टी20 वर्ल्ड कप माना जा रहा था एमएस धोनी का आखिरी टूर्नामेंट, उससे पहले क्यों लिया संन्यास? जानिए

Dhoni Retires: पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने स्वंतत्रता दिवस के मौके पर इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान करते हुए सबको चौंका दिया, जानिए माही ने अचानक क्यों किया संन्यास का ऐलान

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 16, 2020 08:49 AM2020-08-16T08:49:21+5:302020-08-16T09:01:08+5:30

Why Did MS Dhoni Retire before T20 World Cup, Know the reason | टी20 वर्ल्ड कप माना जा रहा था एमएस धोनी का आखिरी टूर्नामेंट, उससे पहले क्यों लिया संन्यास? जानिए

एमएस धोनी ने 15 अगस्त को एक इंस्टाग्राम पोस्ट से किया संन्यास का ऐलान (Twitter)

googleNewsNext
Highlightsभारत के सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी ने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा एमएस धोनी के संन्यास के थोड़ी देर बाद ही सुरेश रैना ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया

भारत के सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी ने शनिवार (15 अगस्त) को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान करते हुए सबको चौंका दिया। धोनी ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट से अपने संन्यास का ऐलान किया, जो कुछ ही मिनटों में वायरल हो गई।

दो बार के वर्ल्ड कप विजेता कप्तान धोनी आईपीएल के 13वें सीजन के प्रैक्टिस सेशन के लिए चेन्नई स्थित चेपॉक स्टेडियम पहुंचने के एक दिन बाद धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया। 

टीम इंडिया की अपनी तस्वीरों के कोलाज और फिल्म 'कभी-कभी' के गाने की लाइनों 'मैं पल दो पल का शायर हूं' के साथ धोन ने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए संन्यास का ऐलान किया। धोनी के पोस्ट का जवाब देते हुए उनके साथी खिलाड़ी और उनके लंबे समय से दोस्त सुरेश रैना ने भी अपने संन्यास का ऐलान कर दिया। 

धोनी ने अचानक क्यों किया संन्यास का ऐलान?

लंबे समय से जारी संन्यास की अटकलों के बावजूद माना जा रहा था कि धोनी टी20 वर्ल्ड कप में खिताब जीत के साथ अलविदा कहने की आयोजना थी। तो सवाल ये उठता है कि धोनी ने अचानक संन्यास क्यों लिया? TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, खेल के जानकरों का कहना है धोनी की योजना पहले आईपीएल में दमदार प्रदर्शन करने और फिर टी20 वर्ल्ड कप के बाद भविष्य पर फैसला करने की थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी ने सब कुछ बिगाड़ दिया। 

इस महामारी की वजह से न केवल आईपीएल का आयोजन मार्च-अप्रैल के बजाय सितंबर-नवंबर तक टला बल्कि इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप भी एक साल के लिए टल गया है। धोनी की योजना उस टी20 वर्ल्ड के साथ अलविदा कहने की थी, जिसे जीतकर ही उन्होंने अपनी छाप छोड़ने की शुरुआत की थी। लेकिन कोरोना की वजह से ये नहीं हो सका। 

धोनी तीन आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाले दुनिया के एकमात्र कप्तान हैं (ICC)
धोनी तीन आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाले दुनिया के एकमात्र कप्तान हैं (ICC)

धोनी के एक दोस्त ने इसकी तुलना भारत की जर्सी में पिछले साल वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ क्रीज से कुछ इंच दूर रह जाने से रन आउट होने से की। उन्होंने कहा, 'वह एक और महत्वपूर्ण क्रीज से कुछ इंच दूर रह गए, क्योंकि टी20 वर्ल्ड कप उनका आखिरी टूर्नामेंट होने वाला था'   

इस रिपोर्ट के मुताबिक, चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए आईपीएल में भी ये धोनी का आखिरी सीजन हो सकता है। इसके बाद वह चेन्नई सुपरकिंग्स के मैनेजमेंट में अहम रोल निभा सकते हैं।

धोनी ने इसी इंस्टाग्राम पोस्ट से किया इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान

Open in app