T20 World Cup: कौन होगा भारत का विकेटकीपर! ईशान किशन, जितेश, सैमसन, पंत और राहुल के बीच मुकाबला

दरअसल 2019 में एमएस धोनी के संन्यास के बाद से भारतीय टीम में कोई स्थाई विकेटकीपर नहीं रहा है। भारत ने जनवरी 2023 से अब तक टी20 में जितेश शर्मा, संजू सैमसन और ईशान किशन को आज़माया है।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: January 19, 2024 10:29 AM2024-01-19T10:29:59+5:302024-01-19T10:32:13+5:30

Who will be India's wicketkeeper Competition between Ishan Kishan Jitesh Samson Pant and Rahul | T20 World Cup: कौन होगा भारत का विकेटकीपर! ईशान किशन, जितेश, सैमसन, पंत और राहुल के बीच मुकाबला

भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ी चुनौती एक फुलटाइम विकेटकीपर चुनना है

googleNewsNext
Highlightsईशान को ज्यादातर शीर्ष क्रम पर आजमाया गया है धोनी के संन्यास के बाद से भारतीय टीम में कोई स्थाई विकेटकीपर नहीं रहाभारतीय टीम के लिए सबसे बड़ी चुनौती एक फुलटाइम विकेटकीपर चुनना है

T20 World Cup 2024: आईसीसी T20 विश्व कप 2024  1 जून से खेला जाएगा। इसका फाइनल मुकाबला 29 जून को बारबाडोस में खेला जायेगा। टीम इंडिया भी कोच राहुल द्रविड़ की देखरेख में इस टूर्नामेंट की तैयारी में जुट गई है। हालांकि भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ी चुनौती एक फुलटाइम विकेटकीपर चुनना है। टीम इंडिया में विकेटकीपर की जगह के कई दावेदार हो गए हैं। ईशान किशन, जितेश शर्मा, संजू सैमसन, केएल राहुल के अलावा अब ऋषभ पंत ने भी चोट से वापसी करते हुए अभ्यास शुरू कर दिया है। 

दरअसल 2019 में एमएस धोनी के संन्यास के बाद से भारतीय टीम में कोई स्थाई विकेटकीपर नहीं रहा है। भारत ने जनवरी 2023 से अब तक  टी20 में जितेश शर्मा, संजू सैमसन और ईशान किशन को आज़माया है। इनमें सबसे ज्यादा मौके ईशान किशन को मिले हैं। ईशान ने इस दौरान 11 मैचों में जगह बनाई है। इस दौरान सैमसन ने 9 और जितेश ने 9 मुकाबले खेले हैं। 2023 में नवंबर के बाद से टीम प्रबंधन ने जितेश पर अधिक विश्वास दिखाया है। उन्हें दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के खिलाफ पिछली दो श्रृंखलाओं में खेलने का मौका मिला। बल्ले से जितेश का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 19 गेंदों में 35 रन रहा है।

ईशान को ज्यादातर शीर्ष क्रम पर आजमाया गया है और नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने दो अर्धशतक लगाए थे।  लेकिन टी20 में रोहित शर्मा और विराट कोहली की वापसी के बाद ईशान के लिए जगह बनाना मुश्किल है। संजू और जितेश को मध्यक्रम में ईशान से बेहतर विकल्प माना जाता है। इस बीच भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ मौजूद विकल्पों से खुश हैं और उन्होंने केएल राहुल और ऋषभ पंत को भी दावेदारों में शामिल किया है। 

हाल ही में द्रविड़ ने कहा, "हमारे पास कुछ विकेटकीपिंग विकल्प हैं।  हमने संजू और जितेश को (भारत-अफगानिस्तान श्रृंखला में) देखा है। हमारे पास राहुल, किशन और ऋषभ भी हैं। हमें बस यह देखने की जरूरत है कि अगले कुछ महीनों में यह कैसा होता है और आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका क्या है, इस पर निर्णय लेना है।"

द्रविड़ के बयान से साफ है कि विकेटकीपर पर अंतिम निर्णय लेने से पहले टीम प्रबंधन आईपीएल में इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर बारीकी से नजर रखेगा। अगर पंत आईपीएल में खेलते हैं तो ध्यान उनकी फिटनेस पर भी होगा क्योंकि उन्होंने दिसंबर 2022 के बाद से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला है। भारत विश्वकप से पहले कोई इंटरनेशनल टी20 मैच नहीं खेलेगा। इसलिए आईपीएल विश्व कप के लिए टीम संयोजन निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। विकेटकीपर की जगह के अलावा  शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, रुतुराज गायकवाड़ और तिलक वर्मा जैसे खिलाड़ियों पर भी कड़ी नजर रहेगी। 

ग्रुप स्टेज में भारत के मैचों का कार्यक्रम

5 जून 2024    -- भारत बनाम आयरलैंड, न्यूयॉर्क

9 जून 2024 -- भारत बनाम पाकिस्तान,    न्यूयॉर्क

12 जून 2024 -- भारत बनाम यूएसए, न्यूयॉर्क

15 जून 2024 -- भारत बनाम कनाडा, फ्लोरिडा

Open in app