विजय हजारे ट्रॉफी फाइनल: मुंबई चैंपियन, आदित्य तारे ने किया धमाल, पृथ्वी साव ने खेली 39 गेंद में 73 रन की पारी

पृथ्वी साव ने अब तक टूर्नामेंट में एक नाबाद दोहरे शतक सहित कुल चार शतक जड़े हैं। फिजियो और टीम के साथी इसके बाद पृथ्वी को मैदान से बाहर ले गए।

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 14, 2021 04:32 PM2021-03-14T16:32:52+5:302021-03-14T20:18:11+5:30

Vijay Hazare Trophy Final Mumbai Champion Aditya Tare blasted Prithvi Shaw played 73 off 39 balls Uttar Pradesh  | विजय हजारे ट्रॉफी फाइनल: मुंबई चैंपियन, आदित्य तारे ने किया धमाल, पृथ्वी साव ने खेली 39 गेंद में 73 रन की पारी

मुंबई के आदित्य तारे ने शतकीय पारी खेली।  (file photo)

googleNewsNext
Highlightsपृथ्वी को उत्तर प्रदेश की पारी के 24वें ओवर में पहली स्लिप में क्षेत्ररक्षण के दौरान चोट लगी।गुजरात को पांच विकेट से हराने वाली उत्तर प्रदेश की टीम तीसरी बार फाइनल में पहुंची थी। कौशिक ने 156 गेंद की अपनी पारी में 15 चौके और चार छक्के मारे।

नई दिल्लीः मुंबई ने उत्तर प्रदेश को हराकर विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट जीत लिया। उत्तर प्रदेश ने टॉस जीतकर 312 रन बनाए। आदित्य तारे मैन ऑफ द मैच रहे।

मुंबई ने 6 विकेट से मैच जीत लिया। मुंबई ने चौथी बार खिताब पर कब्जा किया। आखिरी बार 2018-19 में जीता था। मुंबई के कप्तान पृथ्वी साव ने 39 गेंद में 73 रन की पारी खेली। जिसमें 10 चौके और 4 छक्के शामिल है। मुंबई के आदित्य तारे ने शतकीय पारी खेली। यशस्वी जायसवाल और शिवम दुबे ने फाइनल में जलवा दिखाया। 

विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब जीता

पूर्व कप्तान आदित्य तारे के नाबाद शतक और कप्तान पृथ्वी साव के तूफानी अर्धशतक से मुंबई ने रविवार को यहां फाइनल में उत्तर प्रदेश को छह विकेट से हराकर विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे उत्तर प्रदेश ने सलामी बल्लेबाज माधव कौशिक के नाबाद 158 रन की मदद से चार विकेट पर 312 रन बनाए जिसके जवाब मुंबई ने तारे (107 गेंद में नाबाद 118 रन, 18 चौके) और पृथ्वी (39 गेंद में 73 रन, 10 चौके, चार छक्के) की पारियों की बदौलत 41.3 ओवर में चार विकेट पर 315 रन बनाकर जीत दर्ज की।

यह मुंबई का चौथा विजय हजारे खिताब है जिसे पृथ्वी के लिए याद रखा जाएगा जो 827 रन के साथ टूर्नामेंट के एक सत्र में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। पृथ्वी ने साथी सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (29) के साथ पहले विकेट के लिए 9.1 ओवर 89 रन जोड़कर मुंबई को तूफानी शुरुआत दिलाई। इस साझेदारी में जायसवाल का योगदान सिर्फ 16 रन का रहा। पृथ्वी को पांच रन के स्कोर पर जीवनदान मिला जब करण शर्मा ने मिड आफ पर उनका कैच टपका दिया।

