बॉल टैम्परिंग: स्टीव स्मिथ को एयरपोर्ट पर झेलनी पड़ी शर्मिंदगी, लगे 'धोखेबाज-धोखेबाज' के नारे

Steve Smith: बॉल टैम्परिंग विवाद में दोषी पाए जाने के बाद स्टीव स्मिथ के खिलाफ एयरपोर्ट पर लगे नारे

By अभिषेक पाण्डेय | Published: March 29, 2018 10:32 AM2018-03-29T10:32:33+5:302018-03-29T10:32:33+5:30

Steve Smith booed on airport, jeers of cheats made by public in ball-tampering row | बॉल टैम्परिंग: स्टीव स्मिथ को एयरपोर्ट पर झेलनी पड़ी शर्मिंदगी, लगे 'धोखेबाज-धोखेबाज' के नारे

स्टीव स्मिथ

googleNewsNext

नई दिल्ली, 29 मार्च: बॉल टैम्परिंग में दोषी पाए जाने के बाद दक्षिण अफ्रीका से वापस ऑस्ट्रेलिया लौटते समय पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को जोहांसबर्ग एयरपोर्ट पर भी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा। स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेले गए तीसरे टेस्ट के दौरान बॉल टैम्परिंग करने की बात स्वीकार किए जाने के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ और वॉर्नर पर एक-एक साल और बैनक्रॉफ्ट पर नौ महीने का बैन लगा दिया है। 

जोहांसबर्ग एयरपोर्ट से ऑस्ट्रेलिया जाते समय स्मिथ ने पत्रकारों के सवालों का कोई जवाब नहीं दिया। लेकिन इस दौरान उन्हें आसपास के लोगों द्वारा लगाए गए 'धोखेबाज'-'धोखेबाज' के नारे सुनने पड़े। स्मिथ को पत्रकारों और लोगों से बचाने के लिए एयरपोर्ट पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ले जाया गया। (पढ़ें: बॉल टैम्परिंग विवाद: स्मिथ, वॉर्नर पर एक साल का बैन, IPL में भी नहीं खेलेंगे)



ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर रहे शेन वॉर्न ने स्मिथ के साथ ऐसे व्यवहार की कड़ी आलोचना की और ट्विटर पर लिखा, 'ये शर्मनाक है, स्मिथ अपराधी नहीं हैं।' (पढ़ें: बैन के बाद स्मिथ-वॉर्नर को होगा करोड़ों का नुकसान, जाने कहां से करते हैं कितनी कमाई)


एक और पूर्व क्रिकेटर थियो डोरोपाउलस (Theo Doropoulos) ने भी स्मिथ के साथ ऐसे व्यवहार की कड़ी निंदा की और ट्वीट किया, 'ऑस्ट्रेलिया के महानतम क्रिकेटरों में से एक, जिसने निर्णय लेने में एक चौंकाने वाली गलती की, उसे एयरपोर्ट पर एक दोषी ड्रग्स अपराधी की तरह ले जाया जा रहा है। उनके बारे में आपकी राय के बावजूद आप इस तस्वीर को देखकर ये नहीं कह सकते कि आपको स्टीव स्मिथ के लिए बुरा नहीं लग रहा है, मुझे पता है मुझे बुरा लग रहा है।'


क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपनी जांच में पाया है कि बॉल टैम्परिंग योजना के मुख्य रणनीतिकार डेविड वॉर्नर थे और उन्होंने ही बैनक्रॉफ्ट को निर्देश दिए थे कि कैसे बॉल टैम्परिंग करनी है। साथ ही जांच समिति ने कहा है कि गेंद की स्थिति बिगाड़ने के लिए इस्तेमाल किया गया पदार्थ सैंडपेपर था जो स्मिथ और बैनक्रॉफ्ट के उस शुरुआती दावे के उलट है, जिसमें उन्होंने कहा था कि ये टेप था। (पढ़ें: 'ऑस्ट्रेलिया के कोच डेरेन लेहमन के ड्राइवर ने की थी बॉल टैम्परिंग')

Open in app