फरार आईपीएस अधिकारी का पिता भी शामिल था वसूली में, मुंबई पुलिस ने बनाया आरोपी

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 9, 2022 07:35 PM2022-04-09T19:35:13+5:302022-04-09T20:07:08+5:30

मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने निलंबित आईपीएस अधिकारी सौरभ त्रिपाठी के पिता नीलकंठ त्रिपाठी को अंगदिया रंगदारी मामले में आरोपी बनाया है। इससे पहले पुलिस ने शुक्रवार को सौरभ त्रिपाठी के बहनोई आशुतोष मिश्रा को इसी मामले में लोकल कोर्ट में मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया।

father of the absconding IPS officer was also involved in the recovery, the Mumbai Police made the accused | फरार आईपीएस अधिकारी का पिता भी शामिल था वसूली में, मुंबई पुलिस ने बनाया आरोपी

फरार आईपीएस अधिकारी का पिता भी शामिल था वसूली में, मुंबई पुलिस ने बनाया आरोपी

Highlightsभारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी सौरभ त्रिपाठी अंगदिया से की गई वसूली के मामले में फरार चल रहे हैंमुंबई पुलिस इस मामले में आईपीएस सौरभ त्रिपाठी के बहनोई आशुतोष मिश्रा को गिरफ्तार कर चुकी हैआशुतोष मिश्रा उत्तर प्रदेश के बस्ती से केंद्रीय माल और सेवा कर विभाग के असिस्टेंट कमिश्नर हैं

मुंबई: अंगदिया रंगदारी वसूली के मामले में फरार चल रहे भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी सौरभ त्रिपाठी के पिता को मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने वसूली के मामले में आरोपी बनाया है।

जानकारी के मुताबिक मुंबई पुलिस ने निलंबित आईपीएस अधिकारी सौरभ त्रिपाठी के पिता नीलकंठ त्रिपाठी को अंगदिया रंगदारी मामले में आरोपी बनाया है। इससे पहले पुलिस ने शुक्रवार को सौरभ त्रिपाठी के बहनोई आशुतोष मिश्रा को इसी मामले में लोकल कोर्ट में मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया।

मामले की सुनवाई करते हुए मजिस्ट्रेट ने आशुतोष मिश्रा को 11 अप्रैल तक पुछताछ के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया है। जानकारी के मुताबिक आईपीएस के गिरफ्कार हुए बहनोई आशुतोष मिश्रा उत्तर प्रदेश के बस्ती से केंद्रीय माल और सेवा कर विभाग के असिस्टेंट कमिश्नर के पद पर तैनात हैं। 

आशुतोष मिश्रा की गिरफ्तारी के साथ अंगदिया वसूली मामले में मुंबई पुलिस अब तक कुल पांच लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर चुकी है। वहीं मिश्रा के साले आईपीएस सौरभ त्रिपाठी इस मामले में नाम उजागर होने के बाद से ही फरार चल रहे हैं। 

मालूम हो कि यह मामला मुंबई के मालाबार हिल इलाके के एक व्यवसायी से पुलिस द्वारा 55 लाख रुपये की रंगदारी से जुड़ा है। अंगदिया जबरन वसूली का मामला पिछले साल दिसंबर में उस समय सामने आया था जब अंगदिया एसोसिएशन ने मुंबई पुलिस के तत्कालीन कमिश्नर के पास शिकायत दर्ज कराई थी कि डीसीपी के पद पर तैनात आईपीएस अधिकारी सौरभ त्रिपाठी अपने पद का दुरुपयोग करते हुए अंगडिया ऑपरेटरों और उसके कर्मचारियों को धमकाकर उनसे 15 से 18 लाख रुपये तक की वसूली की है।

अंगड़िया संचालकों की शिकायत पर एक्शन लेते हुए मुंबई पुलिस के तत्कालीन कमिश्नर हेमंत नागराले ने फौरन जांच के आदेश दे दिये थे। जांच में यह बात सामने आ गई कि डीसीपी सौरभ त्रिपाठी कथित तौर पर अंगदियों से जबरन वसूली करते थे और पैसों को हवाला के जरिए उत्तर प्रदेश भेजते थे। इस मामले की जांच के लिए मुंबई पुलिस कमिश्नर ने कुल 5 टीमों का गठन किया था।

मामला उजागर होने के बाद मुंबई क्राइम ब्रांच की टीम बीते एक महीने से फरार चल रहे आईपीएस अधिकारी सौरभ त्रिपाठी की तलाश कर ही है और त्रिपाठी की गिरफ्तारी के लिए मुंबई क्राइम ब्रांच की दो टीमें उत्तर प्रदेश भी रवाना हुई हैं।

इस मामले में मुंबई पुलिस ने अपने विभाग में तीन अधिकारियों को निलंबित करते हुए उन्हें गिरफ्तार किया है। जिनके नाम एपीआई नितिन कदम, सब इंस्पेक्टर समाधान जामदादे और ओम वंगाटे हैं। 

Web Title: father of the absconding IPS officer was also involved in the recovery, the Mumbai Police made the accused

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे