटाला: एक और तकनीकी विशेषज्ञ शिकार बना, गंवाए 30 लाख, जानें मामला

By अनुभा जैन | Published: December 10, 2023 01:06 PM2023-12-10T13:06:46+5:302023-12-10T13:08:57+5:30

नवीनतम तकनीकी घोटाले में, कॉल करने वाले ने तकनीकी विशेषज्ञ को बताया कि एक पैकेज जिसमें उसके नाम पर गैरकानूनी ड्रग्स थीं, मुंबई सीमा शुल्क विभाग ने जब्त कर लिया था और कॉल को घोटाले के एक अन्य धोखेबाज, मुंबई पुलिस अधिकारी को स्थानांतरित कर दिया।

Fed-Ex Courier Cyber ​​Scam technical expert in bengaluru became victim lost Rs 30 lakh | फेड-एक्स कूरियर साइबर घोटाला: एक और तकनीकी विशेषज्ञ शिकार बना, गंवाए 30 लाख, जानें मामला

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsकॉल को रिसीव करने के बाद इस व्यक्ति के खाते से करीब 30 लाख रुपये निकल गए जांच अधिकारियों की टीम ने बताया कि घोटाले में खच्चर खातों ने अहम भूमिका निभाई हैकॉल करने वाले ने तकनीकी विशेषज्ञ को बताया कि एक पैकेज जिसमें उसके नाम पर गैरकानूनी ड्रग्स थीं

बेंगलुरु:  बेंगलुरु के एक अधेड़ उम्र के तकनीकी विशेषज्ञ (Techie) को FedEx कूरियर सेवा के प्रबंधक का फोन आया। इस कॉल को रिसीव करने के बाद इस व्यक्ति के खाते से करीब 30 लाख रुपये निकल गए और वे फेड-एक्स कूरियर घोटाले का शिकार बन गए। इस साल शहर में ऐसे 111 फेड-एक्स कूरियर घोटाले दर्ज किए गए हैं। जांच अधिकारियों की टीम ने बताया कि घोटाले में खच्चर खातों ने अहम भूमिका निभाई है।

नवीनतम तकनीकी घोटाले में, कॉल करने वाले ने तकनीकी विशेषज्ञ को बताया कि एक पैकेज जिसमें उसके नाम पर गैरकानूनी ड्रग्स थीं, मुंबई सीमा शुल्क विभाग ने जब्त कर लिया था और कॉल को घोटाले के एक अन्य धोखेबाज, मुंबई पुलिस अधिकारी को स्थानांतरित कर दिया। फर्जी अधिकारी ने तकनीकी विशेषज्ञ को जांच के एक हिस्से के रूप में स्काइप पर एक वीडियो बयान भेजने के लिए कहा। योजना के अनुसार, तकनीकी विशेषज्ञ को स्काइप पर एक नारकोटिक्स अधिकारी से जोड़ा गया। तकनीकी विशेषज्ञ को निर्देश दिया गया कि वीडियो हर समय चालू रहना चाहिए और उसे कमरे में अकेले रहने के लिए कहा गया और कभी भी कैमरे पर नहीं आने को कहा क्योंकि यह जांच का हिस्सा नहीं था।

यह सब रिकॉर्ड करते समय तकनीकी विशेषज्ञ की पत्नी और बेटा कमरे में दाखिल हुए। अधिकारी ने तकनीकी विशेषज्ञ से कहा कि उन्हें भेज दिया जाए अन्यथा उन पर भी मामला दर्ज किया जाएगा। बाद में तकनीकी विशेषज्ञ को बताया गया कि उनके आधार का इस्तेमाल गैरकानूनी कामों के लिए किया गया है। उन्हें एक केस दस्तावेज़ भेजा गया जिसमें दावा किया गया था कि उनके खाते का उपयोग धन शोधन के लिए किया गया था। फर्जी अधिकारी ने तकनीकी विशेषज्ञ को धमकी दी कि वह रकम को गुजरात के एक आरबीआई खाते में स्थानांतरित कर दे अन्यथा उसका खाता फ्रीज कर दिया जाएगा। अधिकारी ने कहा कि सत्यापन के बाद राशि वापस जमा कर दी जाएगी। एक डमी नकली मुंबई पुलिस वेबसाइट को स्काइप स्क्रीन पर तकनीकी विशेषज्ञ के साथ साझा किया गया था। स्कैमर्स द्वारा संचार बंद करने से पहले टेकी दोपहर 12 बजे से शाम 6: 45 बजे तक ऑनस्क्रीन था। निर्देशानुसार टेकी अपने बैंक पहुंचा और चेक जमा किया, लेकिन बाद में उसे पता चला कि उसके साथ धोखाधड़ी हुई है।

यहां, फेड-एक्स के बयान में कहा गया है कि कंपनी ग्राहकों द्वारा अनुरोध किए जाने तक भेजे गए या रखे गए सामान के लिए फोन कॉल या मेल के माध्यम से व्यक्तिगत जानकारी का अनुरोध नहीं करती है। कर्नाटक सीआईडी प्रमुख डॉ. एमए सलीम ने कहा, “यह महत्वपूर्ण है कि यदि कोई व्यक्ति किसी संदिग्ध या अवैध गतिविधि में शामिल नहीं है तो उसे किसी भी बात से डरना नहीं चाहिए और तुरंत पुलिस या साइबर अपराध विभाग को सूचित करना चाहिए। कानून प्रवर्तन एजेंसियां किसी जांच के मामले में लिखित नोटिस भेजती हैं या किसी को बुलाती हैं। वीडियो या फोन कॉल पर कोई जांच नहीं होगी। ऐसा कोई प्रावधान नहीं है जहां किसी को डिजिटल रूप से गिरफ्तार किया जाएगा।

Web Title: Fed-Ex Courier Cyber ​​Scam technical expert in bengaluru became victim lost Rs 30 lakh

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे