India vs Australia U19 World Cup: रिकॉर्ड आठवीं बार फाइनल में, 5 फरवरी को इंग्लैंड से टक्कर, देखें तस्वीरें

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 03, 2022 4:29 PM

Open in App
1 / 8

अपनी असाधारण प्रतिभा की बानगी पेश करने वाले कप्तान यश धुल के शानदार शतक की मदद से भारत ने आस्ट्रेलिया को 96 रन से हराकर लगातार चौथी बार अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया। रिकॉर्ड आठवीं बार फाइनल खेलेंगे। 

2 / 8

कप्तान यश धुल ने 110 गेंद में 110 रन बनाये और उपकप्तान शेख रशीद के साथ 204 रन की साझेदारी की। रशीद ने 108 गेंद में 94 रन बनाये। दोनों ने पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम को पांच विकेट पर 290 रन तक पहुंचाया। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने अपने काम को बखूबी अंजाम दिया और आस्ट्रेलिया को 41-5 ओवर में 194 रन पर आउट कर दिया।

3 / 8

आस्ट्रेलिया के लिये सिर्फ लाचलान शॉ 51 रन बना सके लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। भारत के लिये विकी ओस्तवाल ने तीन, रवि कुमार और निशांत सिंधू ने दो दो और कुशाल ताम्बे ने एक विकेट लिया। वहीं तेज गेंदबाज राजवर्धन हंगरगेकर ने किफायती गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 26 रन दिये। रिकॉर्ड चार बार के चैम्पियन भारत का सामना अब शनिवार को फाइनल में इंग्लैंड से होगा।

4 / 8

धुल टूर्नामेंट के इतिहास में शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय कप्तान हो गए। इससे पहले विराट कोहली (2008) और उन्मुक्त चंद (2012) यह कमाल कर चुके हैं और तीनों दिल्ली के हैं। भारत के अंडर 19 कप्तान यश धुल ने कहा कि उनकी और शेख रशीद की 40वें ओवर तक कोई जोखिम लिये बिना डटकर बल्लेबाजी करने की रणनीति थी जो आस्ट्रेलिया पर सेमीफाइनल में 96 रन से जीत दिलाने में कारगर साबित हुई । पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने दो विकेट 37 रन पर गंवा दिये थे। इसके बाद धुल ने 110 गेंद में 110 और रशीद ने 108 गेंद में 94 रन बनाये और 204 रन की साझेदारी की।

5 / 8

इसके दम पर भारत ने पांच विकेट पर 290 रन बनाये जिसके जवाब में आस्ट्रेलियाई टीम 41.5 ओवर में 194 रन पर आउट हो गई । धुल ने कहा ,‘‘ मेरी और रशीद की रणनीति आखिर तक बल्लेबाजी करने की थी जो कारगर साबित हुई । हमने ज्यादा शॉट्स नहीं लगाये और 46वें ओवर तक विकेट नहीं खोया।’’

6 / 8

कप्तान ने कहा ,‘‘ रशीद और मेरा तालमेल अच्छा था जो नजर आया।’’ टूर्नामेंट के ग्रुप चरण में कोरोना संक्रमण से जूझने के बाद यहां तक पहुंचने के लिये टीम की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा ,‘‘ हम शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं । रशीद मानसिक रूप से काफी मजबूत है । हम बबल में साथ में थे और वह मानसिक तौर पर हमेशा तैयार रहता है।’

7 / 8

आस्ट्रेलिया के कप्तान कूपर कोनोली ने कहा कि आखिरी दस ओवर में मैच उनकी पकड़ से छूट गया जब भारतीय बल्लेबाजों ने सौ से अधिक रन बनाये । उन्होंने कहा ,‘‘हम 40वें ओवर तक अच्छी स्थिति में थे लेकिन उन्होंने आखिरी दस ओवर में 100 से ज्यादा रन बना दिये । 290 रन का लक्ष्य आसान नहीं था।’’

8 / 8

टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे कामयाब टीम भारत को शुरुआत में कोरोना संक्रमण से जूझना पड़ा जिसकी वजह से धुल और रशीद दो मैच नहीं खेल पाये लेकिन टीम में गहराई इतनी है कि नाकआउट तक पहुंचने में कोई दिक्कत नहीं हुई। 

टॅग्स :आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कपयश धुलभारतीय क्रिकेट टीमऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमइंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या