अब शाहिद अफरीदी की कप्तानी में खेलेंगे दिनेश कार्तिक और मोहम्मद शमी

भारतीय टीम के दो खिलाड़ी कार्तिक और शमी अब पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी की कप्तानी में खेलते नजर आएंगे।

By सुमित राय | Published: May 31, 2018 09:30 AM2018-05-31T09:30:07+5:302018-05-31T09:30:07+5:30

West Indies vs World XI: Dinesh Karthik and Mohammed Shami will in Shahid Afridi Captaincy | अब शाहिद अफरीदी की कप्तानी में खेलेंगे दिनेश कार्तिक और मोहम्मद शमी

West Indies vs World XI: Dinesh Karthik and Mohammed Shami will in Shahid Afridi Captaincy

googleNewsNext

भारतीय टीम के दो खिलाड़ी अब पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी की कप्तानी में खेलते नजर आएंगे। दरअसल, आईसीसी वर्ल्ड इलेवन और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 चैरिटी मैच लॉर्ड्स के ऐतिहासिक ग्राउंड पर खेला जाएगा। आईसीसी वर्ल्ड इलेवन की कमान शाहिद अफरीदी के हाथों में है और इस टीम में भारत के दो क्रिकेटर शामिल हैं, एक दिनेश कार्तिक और दूसरे मोहम्मद शमी।

शाहिद अफरीदी से पहले आईसीसी वर्ल्ड इलेवन टीम की कमान इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन के हाथों में थी, लेकिन दाएं हाथ की उंगली में लगी चोट के कारण उन्होंने इस मैच से अपना नाम वापस ले लिया। इसके बाद पाकिस्तान टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी को कप्तान बनाया गया। कार्तिक और शमी को अगर प्लेइंग इलेवन में जगह मिलती है तो उन्हें अफरीदी की कप्तानी में खेलना होगा।

इससे पहले टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को टीम में जगह मिली थी, लेकिन बुखार के कारण उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया। इसके बाद आईसीसी वर्ल्ड इलेवन टीम में उनके स्थान पर भारत के ही तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को मौका दिया गया।

ब्रेथवेट को वेस्टइंडीज टीम की कप्तानी

वेस्टइंडीज टीम की कमान अप्रैल 2016 में आईसीसी टी-20 विश्व कप में वेस्टइंडीज की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले कार्लोस ब्रेथवेट को सौंपी गई है। वहीं पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी को आईसीसी वर्ल्ड इलेवन टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। अफरीदी को इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन के जगह पर कप्तान बनाया गया है, जो उंगली में चोट के कारण इस मैच से बाहर हो गए थे।

वर्ल्ड इलेवन में हुआ है काफी बदलाव

आईसीसी वर्ल्ड इलेवन टीम में शोएब अख्तर, मोहम्मद शमी, संदीप लमिचाने, मिशेल मैकलीनगन और राशिद खान जैसे घातक गेंदबाजों को शामिल किया गया है। विश्व एकादश की टीम में थोड़े बदलाव हुए हैं। इयोन मोर्गन की जगह सैम बिलिंग्स, हार्दिक पंड्या की जगह मोहम्मद शमी, शाकिब अल हसन की जगह संदीप लमिचाने को टीम में शामिल किया गया है। काफी बदलाब के बाद भी यह टीम काफी मजबूत है, क्योंकि कार्तिक, बिलिंग्स, मलिक, अफरीदी और परेरा बल्लेबाजी क्रम में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं।

धाकड़ बल्लेबाजों से भरी है वेस्टइंडीज टीम

साल 2016 में वेस्टइंडीज को आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले कार्लोस ब्रेथवेट टीम के कप्तान हैं और वो बड़े शॉट लगाने के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा टीम में टी-20 के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल, आंद्रे रसेल, एविन लेविस और सैमुअल बद्री जैसे बड़े नाम शामिल हैं। वहीं, मार्लोन सैमुअल्स, आंद्रे फ्लेचर, रोवमान पोवेल, दिनेश रामदीन, केसरिक विलियम्स और अन्य खिलाड़ी भी विश्व एकादश का सामना करने को तैयार हैं।

रात 10:30 बजे से होगा वेस्टइंडीज vs वर्ल्ड इलेवन टी-20 मैच

भारत में  वेस्टइंडीज vs वर्ल्ड इलेवन टी-20 मैच का लाइव प्रसारण भारतीय समय के अनुसार रात 10:30 बजे से सोनी सिक्स और सोनी सिक्स एचडी पर किया जाएगा। इसके अलावा सोनी लिव ऐप पर भी आप इस मैच को लाइव देख सकते हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

आईसीसी वर्ल्ड इलेवन : शाहिद अफरीदी (कप्तान), सैम बिलिंग्स (विकेटकीपर), सैम कुरान, तमीम इकबाल, टेमल मिल्स, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), राशिद खान, संदीप लमिचाने, मिशेल मैकलीनगन, शोएब अख्तर, तिसारा परेरा, ल्यूक रोंची (विकेटकीपर) और आदिल राशिद।

वेस्टइंडीज : कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), सैमुअल बद्री, रेयाद एमरिट, आंद्रे फ्लेचर, क्रिस गेल, एविन लेविस, एश्ले नर्स, कीमो पॉल, रोवमान पोवेल, दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, मर्लोन सैमुअल्स और केसरिक विलियम्स।

Open in app