देवरिया के बालिका गृह से विदेश भेजी जाती थी बच्चियां!, मालकिन की बेटी गिरफ्तार, हुए कई चौंकाने वाले खुलासे

By पल्लवी कुमारी | Published: August 7, 2018 01:52 PM2018-08-07T13:52:28+5:302018-08-07T13:52:28+5:30

इस मामले में एक के बाद एक चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं। इस संस्था के आश्रय गृह से छुड़ाकर युवतियों और बच्चियों को सरकारी आश्रय गृह में रखा गया था।

Deoria Shelter Home Case victim Says girls transported abroad, one arrested | देवरिया के बालिका गृह से विदेश भेजी जाती थी बच्चियां!, मालकिन की बेटी गिरफ्तार, हुए कई चौंकाने वाले खुलासे

देवरिया के बालिका गृह से विदेश भेजी जाती थी बच्चियां!, मालकिन की बेटी गिरफ्तार, हुए कई चौंकाने वाले खुलासे

नई दिल्ली, 7 अगस्त: उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के शेल्टर होम केस का मामला संसद में भी गूंज रहा है। विपक्ष लगातार इस मामले को लेकर आलोचना कर रही है। ताजा जानकारी के मुताबिक संरक्षण गृह की संचालिका गिरिजा त्रिपाठी की बेटी की भी मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया है। गिरिजा त्रिपाठी और उनके पति मोहन को गिरफ्तार सोमवार को ही किया गया था। 

बच्चियों ने किए हैरान कर देने वाले खुलासे 

इस मामले में एक के बाद एक चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं। इस संस्था के आश्रय गृह से छुड़ाकर युवतियों और बच्चियों को सरकारी आश्रय गृह में रखा गया था। घटना की सूचना मिलने के बाद सोमवार को महिला एवं बाल विकास विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार और एडीजी अंजू गुप्ता जब शेल्टर होम में लड़कियों से मिलने पहुंची थी। लड़कियों ने उनके सामने आश्रय गृह को लेकर एक के बाद एक खुलासे किए। जिसने अधिकारियों को हैरान कर दिया। 

विदेश भेजी जाती थी बच्चियां

बस्ती की एक युवती ने अधिकारियों को बताया कि यहां से लड़कियों को विदेश तक भेजा जाता था। पिछले नवंबर में स्पेन से चार विदेशी आए थे।  जिसमें दो महिला और दो पुरुष शामिल थे। वे शेल्टर होम में आए। बाद में वो विदेशी यहां से एक नाबालिग बच्चा और तीन लड़कियों को अपने साथ ले गए थे। 

अभी तक नहीं पता चला उन लड़कियों का

युवतियों ने बताया कि उन लड़कियों आज तक कुछ पता नहीं चल सका है। युवती ने यह भी बताया कि यहां से हर रोज रात को चार-पांच लड़कियां बाहर भेजी जाती हैं। दो महीने पहले एक लड़की को रात को भेजा गया, वह अब भी लापता है। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फौरन एक्शन लेते हुए डीएम सुजीत कुमार को हटाने का आदेश दिया है साथ ही दो अन्य अफसर को भी सस्पेंड किया गया है। रविवार 6 अगस्त को यूपी पुलिस संरक्षण गृह पर छापा मारकर  24 लड़कियों को वहां से मुक्त करवाया था। छापा मारा गया तो  42 में से 18 लड़कियां गायब मिलीं थी। मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि इस शेल्टर होम में देह व्यापार का धंधा पिछले एक सालों से चल रहा था।

पुलिस अधीक्षक रोहन पी. कनय ने बताया कि मां विंध्यवासिनी महिला प्रशिक्षण एवं समाज सेवा संस्थान द्वारा शहर कोतवाली क्षेत्र में संचालित बाल एवं महिला संरक्षण गृह में रहने वाली एक लड़की रविवार को महिला थाने पहुंची और संरक्षण गृह में रह रही लड़कियों को कार से अक्सर बाहर ले जाये जाने और सुबह लौटने पर उनके रोने की बात बतायी। शिकायत करने वाली लड़की बिहार के बेतिया की रहने वाली बतायी जाती है।

उन्होंने बताया कि शिकायत मिलने पर पुलिस ने सम्बन्धित संस्थान परिसर में छापा मारा और वहां से 24 बच्चों तथा महिलाओं को मुक्त कराया। साथ ही संस्थान परिसर को सील कर वहां की अधीक्षिका कंचनलता, संचालिका गिरिजा त्रिपाठी तथा उसके पति मोहन त्रिपाठी को गिरफ्तार कर लिया। संरक्षण गृह में 42 लड़कियों का पंजीयन कराया गया है जिनमें से 18 अभी लापता हैं। उसकी तलाश की जा रही है। कनय ने यह भी बताया कि वहां रहने वाले बच्चों ने पुलिस को संरक्षण गृह में रह रही लड़कियों से देह व्यापार कराने की बात बतायी है।

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।

Web Title: Deoria Shelter Home Case victim Says girls transported abroad, one arrested

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे