World Cup 2023 Final: टॉप 5 प्लेयर, जिनके कारनामे कर सकते हैं फाइनल में बड़ा उलटफेर, पढ़ें पूरी खबर

सबसे पहले कप्तान रोहित शर्मा और गेंदबाज मिचेल स्टार्क की बात करते हैं। रोहित पावरप्ले में ज्यादा से ज्यादा रन बनाने चाहेंगे क्योंकि यही टूर्नामेंट का रुख बदलने में मददगार होगा।  

By आकाश चौरसिया | Published: November 19, 2023 10:09 AM2023-11-19T10:09:52+5:302023-11-19T10:29:50+5:30

World Cup 2023 Final Top 5 players whose actions can make a big difference in the final | World Cup 2023 Final: टॉप 5 प्लेयर, जिनके कारनामे कर सकते हैं फाइनल में बड़ा उलटफेर, पढ़ें पूरी खबर

फाइल फोटो

googleNewsNext
Highlightsविश्वकप 2023 में आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मैच है दोनों के बीच यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा दोनों ही टीमों के पास बेहतरीन गेंदबाज और बल्लेाबाज होने से मैच का रोमांच दोगुना होने जा रहा है

नई दिल्ली: विश्वकप 2023 में आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मैच खेला जाएगा। इसका आयोजन रविवार को गुजरात के अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने जा रहा है। दोनों टीमों में पावर-हिटर्स और विश्व स्तरीय गेंदबाज होने के कारण, प्रतियोगिता और रोमांच दो गुना होने वाला है। 

इस क्रम में सबसे पहले कप्तान रोहित शर्मा और गेंदबाज मिचेल स्टार्क की बात करते हैं। रोहित पावरप्ले में ज्यादा से ज्यादा रन बनाने चाहेंगे क्योंकि यही टूर्नामेंट का रुख बदलने में मददगार होगा।  

पावरप्ले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के आक्रामक इरादे ने टूर्नामेंट में पहले भी टीम को बेहतर प्रदर्शन करने में मदद की है। रोहित शर्मा अधिकतर मैच में पहले 10 ओवरों में 133.08 की शानदार स्ट्राइक के साथ खेलते हैं और उनका औसत इसमें 88.50 रहा। 

रोहित शर्मा बनाम मिचेल स्टार्क
हालांकि, मिचेल स्टार्क की बाएं हाथ की गति रोहित को परेशान कर सकती है, जो टूर्नामेंट में इस तरह की गेंदबाजी से दो बार आउट हो चुके हैं। गौर करने वाली बात ये है कि रोहित ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के खिलाफ अपने मौके का फायदा उठाया है। इस विश्व कप में उनके खिलाफ 135 से अधिक का स्कोर बनाया। 

वहीं, स्टार्क ने पावरप्ले में 5 रन हर ओवर में देकर पांच विकेट झटके और वह रोहित को जल्दी आउट करके भारत को झटका देने की कोशिश करेंगे।

कोहली बनाम गेंदबाज हेजलवुड
भारत की ओर से अच्छा स्कोर देने वाले खिलाड़ियों को हेजलवुड की लाइन और लेंथ की लगातार बेहतर गेंदबाजी का सामना करना पड़ेगा। हेजल ने दाएं हाथ से तेज गेंदबाजी करते हुए वनडे में विराट कोहली को आठ पारियों में पांच बार आउट किया है। 

कोहली ने हेजलवुड के खिलाफ 88 गेंदों पर 51 रन बनाए हैं और आउट होने पर उनका औसत 10 रन से अधिक रहा है। चेन्नई में लीग-स्टेज मैच में, हेजलवुड ने शॉर्ट बॉल के साथ कोहली पर लगभग पकड़ बना ली थी, लेकिन मिशेल मार्श ने कैच छोड़ दिया था। यही वो मौका था, जिसके बाद कोहली एक और जीवनदान मिला, इसके बाद कोहली ने एक मुश्किल रन-चेज करने में भारत को जीत दिलाई। 

श्रेयस, राहुल बनाम ज़म्पा 
विश्वकप 2023 में ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज ज़म्पा को अहमदाबाद की पिच पर ज्यादा विकेट लेने की कोशिश करेंगे। एडम ज़म्पा ने इसी वैन्यू पर इंग्लैंड के बल्लेबाजों को 10 ओवर में 21 रन देकर लगभग 3 विकेट लिए थे। इसलिए उनके लिए यह पिच अनुकूल साबित हो सकती है।

अब श्रेयस अय्यर और के एल राहुल के सामने ज़म्पा अपनी गेंदबाजी का प्रदर्शन करेंगे, इसलिए फिर्की गेंदबाज यह मैच काफी आकर्षक होने वाला है। 
ज़म्पा ने सात पारियों में श्रेयस को दो बार आउट किया है और 11 वनडे मैच में राहुल को 4 बार आउट किया। हालांकि ज़म्पा की लेग स्पिन गेंद भारतीय बल्लेबाजों को फंसा सकती है। इसलिए बेहद सावधानी से जम्पा का सामना करना होगा। 

भारतीय तेज गेंदबाज बनाम ऑस्ट्रेलिया टॉप-ऑर्डर
ऑस्ट्रेलिया इस टूर्नामेंट के पावरप्ले में दूसरी ऐसी टीम है जिसने सबसे ज्यादा स्कोर खड़ा किया है। वहीं, भारतीय टीम दूसरी ऐसी टीम रही है जिसने टूर्नामेंट में पहले 10 ओवरों में सबसे ज्यादा विकेट लिए और इसके बाद तो गेंदबाजों ने जबरदस्त आक्रामक गेंदबाजी की। 

हालांकि, वार्नर को वनडे मैच में कभी भी जसप्रित बुमरा आउट नहीं कर पाए हैं, हालांकि टूर्नामेंट के प्रमुख विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी ने 10 पारियों में तीन बार बाएं हाथ के बल्लेबाज डेविड को आउट किया है। मोहम्मद सिराज, जो बुमराह के साथ नई गेंद साझा करते हैं और हाल ही में थोड़े महंगे भी साबित हुए, उनका काम शीर्ष तीन बल्लेबाजों के खिलाफ होगा, जो बिना संयम के बल्लेबाजी करता है।

रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव बनाम ऑस्ट्रेलिया मिडल ऑर्डर
स्पिन जोड़ी ने ऑस्ट्रेलियाई मध्यक्रम को झकझोरने के लिए अब तक उनके खिलाफ खेलते हुए पांच विकेट लिए। जडेजा ने गेंद को दाएं हाथ के बल्लेबाजों से दूर घुमाकर फेंकते हुए स्टीवन स्मिथ और मार्नस लाबुशेन दोनों को आउट किया, जबकि कुलदीप ने वार्नर और ग्लेन मैक्सवेल को आउट किया। 

दोनों का ही टूर्नामेंट में स्पिन के खिलाफ 150 से अधिक का स्ट्राइक रेट है। इसके अतिरिक्त, अहमदाबाद की पिच ने इस टूर्नामेंट में बल्लेबाजों की मदद की है, लेकिन बल्लेबाजों ने इन गेंदबाजों के विरुद्ध हर ओवर में 5 रन बनाने में कामयाब हो पाए हैं। अब देखना होगा कि आज क्या दोनों वही कमाल करने में कामयाब होंगे। 

Open in app