निदाहास ट्रॉफी: शाकिब अल हसन, नुरुल पर ICC का जुर्माना, श्रीलंका के खिलाफ मैच में मचाया था हंगामा

Shakib Al Hasan: शाकिब और नुरुल हसन पर लगा मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माना

By अभिषेक पाण्डेय | Published: March 17, 2018 03:44 PM2018-03-17T15:44:16+5:302018-03-17T15:45:34+5:30

Shakib Al Hasan and Nurul fined for breaching ICC Code of Conduct | निदाहास ट्रॉफी: शाकिब अल हसन, नुरुल पर ICC का जुर्माना, श्रीलंका के खिलाफ मैच में मचाया था हंगामा

शाकिब अल हसन पर लगा आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट तोड़ने के लिए जुर्माना

googleNewsNext

नई दिल्ली, 17 मार्च: बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन और रिजर्व खिलाड़ी नुरुल हसन पर आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन करने के लिए मैच फीसदी का 25 फीसदी जुर्माना लगाया गया है। साथ ही इन दोनों को आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट के लेवल 1 के उल्लंघन के लिए एक डिमेरिट पॉइंट दिया गया है। शाकिब और नुरुल को ये सजा निदाहास ट्रॉफी में शुक्रवार को श्रीलंका के खिलाफ मैच के दौरान किए गए उनके अनुचित व्यवहार के लिए दी गई है। 

शाकिब को आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट के आर्टिकल 2.1.1 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। जिसका संबंध, 'खेल भावना के उलट व्यवहार करने' से है। वहीं नुरुल को आर्टिकल 2.1.2 का दोषी पाया गया जिसका संबंध 'खेल की प्रतिष्ठा को धूमिल' करने से है। 22 सितंबर 2016 से इस सिस्टम के प्रभावी होने के बाद से इन दोनों खिलाड़ियों को पहली बार डिमेरिट पॉइंट दिया गया है। 

ये घटना शुक्रवार को श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान बांग्लादेशी पारी के 19.2 ओवर के बाद घटी। जब अंपायर के निर्णय से नाराज बांग्लादेशी कप्तान शाकिब अल हसन बाउंड्री के पास चले आए और अपने बल्लेबाजों का वापस आने का इशारा करने लगे।

वहीं नुरुल हसन, जो रिजर्व प्लेयर के तौर पर खेल रहे थे, अपनी टीम का संदेश लेकर जब मैदान में पहुंचे तो उन्हें श्रीलंकाई कप्तान तिसारा परेरा के साथ बहस करने और अंगुली दिखाने का दोषी पाया गया। (पढ़ें: SLvBAN: श्रीलंका पर जीत के जश्न में बहके बांग्लादेशी खिलाड़ी, तोड़ा ड्रेसिंग रूम का शीशा!)

शनिवार सुबह हुई सुनवाई में शाकिब और नुरुल ने रेफरी क्रिस ब्रॉड के सामने अपनी गलती स्वीकार कर ली और रेफरी द्वारा दी गई सजा स्वीकार कर ली, इसके बाद इस मामले में आगे अब और सुनवाई नहीं होगी। (पढ़ें: SLvBAN: शाकिब अल हसन ने मैदान में 'टीशर्ट उतारकर' मनाया जोरदार जीत का जश्न!)

मामल की सुनावई के बाद रेफरी क्रिस ब्रॉड ने कहा, 'शुक्रवार की घटना निराशाजनक थी और आप किसी भी स्तर की क्रिकेट में इसे नहीं देखना चाहते हैं। मैं मानता हूं कि फाइनल में पहुंचने की कोशिश में माहौल तनावपूर्ण था लेकिन दोनों खिलाड़ियों का व्यवहार स्वीकार्य नहीं था और इसे माफ नहीं किया जा सकता क्योंकि उन दोनों ने सीमा लांघी थी।' (पढ़ें: SLvBAN: मैच के बाद बांग्लादेशी कप्तान ने दी सफाई, मैच खत्म होने से पहले उन्होंने नहीं की ये हरकत)

बांग्लादेश ने शुक्रवार को खेले गए एक रोमांचक मैच में बांग्लादेश को 2 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली, जहां उसका सामना भारत से होगा। (पढ़ें: Nidahas Trophy: महमुदुल्लाह के छक्के से बांग्लादेश की रोमांचक जीत, फाइनल में भारत से मुकाबला

Open in app