उन्नाव गैंग रेप पीड़िता की दुर्घटना के बाद भाजपा विधायक सेंगर पर हत्या का मामला दर्ज

By भाषा | Published: July 30, 2019 12:10 AM2019-07-30T00:10:50+5:302019-07-30T06:31:18+5:30

रविवार को एक तेज रफ्तार ट्रक ने उस कार में टक्कर मार दी थी जिसमें पीड़िता, उसकी रिश्तेदार और वकील सवार थे। इस घटना में पीड़िता की दो रिश्तेदारों की मौत हो गई और पीड़िता एवं वकील गंभीर रूप से घायल हो गये। रायबरेली के गुरुबक्स गंज थाने में महेश सिंह की तहरीर पर सेंगर और उनके भाई सहित अन्य के खिलाफ हत्या, हत्या के प्रयास और साजिश रचने के आरोप के तहत मामला दर्ज किया गया है।

after unnao gang rape victim's accident, murder case file on BJP MLA Sengar kills | उन्नाव गैंग रेप पीड़िता की दुर्घटना के बाद भाजपा विधायक सेंगर पर हत्या का मामला दर्ज

उन्नाव गैंग रेप पीड़िता की दुर्घटना के बाद भाजपा विधायक सेंगर पर हत्या का मामला दर्ज

उत्तर प्रदेश पुलिस ने उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता की दुर्घटना के मामले में उनके परिवार की शिकायत के बाद सोमवार को भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर और नौ अन्य लोगों के खिलाफ हत्या का एक मामला दर्ज किया है। विपक्षी नेताओं और सिविल सोसाइटी ने समूचे घटनाक्रम को लेकर रोष जाहिर किया है।

पीड़िता की मां ने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान आरोप लगाया, ‘‘यह हादसा नहीं बल्कि हम सबको खत्म करने की साजिश थी।’’ एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि रायबरेली में हुए हादसे में बलात्कार पीड़िता की दो महिला रिश्तेदारों की मौत के मामले में भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर समेत 10 लोगों के खिलाफ नामजद, तथा 15-20 अज्ञात लोगों पर आईपीसी की धारा 302 (हत्या), 307 (हत्या की कोशिश), 506 (डराने धमकाने), 120 बी (आपराधिक साजिश रचने) का मामला दर्ज किया गया है।

रविवार को एक तेज रफ्तार ट्रक ने उस कार में टक्कर मार दी थी जिसमें पीड़िता, उसकी रिश्तेदार और वकील सवार थे। इस घटना में पीड़िता की दो रिश्तेदारों की मौत हो गई और पीड़िता एवं वकील गंभीर रूप से घायल हो गये। रायबरेली के गुरुबक्स गंज थाने में महेश सिंह की तहरीर पर सेंगर और उनके भाई सहित अन्य के खिलाफ हत्या, हत्या के प्रयास और साजिश रचने के आरोप के तहत मामला दर्ज किया गया है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस घटना को लेकर भाजपा सरकार पर निशाना साधा। वहीं, समाजवादी पार्टी के नेता राम गोपाल यादव ने संसद में यह मामला उठाते हुए आरोप लगाया कि दुष्कर्म पीड़िता को जान से मारने का प्रयास किया गया। इस मुद्दे पर हुए शोरगुल को लेकर कुछ देर तक के लिए राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी।

रामगोपाल ने कहा कि पीड़िता को मुहैया किया गया सुरक्षाकर्मी हादसे के वक्त उसके साथ नहीं था और हादसे में शामिल ट्रक का नंबर प्लेट भी ग्रीस से पोत दिया गया था। महेश सिंह ने तहरीर में आरोप लगाया है कि जेल में बंद विधायक कुलदीप सिंह सेंगर अपने साथियों के नंबर पर फोन मिला कर उसके घर पर जबरन बात किया करते थे और धमकी देते थे कि अगर जिंदा रहना है तो सारे मुकदमों में बयान बदल दो।

इस बीच, डीजीपी ओ पी सिंह ने कहा है कि अगर आग्रह किया गया तो उप्र सरकार उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता की दुर्घटना की सीबीआई जांच कराने को तैयार है। सिंह ने लखनऊ में संवाददाताओं से कहा, ‘‘ट्रक तेज गति से जा रहा था और बारिश भी हुई थी। प्रथमदृष्टया यह दुर्घटना लगती है, लेकिन मामले की निष्पक्ष जांच की जाएगी।’’ सिंह ने कहा, ‘‘अगर पीड़िता की मां या कोई अन्य रिश्तेदार अनुरोध करते हैं तो रायबरेली में रविवार को हुई दुर्घटना की सीबीआई जांच कराने के लिए भी राज्य सरकार तैयार है।’’ ट्रामा सेंटर (केजीएमयू) के प्रभारी डॉ संदीप तिवारी के मुताबिक पीड़िता और उनके वकील महेंद्र सिंह की हालत नाजुक है और दोनों को वेंटिलेटर पर रखा गया है ।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने घटना को लेकर सोमवार को भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि मौजूदा समय में अगर बलात्कार का आरोपी भाजपा का विधायक हो, तो सवाल पूछना मना है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘ बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ। भारतीय महिलाओं के लिए एक नया विशेष शिक्षा बुलेटिन है। अगर भाजपा विधायक बलात्कार का आरोपी हो, तो सवाल मत पूछिए।’’ कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने इसे चौंकाने वाली घटना करार देते हुए प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार पर निशाना साधा और सवाल किया कि आखिर भाजपा सरकार से न्याय की क्या उम्मीद की जा सकती है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, " उन्नाव बलात्कार पीड़िता के साथ सड़क दुर्घटना का हादसा चौंकाने वाला है।''

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने घटना की सीबीआई जांच कराने की मांग की है । राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा कि एनसीडब्ल्यू की एक टीम मंगलवार को उन्नाव में पीड़िता और उसके परिवार के सदस्यों से मिलने जाएगी। टीम जांच का ब्योरा जानने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ एक बैठक भी करेगी। वहीं, दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने उन्नाव बलात्कार कांड की पीड़िता से लखनऊ स्थित एक अस्पताल में मुलाकात की।

मालीवाल ने कहा कि पीड़िता को बेहतर इलाज के लिए विमान से दिल्ली ले जाया जाना चाहिए क्योंकि उसकी हालत ‘‘गंभीर’’ है। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट कर कहा, ''उन्नाव रेप पीड़िता की कार की रायबरेली में कल ट्रक से टक्कर प्रथम दृष्टया उसे जान से मारने का षडयंत्र लगता है जिसमें उसकी चाची व मौसी की मौत हो गई तथा वह स्वयं व उसके वकील गंभीर रूप से घायल हैं ।''

उन्होंने कहा, ''सुप्रीम कोर्ट को इसका संज्ञान लेकर दोषियों पर सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करनी चाहिए ।'' पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीड़िता की सुरक्षा सुनिश्चित करने में विफल रहने पर केंद्र की भाजपा सरकार की सोमवार को आलोचना की और दुर्घटना की उच्चस्तरीय जांच कराए जाने की मांग की । उल्लेखनीय है कि पीड़िता ने वर्ष 2017 में उन्नाव के भाजपा विधायक सेंगर पर बलात्कार का आरोप लगाया था। इस मामले में सेंगर को गिरफ्तार किया गया था। इस वक्त सेंगर जेल में हैं। 

Web Title: after unnao gang rape victim's accident, murder case file on BJP MLA Sengar kills

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे