IND vs ENG: मैच से पहले ही विराट कोहली ने कर दिया टीम का खुलासा, कहा- ये दो खिलाड़ी करेंगे ओपनिंग

India vs England, 1st ODI: स्ट और टी20 सीरीज के बाद अब भारत की नजरें इंग्लैंड को वनडे सीरीज में भी हराने की होगी।

By भाषा | Published: March 22, 2021 06:44 PM2021-03-22T18:44:52+5:302021-03-22T19:55:57+5:30

Rohit and I do not necessarily start innings in T20 World Cup Kohli | IND vs ENG: मैच से पहले ही विराट कोहली ने कर दिया टीम का खुलासा, कहा- ये दो खिलाड़ी करेंगे ओपनिंग

विराट कोहली। (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

googleNewsNext
Highlightsपहले वनडे मैच में रोहित शर्मा और शिखर धवन ओपन करेंगे।इस बात का खुलासा कप्तान कोहली ने खुद किया है।तीन वनडे मैच की सीरीज का पहला मैच पुणे में मंगलवार को होना है।

IND vs ENG, 1st ODI, England tour of India, 2021: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सोमवार को कहा कि सूर्यकुमार यादव के जैसे खिलाड़ियों को टीम में जगह देने के लिए उन्होंने खेल के सबसे छोटे प्रारूप में पारी के आगाज करने का फैसला किया लेकिन इस बात की कोई ‘गारंटी’ नहीं है कि वह टी20 विश्व कप में सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाएंगे।

कोहली का रोहित के साथ पारी का आगाज करने का फैसला सफल रहा था और पांचवें मैच में दोनों की शानदार बल्लेबाजी से भारतीय टीम टी20 श्रृंखला अपने नाम करने में सफल रही। कोहली ने सलामी बल्लेबाज के तौर खेलने का फैसला इसलिए किया ताकि सूर्यकुमार को उनके पसंदीदा तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी का मौका मिल सके।

कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला की पूर्व संध्या पर इस फैसले और आगामी इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान पारी का आगाज करने के फैसले के बारे में बताया।कोहली ने कहा, ‘‘ मैदान में किन खिलाड़ियों के संयोजन के साथ जाना है ,इस पर चयनकर्ताओं की कोई भूमिका नहीं होती है। यह ठीक वैसे ही है जैसे टीम चयन में टीम प्रबंधन की कोई भूमिका नहीं होती।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ जैसा कि रोहित ने कहा था कि यह रणनीतिक फैसला था , लेकिन हां, हमें साथ में बल्लेबाजी करना पसंद है, हमें साझेदारी बनाना पसंद है। हमारे साथ में बल्लेबाजी का असर भी दिखा।’’भारतीय कप्तान ने कहा, ‘‘ लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि यह भविष्य में भी जारी रहेगा।सूर्यकुमार ने अपने पदार्पण मैच में शानदार बल्लेबाजी से कोहली को ‘आश्चर्यचकित’ कर दिया था और पांचवें टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में टीम में उनको बनाये रखने के लिए कप्तान ने पारी का आगाज करने का फैसला किया । भारत ने इस मैच में ने सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल की जगह अतिरिक्त गेंदबाज टी नटराजन को मौका दिया।

कोहली ने कहा, ‘‘मैंने चौथे नंबर , तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी की है। मैं सलामी बल्लेबाज के तौर पर अपनी भूमिका को समझने की कोशिश भी कर रहा हूं। टी20 क्रिकेट में मैं पहले भी इसे सफलतापूर्वक कर चुका हूं।’’उन्होंने कहा, ‘‘ इससे शानदार लय में चल रहे सूर्यकुमार जैसे खिलाड़ी को अपना नैसर्गिक खेल दिखाने का मौका मिलता है। अगर वह ऐसा खेलना जारी रखते है तो मैं टीम के लिए कोई भी भूमिका निभाने को तैयार हूं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम विश्व कप के करीब पहुंच कर इस बारे में चर्चा करेंगे।’’सीनियर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने टी20 टीम से अपनी जगह गंवा दी, लेकिन कोहली ने स्पष्ट किया कि वह मंगलवार को पहले वनडे में रोहित के साथ पारी का आगाज करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि यह श्रृंखला टी20 विश्व कप के तैयारी के रूप में काम करेगी।उन्होंने कहा, ‘‘ हां, हमने कुछ बातों को लेकर टीम के अंदर चर्चा की है , हम उन चीजों पर नजर रखेंगे।’’

कोहली ने कहा, ‘‘जहां तक ​​वनडे में सलामी बल्लेबाजी का सवाल है, शिखर और रोहित निश्चित रूप से पारी शुरू करेंगे। जब एकदिवसीय क्रिकेट की बात आती है, तो मुझे नहीं लगता कि रोहित और शिखर के एक साथ खेलने पर कोई समस्या या संदेह है। वे पिछले कुछ वर्षों में हमारे लिए अद्भुत रहे हैं।’’भारतीय टीम ने एकदिवसीय श्रृंखला की टीम में सूर्यकुमार के अलावा कर्नाटक के तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा और कृणाल पंड्या को टीम में जगह दी है।

टी20 विश्व कप के वर्ष में एकदिवसीय मैचों का महत्व थोड़ा कम है लेकिन कोहली ने कहा कि भारतीय टीम के हर मैच का महत्व बहुत ज्यादा है । खासकर बायो-बबल (जैव सुरक्षित माहौल) को देखते हुए मैचों का कार्यक्रम खिलाड़ियों से बात कर के तय करना चाहिये।उन्होंने कहा, ‘‘जैसा कि मैंने पहले भी कई बार कहा है कि कार्यक्रम और कार्यप्रबंधन ऐसी चीज है जिसके बारे में सभी को बहुत जागरूक होना पड़ेगा और विशेष रूप से आज दौर में, जहां आपको कई प्रतिबंधों में रहना होता है आपको भविष्य में भी बबल में खेलना जारी रखना पड़ सकता है।

Open in app