विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में हार, विराट कोहली बोले-दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम का निर्धारण एक फाइनल मैच से नहीं हो...

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने न्यूजीलैंड को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में जीत का हकदार बताया और बुधवार को यहां कहा कि यदि उनकी टीम ने दूसरी पारी में 30 से 40 रन अधिक बनाये होते तो परिणाम भिन्न हो सकता था।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 24, 2021 01:43 PM2021-06-24T13:43:14+5:302021-06-24T13:47:50+5:30

World Test Championship Losing Virat Kohli best Test team in the world cannot be determined by a final match | विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में हार, विराट कोहली बोले-दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम का निर्धारण एक फाइनल मैच से नहीं हो...

शास्त्री ने टीम के इंग्लैंड रवाना होने से पहले ही बेस्ट आफ थ्री फाइनल की बात की थी।

googleNewsNext
Highlightsभारतीय टीम दूसरी पारी में 170 रन पर आउट हो गयी।भारतीय कप्तान ने कहा कि बारिश के व्यवधान के कारण उनकी टीम की लय गड़बड़ायी। कप्तान विलियमसन ने कोहली और भारतीय टीम की प्रशंसा की और चैंपियन बनने का विशेष अहसास करार दिया।

साउथम्पटनः मुख्य कोच रवि शास्त्री के सुर में सुर मिलाते हुए भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम का निर्धारण एक फाइनल के आधार पर नहीं बल्कि ‘बेस्ट आफ थ्री फाइनल’ के जरिए होना चाहिए।

भारत ने आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ पिछड़ने के बाद वापसी करके सीरीज जीती, लेकिन न्यूजीलैंड ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में उसे आठ विकेट से हरा दिया । कोहली ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा ,‘‘ मैं इसका पक्षधर नहीं हूं कि दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम का निर्धारण एक फाइनल मैच से हो।’’

उन्होंने कहा ,‘‘ अगर टेस्ट श्रृंखला है तो तीन टेस्ट से ही पता चलता है कि किस टीम में वापसी की क्षमता है । ऐसा नहीं होता कि दो दिन अच्छा खेले और फिर आप अचानक अच्छी टेस्ट टीम नहीं हैं । मैं यह नहीं मानता।’’ शास्त्री ने टीम के इंग्लैंड रवाना होने से पहले ही बेस्ट आफ थ्री फाइनल की बात की थी।

कोहली ने कहा ,‘‘ भविष्य में इस पर विचार किया जाना चाहिये। तीन मैचों में प्रयास होते हैं, उतार चढ़ाव होते हैं, हालात बदलते हैं। गलतियों को सुधारने का मौका मिलता है। इसके बाद पता चलता है कि सर्वश्रेष्ठ टीम कौन सी है । ’’ उन्होंने यह भी कहा कि न्यूजीलैंड से मिली हार उनकी टीम की दो साल की उपलब्धियों का सही चित्रण नहीं करती।

उन्होंने कहा ,‘‘ हम इस नतीजे से परेशान नहीं है। हमने पिछले तीन चार साल में अचदा प्रदर्शन किया है। यह मैच हमारी क्षमता और काबिलियत का सही चित्रण नहीं करता।’’ व्यस्त अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर में तीन मैचों का फाइनल आईसीसी के लिये मुश्किल होगा। कोहली ने कहा कि लोगों को याद रहना चाहिये कि यह कठिन सीरीज थी, महज एक फाइनल नहीं। उन्होंने कहा ,‘‘ इस पर बात होनी चाहिये। इसलिये नहीं कि हम जीत नहीं सके लेकिन टेस्ट क्रिकेट के लिये यह गाथा यादगार होनी चाहिये।’’ 

Open in app