असम पुलिस पेपर लीक मामलाः पूर्व डीआईजी, भाजपा नेता की गिरफ्तारी पर इनाम घोषित, अब तक 19 अरेस्ट

By भाषा | Published: September 28, 2020 06:53 PM2020-09-28T18:53:10+5:302020-09-28T18:53:10+5:30

जानकारी डीजीपी भास्कर ज्योति महंत ने दी। साथ ही उन्होंने घोषणा की कि एक पूर्व पुलिस अधिकारी तथा भाजपा के एक वरिष्ठ नेता को इसमें कथित भूमिका निभाने की खातिर पकड़ने के लिए इनाम की घोषणा की जाएगी।

Assam police paper leak case reward declared arrest former DIG, BJP leader 19 arrests so far | असम पुलिस पेपर लीक मामलाः पूर्व डीआईजी, भाजपा नेता की गिरफ्तारी पर इनाम घोषित, अब तक 19 अरेस्ट

गुवाहाटी में चार लग्जरी होटल और कई आवासीय संपत्तियां, कछार जिले में 1600 बीघा जमीन, डिब्रूगढ़ और देश के अन्य हिस्सों में अपार्टमेंट हैं। (file photo)

Highlightsप्रश्न पत्र लीक होने में संलिप्त लोगों को गिरफ्तार किया जाएगा चाहे वे किसी भी राजनीतिक दल से जुड़े हों या किसी भी पद पर हों।हम पूर्व डीआईजी पी के दत्ता और दीबान डेका को गिरफ्तार करने पर गौर कर रहे हैं। वे फरार हैं। सीआईडी, गुवाहाटी पुलिस और असम पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने मामले में अपने क्षेत्रों से हुई गिरफ्तारियों के बारे में जानकारी दी।

गुवाहाटीः असम में पुलिस भर्ती प्रश्न पत्र के लीक होने के सिलसिले में छह और लोगों को गिरफ्तार किया गया है जिससे इस मामले में गिरफ्तार होने वाले कुल लोगों की संख्या 19 हो गई है।

यह जानकारी डीजीपी भास्कर ज्योति महंत ने दी। साथ ही उन्होंने घोषणा की कि एक पूर्व पुलिस अधिकारी तथा भाजपा के एक वरिष्ठ नेता को इसमें कथित भूमिका निभाने की खातिर पकड़ने के लिए इनाम की घोषणा की जाएगी।

घोटाला सामने आने के बाद पहली बार संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए पुलिस महानिदेशक ने कहा कि उपनिरीक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने में संलिप्त लोगों को गिरफ्तार किया जाएगा चाहे वे किसी भी राजनीतिक दल से जुड़े हों या किसी भी पद पर हों।

महंत ने कहा, ‘‘हम पूर्व डीआईजी पी के दत्ता और दीबान डेका को गिरफ्तार करने पर गौर कर रहे हैं। वे फरार हैं। उन्हें पकड़ने के लिए हमने इनाम की घोषणा करने का निर्णय किया है। हम इनाम की घोषणा जल्द करेंगे।’’ संवाददाता सम्मेलन में मौजूद सीआईडी, गुवाहाटी पुलिस और असम पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने मामले में अपने क्षेत्रों से हुई गिरफ्तारियों के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि नलबारी जिला पुलिस ने भी छह लोगों को गिरफ्तार किया है। दोनों मुख्य आरोपियों के बारे में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह ने कहा, ‘‘हमने दत्ता के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया है ताकि वह देश नहीं छोड़ सके। उनके बारे में सभी संबंधित सूचनाएं जारी कर दी गई हैं।’’ सिंह ने कहा कि उनकी बेहिसाब संपत्ति के खिलाफ अलग से मामला दर्ज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दत्ता के पास गुवाहाटी में चार लग्जरी होटल और कई आवासीय संपत्तियां, कछार जिले में 1600 बीघा जमीन, डिब्रूगढ़ और देश के अन्य हिस्सों में अपार्टमेंट हैं।

फेसबुक पर खुद को भाजपा किसान मोर्चा का कार्यकारी सदस्य बताने वाले डेका ने बृहस्पतिवार को कहा था कि परीक्षा प्रक्रिया में वह शामिल थे और अब उन्होंने ‘‘असम छोड़’’ दिया है क्योंकि घोटाले में असम पुलिस के ‘‘काफी बड़े और भ्रष्ट अधिकारी’’ शामिल हैं जिससे ‘‘किसी भी समय उनकी हत्या’’ हो सकती है।

डीजीपी ने कहा कि मामले की जांच कई जिलों में एक साथ चल रही है और कार्बी आंगलांग, लखीमपुर तथा नलबाड़ी जिलों में मामले दर्ज किए गए हैं। असम पुलिस में उपनिरीक्षकों के 597 पदों की लिखित परीक्षा का प्रश्न पत्र 20 सितंबर को लीक हो गया था और परीक्षा शुरू होने के कुछ मिनट के अंदर ही इसे रद्द कर दिया गया था। राज्य भर में 154 केंद्रों पर करीब 66 हजार उम्मीदवार परीक्षा में बैठे थे।

Web Title: Assam police paper leak case reward declared arrest former DIG, BJP leader 19 arrests so far

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे