पहली नजर में पाकिस्तान के दिग्गज गेंदबाज को इंप्रेस नहीं कर सके थे सचिन तेंदुलकर

साल 1989 में भारत-पाकिस्तान के बीच खेले गए मुकाबले में वकार यूनुस और सचिन तेंदुलकर ने अपने टेस्टु करियर की शुरुआत की थी...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: July 04, 2020 5:37 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारत पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज के साथ हुआ तेंदुलकर का डेब्यू।वकार यूनुस को पहली नजर में प्रभावित नहीं कर सके थे सचिन।वकार यूनुस ने तेंदुलकर को किया था महज 15 रन पर बोल्ड।

सचिन तेंदुलकर ने अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू पाकिस्तान के खिलाफ साल 1989 में किया था। इसी मैच के साथ पाकिस्तान के दिग्गज गेंदबाज वकार यूनुस ने भी अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। सचिन तेंदुलकर 15-20 नवंबर के बीच खेले गए इस मैच में एक ही पारी खेल सके, जिसमें वह 24 गेंदों में महज 15 रन बनाकर वकार का शिकार बने।

वकार यूनुस ने द ग्रेटेस्ट राइवलरी पॉडकास्ट पर बताया कि पहली नजर में सचिन उन्हें इंप्रेस नहीं कर पाए थे। यूनुस के मुताबिक वह हमेशा से जानते थे कि युवा सचिन भविष्य में कुछ बेहतरीन करने जा रहे हैं। हालांकि पहली नजर में ऐसा बिल्कुल भी नहीं लगा कि वो ग्रेट सचिन तेंदुलकर बनने जा रहा हैं।

वकार यूनुस ने कहा, "मैदान पर पिछले कई वर्षों में जो कुछ भी किया वो अद्भुत है। हालांकि उस वक्त मुझे बिल्कुल भी ऐसा नहीं लगा कि वो क्रिकेट का इतना बड़ा नाम होंगे, लेकिन कड़ी मेहनत का उन्हें फल मिला।"

सचिन और वकार दोनों ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 1989 में कराची टेस्ट से की थी।

करियर पर एक नजर: भारत की ओर से 463 वनडे खेलने वाले तेंदुलकर ने इस फॉर्मेट में 86.23 की स्ट्राइक के साथ 18,426 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 49 शतक समेत 96 अर्धशतक भी जमाए। वहीं बात अगर टेस्ट की करें तो 200 मैचों में इस खिलाड़ी ने 51 शतक और 68 अर्धशतक की मदद से 15,921 रन बनाए। टेस्ट क्रिकेट में सचिन 2 हजार से ज्यादा चौके लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। उन्होंने टेस्ट मैचों में 2058 चौके जड़े हैं। 

सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के खिलाफ नवंबर 1989 को अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी, जबकि भारत के लिए आखिरी मैच 14 नवंबर 2013 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था।

सचिन तेंदुलकर के नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 34,357 रन दर्ज हैं।

भारत-पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज की कवायद: वकार भारत-पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण संबंधों के कारण अपने 14 बरस के अंतर्राष्ट्रीय करियर में टीम इंडिया के खिलाफ चार ही टेस्ट खेल पाए। इस पूर्व तेज गेंदबाज का मानना है कि भारत और पाकिस्तान के बीच मैच के बिना आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप बेमानी है।

मुंबई में 2008 के आतंकी हमले के बाद से भारत ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है। दोनों देशों के बीच राजनयिक और राजनीतिक तनाव के कारण कोई द्विपक्षीय श्रृंखला भी नहीं हुई है। 

टॅग्स :वकार यूनिसभारत vs पाकिस्तानपाकिस्तान क्रिकेट टीमभारतीय क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या