ODI World Cup: बड़ी टीमों के खिलाफ ऐसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड, पाकिस्तान को हराए हैं सभी मैच, जानिए आंकड़े

भारतीय टीम का सबसे शानदार रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ रहा है। पाक टीम के खिलाफ खेले गए 7 मैंचों में सभी में टीम इंडिया ने बाजी मारी है। पाकिस्तान के खिलाफ भारत का जीत प्रतिशत 100 का है।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: October 3, 2023 04:26 PM2023-10-03T16:26:57+5:302023-10-03T16:29:32+5:30

ODI World Cup Team India's record against big teams defeated Pakistan in all matches | ODI World Cup: बड़ी टीमों के खिलाफ ऐसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड, पाकिस्तान को हराए हैं सभी मैच, जानिए आंकड़े

भारतीय टीम का सबसे शानदार रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ रहा है

googleNewsNext
Highlightsटीम इंडिया 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगीअगर टीम इंडिया जीत जाती है तो ये उसके आत्मविश्वास के लिए बेहद अहम होगाऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम का रिकॉर्ड बेहद खराब है

ODI World Cup: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत भारत में 5 अक्टूबर से होगी। अपने पहले मुकाबले में  रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया 8 अक्टूबर को एमए चिदंबरम स्टेडियम में पांच बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी। ऑस्ट्रेलिया से अगर टीम इंडिया जीत जाती है तो ये उसके आत्मविश्वास के लिए बेहद अहम होगा। लेकिन आंकड़े कहते हैं कि विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम का रिकॉर्ड बेहद खराब है।

टीम इंडिया ने वनडे विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 12 मुकाबले खेले हैं। इनमें से सिर्फ 4 जीते हैं जबकि 8 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम का जीत प्रतिशत 33.33 है। 

अगर दूसरी बड़ी टीमों की बात करें तो न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम ने 8 मुकाबले खेले हैं। इनमें से 3 जीते हैं और 5 हारे हैं। जीत का प्रतिशत 37.50 है। भारतीय टीम का सबसे शानदार रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ रहा है। पाक टीम के खिलाफ खेले गए 7 मैंचों में सभी में टीम इंडिया ने बाजी मारी है। पाकिस्तान के खिलाफ भारत का जीत प्रतिशत 100 का है।

भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 9 मुकाबले खेले हैं जिनमें से 6 जीते हैं और 3 हारे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ 8 मुकाबलों में से 3 जीते, 4 हारे और 1 बेनतीजा रहा। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 मुकाबलों में 2 जीते हैं और तीन हारे हैं। श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम ने 9 मुकाबले खेले हैं। इनमें से 4 जीते हैं, 4 हारे हैं और 1 मैच बेनतीजा रहा है। विश्वकप में भारतीय टीम ने बंग्लादेश के खिलाफ 4 मैच खेले हैं इनमें से 3 जीते हैं और एक हारा है। 

बता दें कि यह पहली बार है जब भारत पूरी तरह से इस मेगा टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। इस विश्वकप के लिए कुछ नियमों में बदलाव भी हुए हैं। आईसीसी ने स्पष्ट दिशानिर्देश दिए हैं कि कोई भी सीमा रेखा 70 मीटर से छोटी नहीं हो सकती है। साथ ही  वनडे वर्ल्ड कप 2023 में मैदानी अंपायर सॉफ्ट सिग्नल नहीं देंगे।  वनडे विश्व कप राउंड-रॉबिन प्रारूप में खेला जाएगा, जिसके अनुसार सभी टीमें एक-दूसरे के खिलाफ 9 मैच खेलेंगी। उसके बाद, सबसे अधिक अंक वाली शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।

28 सितंबर को बीसीसीआई ने अपनी फाइनल टीम की घोषणा की। विश्वकप के लिए भारतीय टीम ऐसी है..

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव,  रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज

Open in app