बैन के बाद स्मिथ-वॉर्नर को होगा करोड़ों का नुकसान, जाने कहां से करते हैं कितनी कमाई

बॉल टैम्परिंग मामले में मचे भूचाल के बाद स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर को अपने पद के साथ-साथ भारी नुकसान हुआ है।

By सुमित राय | Published: March 28, 2018 09:30 AM2018-03-28T09:30:53+5:302018-03-28T11:39:17+5:30

Ball-tampering row: Steven Smith and David Warner loss of 20 crore each after Ban | बैन के बाद स्मिथ-वॉर्नर को होगा करोड़ों का नुकसान, जाने कहां से करते हैं कितनी कमाई

Ball-tampering row: Steven Smith and David Warner loss of 20 crore each after Ban

googleNewsNext

बॉल टैम्परिंग मामले में मचे भूचाल के बाद स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर को अपने पद के साथ-साथ भारी नुकसान हुआ है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड मंगलवार देर शाम जोहानसबर्ग में मीडिया से रूबरू होते हुए आरोपी खिलाड़ियों के खिलाफ कड़ा फैसला लेने का संकेत दिया। बताया जा रहा है कि इन दोनों खिलाड़ियों पर 12 महीने का बैन लगाया जा सकता है।

1 साल के बैन के बाद उनके खेल और सम्मान को तो नुकसान होगा ही, इसके अलावा दोनों को आर्थिक रूप से बड़ा झटका भी लग सकता है। अगर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इन दोनों खिलाड़ियों पर बैन लगाता है तो दोनों को करीब 20 -20 करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है, जबकि इनके ब्रांड्स और कमर्शियल से होने वाली कमाई शामिल नहीं है। (यह भी पढ़ें: स्म‍िथ, वॉर्नर, बैनक्रॉफ्ट की सजा का 24 घंटे में होगा ऐलान, कोच डेरेन लेहमन को मिली क्लीन चिट)

दोनों खिलाड़ियों को होगा कितना नुकसान

बता दें कि स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं और दुनिया में सबसे ज्यादा फीस पाने वाले कप्तान हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के करार के मुताबिक उन्हें 10 लाख 50 हजार डॉलर मिलते हैं। आईपीएल में उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 12 करोड़ रुपये में रिटेन किया था। वहीं सीए के करार के अनुसार डेविड वॉर्नर को 8 लाख 10 हजार डॉलर मिलते हैं और आईपीएल में हैदराबाद की टीम ने उन्हें 12.5 करोड़ रुपये खर्च कर रिटेन किया था।

स्मिथ और वार्नर को मैच फीस के रूप में 3.7 लाख डॉलर मिलते हैं और बिग बैश लीग को मिलाकर दोनों खिलाड़ियों को एक साल में करीब 20 करोड़ रुपये मिलते हैं। इसके अलावा इनके ब्रांड्स और कमर्शियल से होने वाली कमाई अलग है। बैन के बाद इसमें भी भारी कमी आएगी।

विवाद बढ़ने के बाद स्मिथ ने भी मानी गलती

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बैनक्रॉफ्ट लंच के बाद के सत्र में पैंट की पॉकेट से पीले रंग का टेप गेंद पर रगड़ते हुए कैमरे में पकड़े गए। गेंद को रगड़ने के बाद उन्होंने उस टेप को पॉकेट में छिपा लिया और फिर बार-बार स्क्रिन पर चले रिप्ले के बाद चुपके से उसे पैंट के अंदर छिपाने की कोशिश की। बाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस में बैनक्रॉफ्ट ने अपनी गलती स्वीकार की। साथ ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने भी माना कि टीम के कुछ खिलाड़ियों ने यह योजना बनाई थी और बतौर कप्तान वह भी इसमें शामिल थे।  

स्मिथ ने गंवाई कप्तानी और डेविड वॉर्नर ने उपकप्तानी

विवाद के तूल पकड़ने और फिर ऑस्ट्रेलियाई सरकार के सख्त रवैये के बाद स्टीव स्मिथ ने बॉल टैम्परिंग मामले के अगले दिन कप्तानी और डेविड वॉर्नर ने उपकप्तानी पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने टीम की कमान टिम पेन को  सौंप दी। हालांकि, स्मिथ और वॉर्नर केपटाउन टेस्ट में फील्डिंग के लिए मैदान पर उतरे, लेकिन उसके बाद उन्हें सीरीज से बाहर कर दिया गया। स्टीव स्मिथ को आईसीसी ने एक टेस्ट मैच के लिए निलंबित किया और मैच फीस का 100 फीसदी जुर्माना लगाया है। वहीं, टैम्परिंग करने वाले कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर आईसीसी ने मैच के फीस का 75 प्रतिशत जुर्माना लगाया था और तीन डिमेरिट प्वाइंट दिए।

क्रिकेट जगत की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

Open in app