Coronavirus: महाराष्ट्र में कालाबाजारी के लिए जमा किए गए करोड़ों रुपए के 25 लाख मास्क हुए बरामद, 4 आरोपी गिरफ्तार

By अनुराग आनंद | Published: March 24, 2020 03:01 PM2020-03-24T15:01:14+5:302020-03-24T15:01:14+5:30

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने बताया कि मुंबई के अंधेरी व ठाणे के भिवंडी के गोदामों में कालाबाजारी के लिए रखे गए 25 लाख मास्क को बरामद किए गए हैं।

Coronavirus: 25 lakh masks collected for black marketing in Maharashtra seized, 4 people arrested | Coronavirus: महाराष्ट्र में कालाबाजारी के लिए जमा किए गए करोड़ों रुपए के 25 लाख मास्क हुए बरामद, 4 आरोपी गिरफ्तार

25 लाख मास्क हुए बरामद

Highlightsमहाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के चार और मामले सामने आने के बाद राज्य में कोविड-19 मरीजों की संख्या बढ़कर 101 हुई।अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि चार नये मामले में से तीन पुणे से सामने आए हैं जबकि एक मामला सातारा का है।

मुंबई: महाराष्ट्र में कालाबाजारी के लिए जमा किए गए करोड़ों रुपए के मास्क बरामद किए गए हैं। इस बानत की जानकारी मीडिया के सामने साझा करते हुए प्रदेश के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने बताया कि मुंबई के अंधेरी व ठाणे के भिवंडी के गोदामों में कालाबाजारी के लिए रखे गए 25 लाख मास्क को बरामद किए गए हैं।

इनमें 15 करोड़ रुपए के करीब 3 लाख की संख्या में एन95 मास्क भी हैं। इस मामले में महाराष्ट्र पुलिस ने 4 लोगों को गिरफ्तार किया है जबकि दो लोग अब भी फरार हैं।

 

बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के चार और मामले सामने आने के बाद राज्य में कोविड-19 मरीजों की संख्या बढ़कर 101 हुई। अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि चार नये मामले में से तीन पुणे से सामने आए हैं जबकि एक मामला सातारा का है। उन्होंने बताया कि मरीजों को अस्पताल के पृथक वार्ड में रखा गया है और उनका इलाज किया जा रहा है। 

कोरोना वायरस फैलने के खतरे को देखते हुए पंजाब और चंडीगढ़ में लगाए गए कर्फ्यू के कारण मंगलवार को लोग घरों में ही बंद रहे। राज्य भर में लागू लॉकडाउन को जनता ने गंभीरता से नहीं लिया जिसके बाद पंजाब सरकार को सोमवार को कर्फ्यू लगाना पड़ा। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बिना किसी राहत के पूर्ण रूप से कर्फ्यू लागू करने का आदेश दिया।

बाद में संघ शासित प्रदेश चंडीगढ़ में भी सोमवार रात से कर्फ्यू लागू कर दिया गया। प्रतिबंधों का पालन करवाने के लिए भारी मात्रा में पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई। हालांकि आपातकालीन और आवश्यक सेवाओं से संबंधित सरकारी कर्मचारियों को आधिकारिक पहचान पत्र प्रस्तुत करने पर ड्यूटी पर जाने दिया गया।

जिला प्रशासन द्वारा जारी आदेशानुसार मोहाली में अस्पताल और दवा की दुकानें खुली रहेंगी। इस बीच आरंभिक खबरों के अनुसार पंजाब में कुछ लोग रोजमर्रा का सामान खरीदने बाहर निकले जिन्हें पुलिस ने घर वापस भेज दिया। एक अधिकारी ने बताया कि चंडीगढ़ और हरियाणा की सीमाएं पूरी तरह सील रहीं। जालंधर के उपायुक्त वरिंदर कुमार शर्मा ने लोगों से घरों में रहने की अपील की। अभी तक पंजाब में कोरोना वायरस संक्रमण के 23 और चंडीगढ़ में सात मामले सामने आ चुके हैं। 

वायरस: पश्चिम बंगाल में दो नए मामले, लॉकडाउन का दूसरा दिन

पश्चिम बंगाल में मंगलवार को कोरोना वायरस के दो और मामले सामने आए जिसके साथ ही राज्य में इस महामारी के कुल आठ मामले हो गए हैं। राज्य के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि दोनों रोगी हाल ही में विदेश यात्रा से लौटे थे। इनमें एक ब्रिटेन से और दूसरा मिस्र से लौटा है।

अधिकारी के मुताबिक, उन्हें बेलियाघाट के संक्रामक रोग अस्पताल के पृथक वार्ड में रखा गया है। पहली जांच में दोनों संक्रमित पाए गए हैं और दूसरी जांच के लिए नमूने भेजे गए हैं जिनके परिणाम का इंतजार है। इन आठ मामलों के अलावा दमदम के 57 वर्षीय एक व्यक्ति की कोरोना वायरस के कारण सोमवार को एक स्थानीय अस्पताल में मौत हो गई। संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच राज्य में पांच दिन के लॉकडाउन का मंगलवार को दूसरा दिन है। बंद सोमवार को शाम पांच बजे से शुरू हुआ और 27 मार्च तक चलेगा। पुलिस ने सोमवार की शाम को शहर में निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने के मामले में 255 लोगों को गिरफ्तार किया।

वायरस: 32 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में पूर्ण बंद

कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए अब तक 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पूर्ण लॉकडाउन :बंद: की घोषणा कर दी गई है। इसका मतलब है कि कुल 560 जिलों में लॉकडाउन है। अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि तीन अन्य राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने अपने यहां के कुछ इलाकों में बंद लागू किया है जिसके दायरे में 58 जिले आ रहे हैं।

एक केंद्र शासित प्रदेश ने अपने क्षेत्र में कुछ गतिविधियों पर रोक लगाई है। सरकार के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘केंद्र सरकार की ओर से राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को जारी निर्देश के अनुपालन में कुल 32राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पूर्ण बंद की घोषणा कर दी गई है। इसका मतलब है कि कुल 560 जिलों में लॉकडाउन है।’’ देश में कुल 28 राज्य और आठ केंद्र शासित प्रदेश हैं।

Web Title: Coronavirus: 25 lakh masks collected for black marketing in Maharashtra seized, 4 people arrested

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे