वर्ल्ड कप 2019: टीम इंडिया चुन सकती है ये 15 खिलाड़ी, इन चार खिलाड़ियों के बीच है 'रोचक' मुकाबला

Team India: विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2019 के लिए इन 15 खिलाड़ियों को मौका दे सकती है, जानिए किसे मिलेगा मौका, कौन होगा बाहर

By अभिषेक पाण्डेय | Published: April 12, 2019 12:35 PM2019-04-12T12:35:48+5:302019-04-12T15:14:16+5:30

World cup 2019: Team India Predicted 15 member squad, Know who might get selected | वर्ल्ड कप 2019: टीम इंडिया चुन सकती है ये 15 खिलाड़ी, इन चार खिलाड़ियों के बीच है 'रोचक' मुकाबला

टीम इंडिया वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम का ऐलान 15 अप्रैल को करेगी

googleNewsNext

वर्ल्ड कप 2019 के लिए टीम इंडिया का ऐलान 15 अप्रैल को मुंबई में किया जाएगा। कप्तान विराट कोहली सोमवार को बीसीसीआई के मुंबई स्थित हेडक्वॉर्टर में पांच सदस्यों की चयन समिति के साथ टीम चुनने के लिए बैठक करेंगे। वर्ल्ड कप 2019 का आयोजन 30 मई से 14 जुलाई तक इंग्लैंड और वेल्स में किया जाएगा। 

वर्ल्ड कप 2019 के लिए टीम इंडिया में किन 15 खिलाड़ियों को जगह मिलेगी, ये देखना रोचक होगा। लेकिन इस बात की चर्चा शुरू हो चुकी है, कि इस मेगा इवेंट के लिए चयनकर्ता किन 15 खिलाड़ियों को मौका देंगे।

भारतीय कप्तान विराट कोहली पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि आईपीएल 2019 के प्रदर्शन का वर्ल्ड कप के लिए टीम चुनाव पर कोई असर नहीं पड़ेगा। कोहली ने कहा था कि टीम इंडिया पिछले एक साल से खिलाड़ियों का आकलन कर रही है और उन्हें पता है कि किन खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप में ले जाना है। 

किन 15 खिलाड़ियों को मिल सकती है वर्ल्ड कप टीम में जगह

कप्तान विराट कोहली किन खिलाड़ियों को अपनी वर्ल्ड कप टीम में शामिल करना चाहते हैं, उनके नाम लगभग तय हैं। इसके संकेत उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज के दौरान भी दिए थे। लेकिन एक-दो स्थानों को लेकर कुछ बदलाव हो सकते हैं। लेकिन वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया की कोर टीम लगभग तय है। 

क्या वर्ल्ड कप में मिलेगी <a href='https://www.lokmatnews.in/topics/dinesh-karthik/'>दिनेश कार्तिक</a> को जगह?
क्या वर्ल्ड कप में मिलेगी दिनेश कार्तिक को जगह?

वर्ल्ड कप के लिए इन चार खिलाड़ियों के बीच होगी जोरदार टक्कर 

भारत की वर्ल्ड कप टीम में जिन 15 खिलाड़ियों को जगह मिल सकती है, उनमें रोहित शर्मा और शिखर धवन का ओपनर के रूप में खेलना तय है, इसके बाद कप्तान विराट कोहली उतरेंगे, चौथे नंबर को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा हुई है, इस स्थान पर खेलने के लिए अंबाती रायुडू के अलावा केएल राहुल और विजय शंकर भी रेस में हैं। 

इसके बाद विकेटकीपिंग का जिम्मा एमएस धोनी के कंधों पर होगा, केदार जाधव और हार्दिक पंड्या ऑलराउंर की भूमिका में होंगे। टीम में दो कलाई के स्पिनरों कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल का भी खेलना लगभग तय है। 

तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी को जदह मिल सकती है। इस टीम में ऋषभ पंत को भी जगह मिल सकती है। लेकिन इस स्थान के लिए उनके और दिनेश कार्तिक के बीच कड़ी टक्कर है और ये देखना दिलचस्प होगा कि इनमें से किसे इंग्लैंड जाने की टिकट मिलती है।

वैसे वर्ल्ड कप में खेलने वाले दावेदारों में ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा का नाम भी शामिल है, जो फिलहाल इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेल रहे हैं। जडेजा स्पिन गेंदबाजी के साथ-साथ निचले क्रम में अपनी बैटिंग स भी टीम के लिए मददगार हो सकते हैं।

क्या मिलेगी विजय शंकर, कार्तिक और रवींद्र जडेजा को जगह?

दिनेश कार्तिक के चुने जाने पर टीम इंडिया को अपनी वर्ल्ड कप प्लेइंग इलेवन में संतुलन बनाना आसान होगा। ऐसे में अगर विजय शंकर के नहीं चलते हैं तो दिनेश कार्तिक फिनिशर की भूमिका निभा सकते हैं और धोनी नंबर 4 पर खेल सकते हैं। कार्तिक खुद तेजी से स्ट्राइक रोटेट करने और विकेटों के बीच तेज दौड़ लगाने की काबिलियल की वजह से नंबर 4 पर खेल सकते हैं।

वहीं गेंदबाजी विभाग में रवींद्र जडेजा की मौजदूगी का मतलब है कि अगर भारत एक कलाई के स्पिनर को आराम भी देता है तो वे रवींद्र जडेजा को नंबर 8 पर खिला सकते हैं। जडेजा की बैटिंग की काबिलियत मोहम्मद शमी के रूप में एक और तेज गेंदबाज खिलाने का विकल्प भी उपलब्ध करवाएगी।  

भारतीय टीम वर्ल्ड कप में अपना अभियान शुरू करने से पहले न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ दो वॉर्म-अप मैच खेलेगी। इसके बाद वह अपना पहला मैच 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी।

वर्ल्ड कप 2019 के लिए टीम इंडिया के संभावित 15 खिलाड़ी:

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडू/विजय शंकर, केएल राहुल, एमएस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, ऋषभ पंत/ दिनेश कार्तिक/रवींद्र जडेजा।

Open in app