रश्मिका मंदाना के 'डीप फेक' वीडियो मामले में दिल्ली पुलिस सक्रिय, यूआरएल के लिए मेटा को लिखा पत्र

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 11, 2023 02:36 PM2023-11-11T14:36:26+5:302023-11-11T14:37:54+5:30

पिछले हफ्ते सोशल मीडिया पर रश्मिका का एक डीप फेक वीडियो वायरल हुआ था, जिसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) सॉफ्टवेयर की मदद से बनाए जाने का संदेह है। मूल वीडियो एक ब्रिटिश-भारतीय ‘सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर’ का बताया जा रहा है, जिसका चेहरा रश्मिका के चेहरे से बदल दिया गया था।

Delhi Police active in Rashmika Mandanna's 'deep fake' video case, letter written to Meta for URL | रश्मिका मंदाना के 'डीप फेक' वीडियो मामले में दिल्ली पुलिस सक्रिय, यूआरएल के लिए मेटा को लिखा पत्र

(फाइल फोटो)

Highlightsमेटा को यूआरएल उपलब्ध कराने के लिए पत्र लिखा हैपुलिस ने घटना के संबंध में प्राथमिकी दर्ज करने के एक दिन बाद यह कदम उठायासोशल मीडिया पर फर्जी वीडियो साझा करने वाले लोगों की जानकारी भी मांगी

नयी दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया कंपनी मेटा को उस अकाउंट का यूआरएल उपलब्ध कराने के लिए पत्र लिखा है, जिससे अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का 'डीप फेक' वीडियो साझा किया गया था। पुलिस ने घटना के संबंध में प्राथमिकी दर्ज करने के एक दिन बाद यह कदम उठाया है।

एक अधिकारी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया पर फर्जी वीडियो साझा करने वाले लोगों की जानकारी भी मांगी है। जांच से जुड़े एक अधिकारी ने कहा, "हमने उस खाते की यूआरएल आईडी तक पहुंच हासिल करने के लिए मेटा को लिखा है, जिससे वीडियो बनाया गया था।" मामले में दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ की ‘इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस यूनिट’ में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 465 (जालसाजी) और 469 (प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से जालसाजी) तथा सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) अधिनियम की धारा 66सी और 66ई के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

अधिकारी ने कहा, "मामले को सुलझाने के लिए अधिकारियों की एक समर्पित टीम गठित की गई है। हमें उम्मीद है कि मामला जल्द ही सुलझा लिया जाएगा।" दिल्ली महिला आयोग ने भी शुक्रवार को वीडियो के संबंध में पुलिस को नोटिस भेजा था और इस कृत्य में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी।

 बता दें कि पिछले हफ्ते सोशल मीडिया पर रश्मिका का एक डीप फेक वीडियो वायरल हुआ था, जिसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) सॉफ्टवेयर की मदद से बनाए जाने का संदेह है। मूल वीडियो एक ब्रिटिश-भारतीय ‘सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर’ का बताया जा रहा है, जिसका चेहरा रश्मिका के चेहरे से बदल दिया गया था। 
वीडियो सामने आने के बाद अमिताभ बच्चन ने भी इस  पर चिंता जताते हुए कानूनी कार्रवाई करने की मांग की थी। खुद रश्मिका भी अपना ऐस एडिटेड वीडियो देख कर दंग रह गई थीं  और कहा था कि यह सबके लिए एक खतरे की घंटी है। रश्मिका ने कहा कि वह बेहद डरी और घबराई हुई हैं।

मामले के सामने आने के बाद केंद्र सरकार भी हरकत में आई थी। केंद्र ने ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर), इंस्टाग्राम और फेसबुक समेत सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों से सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के तहत शिकायत मिलने के 24 घंटे के भीतर छेड़छाड़ की गयी तस्वीरों को हटाने के लिये कहा है।  इसमें कहा गया है कि सोशल मीडिया मध्यस्थों को नियमों और विनियमों, गोपनीयता नीति या उपयोगकर्ता समझौते को सुनिश्चित करने सहित उचित परिश्रम का पालन करना चाहिए और उपयोगकर्ताओं को किसी अन्य व्यक्ति का प्रतिरूपण करने वाली किसी भी सामग्री को पोस्ट न करने के लिए सूचित करना चाहिए। 

Web Title: Delhi Police active in Rashmika Mandanna's 'deep fake' video case, letter written to Meta for URL

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे