भैरवगढ़ जेल गबन कांड: पूर्व जेल अधीक्षक के लॉकर से पौने चार किलो सोना बरामद, कीमत करोड़ों में

By बृजेश परमार | Published: April 7, 2023 08:31 PM2023-04-07T20:31:13+5:302023-04-07T20:32:50+5:30

भैरवगढ़ जेल के 67 कर्मचारियों के 123 खातों में डीपीएफ/जीपीएफ /वेतन /एडवांस/ एमपीटीसी के मदों से करीब 15 करोड़ रुपए की राशि ट्रेजरी उज्जैन से अवैध रूप से निकाल ली गई। अलग-अलग आरोपियों ने इस राशि का उपयोग किया गया।

Bhairavgarh Jail embezzlement case gold recovered from former jail superintendent's locker worth crores | भैरवगढ़ जेल गबन कांड: पूर्व जेल अधीक्षक के लॉकर से पौने चार किलो सोना बरामद, कीमत करोड़ों में

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsभैरवगढ़ जेल में हुए डीपीएफ/जीपीएफ गबन कांड में पुलिस को बड़ी सफलता मिली 2.25 करोड़ रुपए के सोने और चांदी के गहने बरामद किएफ्लैट की बुकिंग के 24 लाख नकद भुगतान की रसीदें भी जब्त की हैं

उज्जैन: भैरवगढ़ जेल में हुए डीपीएफ/जीपीएफ गबन कांड में पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने पूर्व जेल अधीक्षक उषा राज के सेठी नगर स्थित बैंक के लाकर खोले थे। इनमें पुलिस को 3 किलो 718 ग्राम सोने के बिस्कीट, 3 किलो 144 ग्राम चांदी के बर्तन एवं जेवर मिले हैं। इनकी कीमत 2.25 करोड़ रुपए आंकी जा रही है। पुलिस ने चार प्लाटों की रजिस्ट्री एवं भोपाल में फ्लैट की बुकिंग के 24 लाख नकद भुगतान की रसीदें भी जब्त की है।

पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने शुक्रवार को प्रेस से बात करते हुए बताया कि गबन मामले में भैरवगढ़ थाना में दर्ज प्रकरण क्रमांक95/2023 की विवेचना में पूर्व जेल अधीक्षक उषा राज ,जेल प्रहरी रिपूदमन सिंह रघुवंशी एवं जगदीश परमार की भूमिका सबसे संदिग्ध मानी गई है। रिपूदमन द्वारा निकाला गया पैसा आनलाईन सटेरियों पर खर्च किया गया जिसके कारण कई संदिग्ध लोग घर परिवार छोड़कर भाग गए जिनकी तलाश पुलिस कर रही है। भैरवगढ़ जेल के 67 कर्मचारियों के 123 खातों में डीपीएफ/जीपीएफ /वेतन /एडवांस/ एमपीटीसी के मदों से करीब 15 करोड़ रुपए की राशि ट्रेजरी उज्जैन से अवैध रूप से निकाल ली गई। अलग-अलग आरोपियों ने इस राशि का उपयोग किया। 

विवेचना में सामने आया कि जेल प्रहरी एवं लेखा शाखा का कर्ताधर्ता रिपूदमन ने कूटरचित दस्तावेज तैयार किए गए एवं उषा राज ने इन दस्तावेजों का सत्यापन कर स्वीकारोक्ति दी। शुरुआत में सहायक जिला कोषालय अधिकारी सुरेन्द्र भाभर की रिपोर्ट पर रिपूदमन के खिलाफ पुलिस ने भादवि की धारा 420 का प्रकरण दर्ज किया था। प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए एसआईटी का गठन किया गया। पुलिस ने विवेचना के दौरान आए साक्ष्यों के आधार पर धारा 409,467,468,471,34,120 बी को बढ़ाया गया।

पुलिस ने अब तक गिरफ्तार उषा राज सहित रोहित पिता अनिल चौरसिया देवास से 10 हजार,रिंकुसिंह पिता गजराजसिंह उज्जैन से एक हजार,हरिश पिता राधेश्याम उज्जैन से 2 लाख ,रिपूदमन पिता दिनेश से (08 लाख के एक प्लाट की रजिस्ट्री, एक कार 07 लाख, एक स्कूटर 1 लाख,08 लाख मूल्य की ज्वेलरी )बरामद की है। इसी तरह जगदीश पिता हीरालाल उज्जैन से 1.25 लाख रुपए धर्मेन्द्र उर्फ रामजाने पिता कैलाश परमार देवास से एक हजार रुपए बरामद किए गए हैं। शुभम पिता सुभाष भमौरी उज्जैन एवं जेल प्रहरी शैलेन्द्र सिंह पिता ओंकार सिंह सिकरवार से कुछ भी नहीं मिल सका है। 13 में से 09 आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके हैं। एसपी शर्मा के अनुसार प्रकरण में कुल जप्त नगद,जेवर ,चल –अचल संपत्ति कीमती करीब 03 करोड की बरामद की जा चुकी है। प्रकरण में विवेचना जारी है हर संदिग्ध से पूछताछ की जाकर प्रत्येक दोषी के विरूद्ध धरपकड़ एवं तलाशी की जा रही है।
 

Web Title: Bhairavgarh Jail embezzlement case gold recovered from former jail superintendent's locker worth crores

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे