दिल्ली हाईकोर्ट ने अनुराधा हत्याकांड में गोपाल कांडा को बरी किये जाने के निचली अदालत के रिकॉर्ड तलब किए

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: October 18, 2023 11:50 AM2023-10-18T11:50:47+5:302023-10-18T11:58:33+5:30

हरियाणा के पूर्व मंत्री और एयर होस्टेस गितिका शर्मा और अनुराधा शर्मा आत्महत्या कांड के आरोपी रहे गोपाल कांडा की मुश्किलें फिर से बढ़ सकती हैं।

Delhi High Court summons records of lower court acquittal of Gopal Kanda in Gitika murder case | दिल्ली हाईकोर्ट ने अनुराधा हत्याकांड में गोपाल कांडा को बरी किये जाने के निचली अदालत के रिकॉर्ड तलब किए

फाइल फोटो

Highlightsगितिका शर्मा और अनुराधा शर्मा आत्महत्या कांड के आरोपी रहे गोपाल कांडा की बढ़ सकती हैं मुश्किलेंदिल्ली हाईकोर्ट ने अनुराधा शर्मा आत्महत्या केस के निचली अदालत के सारे रिकॉर्ड तलब करने को कहाअनुराधा शर्मा ने अगस्त 2012 में बेटी गितिका की आत्महत्या के छह महीने बाद अपनी जान दे दी थी

नई दिल्ली: हरियाणा के पूर्व मंत्री और एयर होस्टेस गितिका शर्मा और अनुराधा शर्मा आत्महत्या कांड के आरोपी रहे गोपाल कांडा की मुश्किलें फिर से बढ़ सकती हैं। खबरों के मुताबिक दिल्ली हाईकोर्ट ने अनुराधा शर्मा को आत्महत्या के लिए उकसाने से संबंधित गोपाल कांडा के मामले में निचली अदालत के सारे रिकॉर्ड पेश करने का आदेश दिया है।

अनुराधा शर्मा ने अगस्त 2012 में अपनी बेटी गितिका शर्मा की आत्महत्या के छह महीने बाद खुद की जान ले ली थी। मामले में गोपाल कांडा आरोपी बनाये गये थे, जो पहले से ही गितिका आत्महत्या मामले में आरोपी थे। जानकारी के अनुसार दिल्ली हाईकोर्ट ने कांड केस के सारे रिकॉर्ड आदेश अतिरिक्त लोक अभियोजक अमित साहनी के माध्यम से राज्य द्वारा दायर किये गये आवेदन पर किया है।

अतिरिक्त लोक अभियोजक अमित साहनी ने दिल्ली के अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश के फैसले को चुनौती दी थी, जिसने उन्होंने हरियाणा के पूर्व मंत्री गोपाल कांडा और उनकी सहयोगी अरुणा चड्ढा को समन करने वाले मजिस्ट्रेट अदालत के आदेश को रद्द कर दिया था।

उसके बाद दिल्ली पुलिस ने मामले में क्लोजर रिपोर्ट दायर की थी, जिसे मजिस्ट्रेट की कोर्ट ने खारिज कर दिया और आरोपी कांडा के खिलाफ आईपीसी की धारा 306 (आत्महत्या के लिए उकसाना) और 34 (सामान्य इरादा) में संज्ञान लेते हुए उसे तलब किया था।

इससे पहले यह मामला अगस्त 2023 में जस्टिस डीके शर्मा की कोर्ट में सूचीबद्ध किया गया था, जिन्होंने मामले को 30 अक्टूबर 2023 को सुनवाई के लिए तय किया था।

अतिरिक्त लोक अभियोजक अमित साहनी ने ट्रायल कोर्ट रिकॉर्ड को तलब करने के लिए राज्य की ओर से एक आवेदन दायर किया है। साहनी ने अपने आवेदन में तर्क दिया है कि याचिका के फैसले के लिए ट्रायल कोर्ट रिकॉर्ड काफी आवश्यक है। हाईकोर्ट में जस्टिस स्वर्ण कांता शर्मा ने 12 अक्टूबर 2023 को राज्य की ओर से आवेदन स्वीकार कर लिया और निर्देश दिया कि इस केस से संबंधित ट्रायल कोर्ट रिकॉर्ड के सारे रिकॉर्ड को डिजिटल रूप में 31 अक्टूबर के लिए पहले से तय तारीख के लिए तलब किया जाए।

मालूम हो कि फरवरी 2013 में गितिका शर्मा की मां अनुराधा शर्मा ने दिल्ली के अशोक विहार स्थित अपने आवास में पंखे से लटक कर जान दे दी थी। अनुराधा की आत्महत्या से 6 महीने पहले गितिका ने भी उसी पंखे से लटक कर अपनी जान दी थी। अनुराधा शर्मा ने जान देने से पहले लिखे सुसाइड नोट में आरोपी लगाया था कि हरियाणा के पूर्व मंत्री गोपाल गोयल कांडा और उनकी करीबी सहयोगी अरुणा चड्ढा के कारण उनकी बेटी गितिका ने आत्महत्या की थी।

हाल ही में 25 जुलाई 2023 को दिल्ली की एक कोर्ट ने एयर होस्टेस गीतिका शर्मा आत्महत्या मामले में हरियाणा के पूर्व मंत्री गोपाल गोयल कांडा सहित एक अन्य आरोपी को बरी करते हुए कहा कि मृतक गीतिका शर्मा द्वारा अन्य कारणों से आत्महत्या करने की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता है।

निचली अदालत ने कहा कि अभियोजन पक्ष आईपीसी की धारा 306 (आत्महत्या के लिए उकसाना) के साथ धारा 120-बी के तहत अपराध साबित करने में विफल रहा है कि आरोपी गोपाल कांडा एवं अन्य आरोपियों ने आपराधिक साजिश के तहत ऐसी परिस्थितियां पैदा कीं, जिसके कारण मृतक गीतिका शर्मा के पास आत्महत्या करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।

कांडा की एमडीएलआर एयरलाइंस में कार्य करने वाली गितिका ने 5 अगस्त 2012 को उत्तर पश्चिम दिल्ली स्थित अशोक विहार के अपने आवास में आत्महत्या कर ली थी।

गितिका ने भी आत्महत्या से पहले लिखे सुसाइड नोट में आरोपी गोपाल कांडा और सह आरोपी अरुणा चड्ढा को अपनी मौत के लिए जिम्मेदार बताया गया था। उसने कहा था कि वह कांडा और चड्ढा के 'उत्पीड़न' के कारण अपनी जिंदगी खत्म कर रही है।

Web Title: Delhi High Court summons records of lower court acquittal of Gopal Kanda in Gitika murder case

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे