CBI registers 12 new cases against don Chhota Rajan, Chhota Rajan history Dawood connection | गैंगस्टर छोटा राजन के खिलाफ CBI ने दर्ज किये 12 नये मामले, जानें इसकी क्राइम कुंडली और दाऊद के साथ का कनेक्शन
गैंगस्टर छोटा राजन के खिलाफ CBI ने दर्ज किये 12 नये मामले, जानें इसकी क्राइम कुंडली और दाऊद के साथ का कनेक्शन

Highlightsअक्टूबर 2015 में छोटा राजन की इंडोनेशिया से गिरफ्तारी हुई थी। छोटा राजन फिलहाल दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है। 2018 के मई में मुंबई की ही एक कोर्ट ने मुंबई के पत्रकार जे डे की हत्या के मामले में राजन को उम्र कैद की सजा सुनाई थी।

सीबीआई ने गैंगस्टर और अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन और उसके साथियों के खिलाफ 12 नए मामले दर्ज किए। जिसमें हत्या, किडनैपिंग, अवैध हथियार और जबरन वसूली तक शामिल है। सीबीआई द्वारा दर्ज ये 12 मामले उस 71 केसों का हिस्सा है, जो  2015 में मुंबई पुलिल द्वारा सीबीआई को ट्रांसफर किया गया था। छोटा राजन का नाम मुंबई के बम धमाकों 

 20 अगस्त 2019 को मुंबई की एक अदालत ने गैंगस्टर छोटा राजन और पांच अन्य को शहर के एक होटल कारोबारी की हत्या की कोशिश के मामले में आठ साल की सश्रम कैद की सजा सुनाई। अदालत ने 2012 के इस मामले में प्रत्येक दोषी पर पांच. पांच लाख रूपये का जुर्माना भी लगाया था। होटल कारोबारी बी आर शेट्टी पर उपनगरीय अंधेरी में अक्टूबर 2012 में मोटरसाइकिल सवार दो शूटरों ने गोली चलाई थी। उन्हें दायीं बांह में गोली लगी थी, लेकिन वह बच गए। 

पत्रकार जे डे की हत्या में छोटा राजन को उम्र कैद की सजा सुनाई गई है

2018 के मई में मुंबई की ही एक कोर्ट ने मुंबई के पत्रकार जे डे की हत्या के मामले में राजन को उम्र कैद की सजा सुनाई थी। अक्टूबर 2015 में इंडोनेशिया से प्रत्यर्पित करा कर लाए जाने के बाद राजन दिल्ली की तिहाड़ जेल में कैद है। राजन के अलावा जिन पांच अन्य दोषियों को सजा सुनाई गई, उनमें नित्यानंद नायक, सेल्विन डेनियल, जोसेफ उर्फ सतीश कालिया, दिलीप उपाध्याय तथा तलविंदर सिंह शामिल हैं।

कौन है छोटा राजन? 

छोटा राजन का असली नाम राजेंद्र सदाशिव निखलजे है। मुंबई के चेम्बूर की तिलक नगर बस्ती में इसका जन्म 1960 में हुआ था। 10 साल की उम्र से ही राजन मुंबई में ब्लैक में फिल्मों की टिकट बचेता था। टिकट बेचते-बेचते वो राजन नायर गैंग में शामिल हो गया था। राजन नायर को बड़ा राजन के नाम से जाना जाता है। छोटा राजन नायर का राइट हैंड था वो उसके सारे कामों को देखता था इसलिए लोगों ने राजेंद्र सदाशिव निखलजे को छोटा राजन का नाम दे दिया। 

दाऊद इब्राहिम का छोटा राजन के साथ कनेक्शन 

राजन नायर उर्फ बड़ा राजन की मौत के बाद छोटा राजन ने पूरे गैंग की जिम्मेदारी खुद ली और उसे संभाला। इसी बीच में उसकी जान-पहचान अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से हुई। जिसके बाद दोनों ने धीरे-धीरे मुंबई में एक साथ गैरकानूनी काम करने लगा। दाऊद के दुबई जाने के बाद दोनों फिर अपना बिजनेस ग्लोबली करने लगे। हालांकि बाद में फिर इनकी दुश्मनी की भी खबरें आई थी। कहा जाता है कि 1993 के मुंबई बम धमाकों के बाद उसने दाऊद इब्राहिम से नाता तोड़ लिया था।


Web Title: CBI registers 12 new cases against don Chhota Rajan, Chhota Rajan history Dawood connection
क्राइम अलर्ट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे