जानिए कौन है बुलंदशहर हिंसा भड़काने का आरोपी योगेश राज, पुलिस की 6 टीमें मिलकर नहीं कर पा रही हैं गिरफ्तार

By पल्लवी कुमारी | Published: December 4, 2018 04:17 PM2018-12-04T16:17:33+5:302018-12-04T16:17:33+5:30

गोवंश की हत्या के शक में बुलंदशहर में भीड़ ने एक इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह की पीट-पीटकर जान ले ली उससे कई सवाल खड़े हो रहे हैं। हत्याकांड की एफआईआर से सवाल और गंभीर हुए हैं। जिन लोगों को आरोपी बनाया गया है वो हिंदू संगठन से आते हैं।

Bulandshahr Violence main accused Bajrang Dal Leader Yogesh Raj, know all about | जानिए कौन है बुलंदशहर हिंसा भड़काने का आरोपी योगेश राज, पुलिस की 6 टीमें मिलकर नहीं कर पा रही हैं गिरफ्तार

जानिए कौन है बुलंदशहर हिंसा भड़काने का आरोपी योगेश राज, पुलिस की 6 टीमें मिलकर नहीं कर पा रही हैं गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के स्याना गांव में सोमवार को गौहत्‍या की अफवाह के बाद फैली हिंसा और एक पुलिस अधिकारी के मारे जाने के मामले में अब तक 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। मामले में  27 लोग नामजद और 60 पर FIR दर्ज की गई है।

गोवंश की हत्या के शक में बुलंदशहर में भीड़ ने एक इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह की पीट-पीटकर जान ले ली उससे कई सवाल खड़े हो रहे हैं। हत्याकांड की एफआईआर से सवाल और गंभीर हुए हैं। जिन लोगों को आरोपी बनाया गया है वो हिंदू संगठन से आते हैं। मामले के मुख्य आरोपी और बजरंग दल के जिला संयोजक योगेश राज की तलाश में जगह-जगह छापेमारी कर रही है। 

सीएम योगी ने जांच के लिए एसआईटी टीम का गठन किया है। जिसकी छह टीम अलग-अलग तरीके से जांच कर रही है लेकिन फिर भी मामले में मुख्य आरोपी योगोश कुमार को पकड़ने में असफल है।  

पुलिस एफआईआर के मुताबिक, योगेश राज को इस पूरी हिंसा का मुख्य आरोपी बनाया गया है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस स्टेशन पर हुई तोड़-फोड़ में मारे गए इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह ने उसे समझाने की कोशिश की थी लेकिन वह नहीं माना। उसने फिर हिंसा भड़काया। 

यूपी एडीजी लॉ ऐंड ऑर्डर आनंद कुमार ने कहा- नहीं हुई गिरफ्तारी
  

मुख्य आरोपी योगोश राज के बारे में पूछ जाने पर यूपी एडीजी लॉ ऐंड ऑर्डर आनंद कुमार ने कहा कि अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी और उसको हमने अभी गिरफ्तार नहीं किया है। फिलहाल उसकी गिरफ्तारी का काम किया जा रहा है। 

कौन है योगेश राज

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, योगेश राज पहले एक प्राइवेट नौकरी करता था। साल 2016 में योगेश बजरंग दल का जिला संयोजक बना। बजरंग दल का जिला संयोजक बनने के बाद वह नौकरी को छोड़कर पूरी तरह संगठन के लिए काम करने लगा। योगेश राज के घर की दीवार पर अखंड भारत का नक्शा भी है। इसमें जिक्र है कि भारत कब-कब बंटा है।

पहले भी कई मामले योगोश राज पर हो चुके हैं दर्ज

योगेश राज स्याना के नया बांस गांव का निवासी है। इसपर पहले से भी कई मामले दर्ज हैं। कई विवादों में इसका नाम आ चुका है। पुलिस ने इसपर आईपीसी की धारा 147, 148, 149, 307, 302, 333, 353, 427, 436, 394 के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई की है। हिंसा को भड़काने के लिए आरोपी अपेन साथ एक मंडली को भी लेकर गया था। 

पुलिस ने इससे पहले भी योगेश के कहने पर सात गौहत्या का केस दर्ज करवाया चुका है। उसने पुलिस को शिकायत दर्ज करवाकर ये बात बताई थी कि वह अपने दोस्तों के साथ गांव के जंगल में घूम रहा था तब उसने गांव के गोतस्करों को गाय को मारते हुए देखा। इसके बाद उन्होंने आरोपियों को पकड़ने की कोशिश की लेकिन वह भाग निकला।    

English summary :
Bulandshahr violence: Five people have been arrested so far in connection with violence spread after the rumour of cow slaughter and killing of a police officer Subodh Kumar Singh in Bulandshahr, Uttar Pradesh.


Web Title: Bulandshahr Violence main accused Bajrang Dal Leader Yogesh Raj, know all about

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे