Virat Kohli Vs BCCI: दक्षिण अफ्रीका में जीत की पताका लहराना बाकी, टीम इंडिया के कप्तान बोले-इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका क्लब में होंगे शामिल

Virat Kohli Vs BCCI: विराट कोहली ने कहा कि हम निश्चित रूप से इससे काफी प्रेरणा ले सकते हैं। हमने उस दौरे पर सबसे मुश्किल परिस्थितियों में जीत हासिल की थी। इससे हमारा आत्मविश्वास काफी बढ़ना चाहिए।

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 16, 2021 05:37 PM2021-12-16T17:37:16+5:302021-12-16T17:38:55+5:30

Virat Kohli Vs BCCI Team India captain virat kohli South Africa victory is yet England, Australia and Sri Lanka will join the club | Virat Kohli Vs BCCI: दक्षिण अफ्रीका में जीत की पताका लहराना बाकी, टीम इंडिया के कप्तान बोले-इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका क्लब में होंगे शामिल

कोहली ने कहा कि उन्हें अनुभवी जडेजा की कमी खलेगी लेकिन यह ‘निर्णायक कारक’ नहीं होगा। (file photo)

googleNewsNext
Highlightsहम निश्चित रूप से किसी भी चुनौती का डटकर सामना कर सकते हैं।हम सीरीज काफी आत्मविश्वास के साथ शुरू करेंगे।हरफनमौला रविंद्र जडेजा हाथ की चोट के कारण बाहर हैं।

Virat Kohli Vs BCCI: भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे के लिए गुरुवार को रवाना हो गई। बीसीसीआई ने फोटो शेयर करते हुए लिखा, 'सभी तैयार, दक्षिण अफ्रीका के लिए।' कई खिलाड़ियों ने सोशल मीडिया पर फोटो शेयर किया है। खिलाड़ी खुश नजर आ रहे हैं।

भारतीय टेस्ट टीम के लिए दक्षिण अफ्रीका ऐसी अंतिम जगह बची है जहां जीत की पताका लहराना बाकी है। लेकिन कप्तान विराट कोहली को पूरा भरोसा है कि उनकी टीम इस देश के आगामी दौरे पर ‘कुछ विशेष’ करके वहां सीरीज जीत सकती है।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में केवल तीन टीमें - इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका - ही दक्षिण अफ्रीका को उसकी सरजमीं पर हरा सकी हैं। भारतीय टीम 26 दिसंबर से शुरू होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में जब दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी तो कोहली की कप्तानी में विदेशों में अपने हाल के प्रभावशाली रिकॉर्ड को बेहतर करना चाहेगी।

कोहली ने कहा, ‘अनुभव, भरोसे और आत्मविश्वास के मामले में हम बहुत अच्छी स्थिति हैं और इस बार हम कुछ विशेष कर सकते हैं और बतौर टीम हम जो नतीजा चाहते हैं, वो हासिल कर सकते हैं और शायद सबसे मुश्किल परिस्थितियों से निपटकर सीरीज जीत सकते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘दक्षिण अफ्रीका ऐसी जगह है जहां हमने अभी तक एक भी सीरीज नहीं जीती है। इसलिये हम ऐसा करने के लिये प्रेरणा से भरे हुए हैं। हमारी मानसिकता हमेशा यही है कि हम जिस भी देश में खेलने जायें, वहां जाकर सीरीज जीतें।’

कोहली ने कहा, ‘‘हम अब एक टेस्ट यहां और एक टेस्ट वहां जीतने के बारे में नहीं सोचते। हम बतौर टीम अपना सर्वश्रेष्ठ करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि हम इसमें योगदान करना जारी रखें। ’’ भारत ने आस्ट्रेलिया को दो बार उसकी ही मांद में हराकर इतिहास रच दिया और इस साल के शुरू में ब्रिटेन के दौरे पर भी वह 2-1 से बढ़त बनाये थी, लेकिन कोविड-19 मामलों के कारण इस दौरे को निलंबित करना पड़ा।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका में 20 टेस्ट खेले हैं जिसमें से टीम केवल तीन में जीत दर्ज कर सकी है और 2018 के अंतिम दौरे पर उन्होंने कड़ी चुनौती पेश की लेकिन फिर भी श्रृंखला 1-2 से हार गये थे। भारत ने हाल में घरेलू सरजमीं पर दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला में न्यूजीलैंड को 1-0 से शिकस्त दी थी।

Open in app