SL vs ENG, 1st Test: जो रूट ने भारत दौरे से पहले मचाया तहलका, जड़ा टेस्ट करियर का चौथा दोहरा शतक

श्रीलंका के खिलाफ इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने डबल सेंचुरी जड़कर भारत दौरे से पहले अपनी फॉर्म का परिचय दे दिया है...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: January 16, 2021 12:04 PM2021-01-16T12:04:50+5:302021-01-16T13:14:03+5:30

Sri Lanka vs England, 1st Test: Joe Root hit 4th double century before England tour of India, 2021 | SL vs ENG, 1st Test: जो रूट ने भारत दौरे से पहले मचाया तहलका, जड़ा टेस्ट करियर का चौथा दोहरा शतक

जो रूट अपने टेस्ट करियर में 8 हजार रन बना चुके हैं।

googleNewsNext
Highlightsइंग्लैंड-श्रीलंका के बीच गॉल में पहला टेस्ट मैच।मुकाबले के तीसरे दिन जो रूट ने जड़ा दोहरा शतक।जो रूट के टेस्ट फॉर्मेट में 8 हजार रन पूरे।

इंग्लैंड ने 5 फरवरी से 8 मार्च तक भारत के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। इस वक्त टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है, जहां उसके 10 खिलाड़ी चोटिल हो चुके हैं। एक ओर भारत जहां खिलाड़ियों की चोट से परेशान हैं। वहीं दूसरी तरफ भारत दौरे से पहले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने क्रिकेट मैदान पर तहलका मचा दिया है।

श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में जड़ा दोहरा शतक

श्रीलंका के विरुद्ध गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में जारी पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन कप्तान जो रूट ने दोहरा शतक जड़ा। ये रूट के टेस्ट करियर की चौथी डबल सेंचुरी रही। इस दौरान रूट ने 321 गेंदों का सामना करते हुए 1 छक्के और 18 चौकों की मदद से 228 रन बनाए।

जो रूट के टेस्ट फॉर्मेट में 8 हजार रन पूरे

श्रीलंका के खिलाफ इस पारी के साथ जो रूट ने टेस्ट फॉर्मेट में 8 हजार रन भी पूरे कर लिए हैं। रूट 98 मैचों की 178 पारियों में 14 बार नाबाद रहते हुए 8051 रन बना चुके हैं। वह ये मुकाम हासिल करने वाले इंग्लैंड के 7वें बल्लेबाज बन चुके हैं।

रूट इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट में सबसे तेज 8 हजार रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए। केविन पीटरसन ने 176 पारियों में, जबकि रूट ने 178 इनिंग में ऐसा किया।

जो रूट टेस्ट चैंपियनशिप में डबल सेंचुरी ठोकने वाले तीसरे कप्तान

इस इनिंग के साथ जो रूट आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में दोहरा शतक जड़ने वाले तीसरे कप्तान बन गए हैं। इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली (1 शतक), जबकि न्यूजीलैंड के कैप्टन केन विलियम्सन (2 शतक) यह कारनामा कर चुके हैं। 

भारत दौरे से ठीक पहले जो रूट का तहलका

रूट का ये दोहरा शतक ठीक भारत दौरे से पहले आया है। इसके साथ ही टीम इंडिया के लिए खतरे की घंटी भी बज चुकी है। टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई और अहमदाबाद में 4 टेस्ट खेलने हैं और फिलहाल वह खिलाड़ियों की चोट से भी परेशान है।

श्रीलंका की पहली पारी 135 रन पर सिमटी

गॉल में जारी इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका अपनी पहली पारी में महज 46.1 ओवरों करते हुए 135 रन ही बना सकी। इस दौरान एंजेलो मैथ्यूज ने सर्वाधिक 27, जबकि कप्तान दिनेश चांडीमल ने सर्वाधिक 28 रन बनाए। मेहमान टीम की तरफ से डोम बेस ने 5 शिकार किए। उनके अलावा स्टुअर्ट ब्रॉड को 3, जबकि जैक लीच को 1 सफलता हाथ लगी।

इंग्लैंड खराब शुरुआत के बाद संभली

इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने भले ही 17 के स्कोर तक अपने सलामी बल्लेबाजों को गंवा दिया, लेकिन इसके बाद जॉनी बेयरस्टो ने जो रूट के साथ तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। बेयरस्टो 47 रन बनाकर आउट हुए।

जो रूट ने डेनियल लॉरेंस के साथ जोड़े 173 रन

इसके बाद रूट ने डेनियल लॉरेंस के साथ चौथे विकेट के लिए 173 रन जोड़कर इंग्लैंड को 300 के पार पहुंचा दिया। जो रूट यहीं नहीं रुके, उन्होंने पांचवें विकेट के लिए जोस बटलर (30) के साथ 68 रन जुटाए।

जो रूट की डबल सेंचुरी, इंग्लैंड ने बनाए 421 रन

जो रूट इंग्लैंड की पारी के आखिरी विकेट रहे। उन्हें दिलरुवान परेरा ने लसिथ के हाथों कैच आउट कराया। रूट के विकेट के साथ इंग्लैंड की पारी भी 421 रन पर समाप्त हो गई। श्रीलंका की तरफ से दिलरुवान परेरा ने सर्वाधिक 4 विकेट झटके। उनके अलावा लसिथ एंबुलडेनिया ने 3, जबकि असिथ फर्नांडो ने 2 विकेट अपने नाम किए।

इंग्लैंड के पास पहली पारी के आधार पर मजबूत लीड

तीसरे दिन लंच ब्रेक तक इंग्लैंड के पास 286 रन लीड मौजूद है। यहां से श्रीलंका के लिए मैच बचाना मुश्किल नजर आ रहा है। सीरीज का दूसरा और अंतिम मैच इसी मैदान पर 22-26 जनवरी के बीच खेला जाएगा। 

Open in app