WPL Playing Conditions: डब्ल्यूपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर के लिए प्रावधान नहीं, IPL के समान हैं अन्य प्रावधान, जानें

शनिवार को गुजरात जायंट्स और मुंबई इंडियन्स के बीच मुकाबले से 21 मैचों का यह टूर्नामेंट शुरू होगा। इस टी20 लीग का लंबे समय से इंतजार था।

By मनाली रस्तोगी | Published: March 04, 2023 10:05 AM

Open in App
ठळक मुद्देमहिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) शनिवार (4 मार्च) से शुरू होने वाली है।डब्ल्यूपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर के लिए कोई प्रावधान नहीं है।शनिवार को गुजरात जायंट्स और मुंबई इंडियन्स के बीच मुकाबले से 21 मैचों का यह टूर्नामेंट शुरू होगा।

मुंबई: महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) शनिवार (4 मार्च) से शुरू होने वाली है। डब्ल्यूपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर के लिए कोई प्रावधान नहीं है। ये एक ऐसा विचार जो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में पेश कर रहा है। डब्ल्यूपीएल में कुछ अन्य प्रावधान भी हैं जो आईपीएल के समान हैं- जैसे दो सुपर ओवर, खेल के हर सत्र में दो रणनीतिक टाइमआउट और हर पारी में प्रत्येक टीम के लिए दो रेफरल।

टीमों के साथ साझा की गई प्लेइंग कंडीशंस में बीसीसीआई ने घोषित किया है कि नियमित 40 ओवरों के अंत में टाई होने की स्थिति में सुपर ओवर होगा। यदि गतिरोध बना रहता है तो एक और सुपर ओवर होगा न कि सीमाओं की गिनती का नियम जिसके माध्यम से इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में 2019 विश्व कप जीता था।

एक खेल में चार रणनीतिक टाइमआउट होंगे, हर 150-सेकंड की अवधि और गेंदबाजी करने वाली टीमों को छह और नौ ओवरों के बीच चयन करना होगा और बल्लेबाजी पक्ष 13वें और 16वें ओवरों के बीच रणनीति बना सकता है। जहां तक ​​डीआरएस का सवाल है, प्रत्येक टीम अंपायर के फैसले के खिलाफ दो असफल अपील कर सकती है और एक बल्लेबाज को आउट होने के 90 सेकंड के भीतर मैदान पर आना होता है।

किसी भी देरी के परिणामस्वरूप जुर्माना के रूप में दंड के बाद चेतावनी दी जा सकती है। कन्कशन रिप्लेसमेंट नियम भी हैं और खेल शुरू होने से पहले नामांकित 15 खिलाड़ियों में से एक विकल्प आ सकता है। डब्ल्यूपीएल खेलने की स्थितियों की अनूठी विशेषता प्ले-ऑफ नियम है। Cricbuzz की रिपोर्ट के अनुसार, पांच में से तीन टीमें लीग टॉपर के साथ सीधे फाइनल में प्रवेश करने के साथ नॉकआउट में पहुंचती हैं।

दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमें एलिमिनेटर खेलेंगी और विजेता फाइनल के लिए क्वालीफाई करेगा। एलिमिनेटर 24 मार्च को डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला जाएगा। 26 मार्च को फाइनल की मेजबानी ब्रेबॉर्न स्टेडियम में होगी। शनिवार को गुजरात जायंट्स और मुंबई इंडियन्स के बीच मुकाबले से 21 मैचों का यह टूर्नामेंट शुरू होगा। इस टी20 लीग का लंबे समय से इंतजार था।

इसमें कुल पांच टीमें और 87 खिलाड़ी शामिल है। इसमें 15 साल की कम उम्र की खिलाड़ी को भी दुनिया के दिग्गजों के साथ खेलने और ड्रेसिंग रूम साझा करने का मौका मिलेगा।

टॅग्स :महिला आईपीएल 2023इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या