आकिब खान के दूसरे ओवर में तीन चौके मारे

दायें हाथ के इस बल्लेबाज ने इसके बाद आकिब खान के दूसरे ओवर में तीन चौके मारे और फिर बायें हाथ के तेज गेंदबाज यश दयाल के ओवर में दो चौके और मिडविकेट के ऊपर से छक्का मारा। पृथ्वी ने छक्के के साथ सिर्फ 30 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन शिवम मावी की गेंद पर बाउंड्री पर कैच देकर पवेलियन लौट गए। जायसवाल भी इसके बाद शिवम शर्मा की गेंद पर मावी को कैच दे बैठे लेकिन 15वें ओवर में दो विकेट पर 127 रन के साथ मुंबई की टीम मजबूत स्थिति में थी। तारे और शम्स मुलानी (36) ने इसके बाद पारी को संवारा और 25 ओवर में टीम का स्कोर दो विकेट पर 174 रन तक पहुंचाया।

तारे और मुलानी ने 88 रन की साझेदारी के दौरान कई आकर्षक शॉट खेले। मुलानी हालांकि 31वें ओवर में पवेलियन लौट गए जब टीम को जीत के लिए 98 रन की दरकार थी। तारे और शिवम दुबे (28 गेंद में 42 रन, छह चौके, एक छक्का) ने इसके बाद चौथे विकेट के लिए 88 रन जोड़कर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया। तारे ने 91 गेंद में लिस्ट ए क्रिकेट में अपना पहला शतक पूरा किया। दुबे के आउट होने के बाद तारे ने यश दयाल पर दो चौकों के साथ टीम को जीत दिलाई। इससे पहले कौशिक ने 156 गेंद की अपनी पारी में 15 चौके और चार छक्के मारे। उन्होंने समर्थ सिंह (55) के साथ पहले विकेट के लिए 122 रन जोड़कर उत्तर प्रदेश को शानदार शुरुआत दिलाई। समर्थ ने 73 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और तीन छक्के मारे।

दो विकेट चटकाकर मुंबई को वापसी दिलाई

उत्तर प्रदेश ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए शुरुआत में सतर्क रवैया अपनाया। समर्थ ने पांचवें ओवर में टीम की ओर से पहली बाउंड्री लगाई। धीमी शुरुआत के बाद कौशिक ने अच्छी लय में बल्लेबाजी की। उन्होंने आठवें ओवर में दो चौके और एक छक्के की बदौलत 14 रन बटोरे। कौशिक ने 75 जबकि समर्थ ने 71 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। इस बीच पृथ्वी को 24वें ओवर में पहली स्लिप में क्षेत्ररक्षण करते हुए बायें पैर में गेंद लगने के कारण मैदान से बाहर जाना पड़ा लेकिन उपचार के बाद वह क्षेत्ररक्षण के लिए लौटे। स्पिनरों ने इसके बाद जल्दी जल्दी दो विकेट चटकाकर मुंबई को वापसी दिलाई।

लेग स्पिनर प्रशांत सोलंकी (71 रन पर एक विकेट) ने तेज गेंद पर समर्थ को पगबाधा किया। आफ स्पिनर तनुश कोटियान (54 रन पर दो विकेट) ने करण शर्मा (00) को विकेटकीपर आदित्य तारे के हाथों कैच कराके उत्तर प्रदेश का स्कोर दो विकेट पर 123 रन किया। प्रियम गर्ग ने 21 रन बनाने के बाद कोटियान की गेंद पर मिड आफ पर शिवम दुबे को कैच थमाया।

कौशिक ने हालांकि एक छोर संभाले रखा। उन्हें अक्षदीप नाथ (55 रन, चार चौके, तीन छक्के) के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 128 रन की साझेदारी की। कौशिक ने सोलंकी पर छक्के के साथ 125 गेंद में लिस्ट ए करियर का अपना पहला शतक पूरा किया। उन्होंने इसके बाद 154 गेंद में 150 रन पूरे किए। कौशिक और अक्षदीप की पारियों की बदौलत टीम अंतिम 10 ओवर में 111 रन जोड़कर 300 रन के आंकड़े को पार करने में सफल रही। 

Open in app