Rohit Sharma: आईपीएल के बाद क्या टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास लेंगे रोहित, 2024 टी20 विश्व कप में नहीं होंगे विराट और राहुल!

Rohit Sharma: श्रीलंका के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई टी20 सीरीज के लिए रोहित शर्मा, पूर्व कप्तान विराट कोहली और अनुभवी लोकेश राहुल को छोटे प्रारूप की टीम में शामिल नहीं किया गया था।

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 9, 2023 08:11 PM2023-01-09T20:11:40+5:302023-01-09T20:14:19+5:30

Rohit Sharma retire T20 International after IPLODI series against Sri Lanka Virat kohli and kl Rahul will not be in 2024 T20 World Cup see video | Rohit Sharma: आईपीएल के बाद क्या टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास लेंगे रोहित, 2024 टी20 विश्व कप में नहीं होंगे विराट और राहुल!

अब रोहित शर्मा और विराट कोहली टी20 टीम में नहीं दिखेंगे।

googleNewsNext
Highlightsअब रोहित शर्मा और विराट कोहली टी20 टीम में नहीं दिखेंगे।राहुल द्रविड़ ने कहा कि अगले टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम तैयार हो रही है।रोहित ने कहा कि आईपीएल 2023 के बाद कुछ सोचेंगे। 

Rohit Sharma: ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 विश्व कप में हार के बाद भारतीय टीम में भूचाल देखने को मिल रहा है। भारत 2013 के बाद आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सका है। 2011 में आईसीसी वनडे विश्व कप और 2013 में चैंपियन ट्रॉफी पर कब्जा किया था। लगभग 10 साल से भारत आईसीसी ट्रॉफी के मामले में खाली हाथ रहा है।

श्रीलंका के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई टी20 सीरीज के लिए रोहित शर्मा, पूर्व कप्तान विराट कोहली और अनुभवी लोकेश राहुल को छोटे प्रारूप की टीम में शामिल नहीं किया गया था। टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि अगले टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम तैयार हो रही है। खबरें हैं कि अब रोहित और कोहली टी20 टीम में नहीं दिखेंगे।

हालांकि रोहित ने कहा कि आईपीएल 2023 के बाद कुछ सोचेंगे। भारत के टेस्ट और एकदिवसीय कप्तान रोहित शर्मा ने सोमवार को कहा कि उनकी ‘टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों को छोड़ने’ की कोई योजना नहीं है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सूत्रों की मानें तो बोर्ड चाहता है कि 2024 में वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए हार्दिक के नेतृत्व में एक युवा टीम तैयार की जाए।

रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच की पूर्व संध्या पर कहा, ‘‘ हमें छह टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने हैं, इसमें से तीन खत्म हो गये है। हमें इन खिलाड़ियों पर आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) तक नजर रखने की जरूरत है। आईपीएल के बाद देखेंगे क्या होगा। लेकिन निश्चित तौर पर मैंने किसी प्रारूप को अलविदा कहने का मन नहीं बनाया है।’’

रोहित ने कहा, ‘‘ यह 50 ओवर के विश्व कप का साल है और मुझे लगता है कि यह पहले से साफ है (विश्व कप के प्रारूप के हिसाब से तैयारी)। और कई खिलाड़ियों का सभी प्रारूप में खेलना संभव नहीं है। भारतीय कप्तान ने कहा कि कुछ सीनियर खिलाड़ियों के कार्यभार प्रबंधन के तहत श्रीलंका के खिलाफ नये खिलाड़ियों की टीम (टी20 श्रृंखला) को उतारा गया था।

रोहित ने कहा, ‘‘ अगर आप कार्यक्रम को देखें, तो लगातार मैच हो रहे है। ऐसे में कुछ खिलाड़ियों के कार्यभार को देखते हुए हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उन्हें पर्याप्त समय मिल सके और उनका प्रबंधन किया जा सके। मैं भी निश्चित रूप से उस (श्रेणी) में आता हूं।’’

एशिया कप और टी20 विश्व कप जैसे टूर्नामेंटों में पुरानी शैली में बल्लेबाजी करने के कारण रोहित, कोहली और लोकेश राहुल को काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था। यह समझा जाता है कि रोहित मुंबई इंडियंस के साथ इंडियन प्रीमियर लीग में अपने प्रदर्शन का आकलन करने के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपने भविष्य के बारे में सोचेंगे।

कोहली की स्थिति भी इस मामले में ऐसी ही है। राहुल को हालांकि टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम से बाहर कर दिया गया है। राहुल को अब राष्ट्रीय टीम का संभावित कप्तान नहीं माना जा रहा है। रोहित से यह भी पूछा गया कि उनके बाद वनडे और टेस्ट में भारत की कप्तानी का संभावित दावेदार कौन हो सकता है। रोहित ने कहा, ‘‘ अभी तो कहना मुश्किल है। सबका ध्यान एकदिवसीय विश्व कप पर है। हमारे पास विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का मैच भी है। आपको इस मामले में इंतजार करना होगा। ’’ 

(इनपुट एजेंसी)

Open in app