IPL Records: आईपीएल के इतिहास में सिर्फ तीन गेंदबाज कर पाए हैं ये कारनामा, दो भारतीय खिलाड़ी शामिल

इंडियन प्रीमियर लीग में जेम्स फॉकनर, जयदेव उनादकट और भुवनेश्वर कुमार ही ऐसे गेंदबाज हैं जो दो बार पारी में पांच विकेट ले चुके हैं। जेम्स फॉकनर ने आईपीएल में 60 मैच खेले हैं, जयदेव उनादकट ने 97 और भुवनेश्वर कुमार ने अब तक 164 मैच खेले हैं।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 9, 2024 03:19 PM2024-04-09T15:19:11+5:302024-04-09T15:20:48+5:30

Cricket Records in Indian Premier League Most five-wickets-in-an-innings | IPL Records: आईपीएल के इतिहास में सिर्फ तीन गेंदबाज कर पाए हैं ये कारनामा, दो भारतीय खिलाड़ी शामिल

जयदेव उनादकट और भुवनेश्वर कुमार (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlights2024 में इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां सीजन खेला जा रहा हैअब तक सिर्फ तीन गेंदबाज ही दो बार पारी में पांच विकेट लेने का ये कारनामा कर पाए हैंजेम्स फॉकनर, जयदेव उनादकट और भुवनेश्वर कुमार ही ऐसे गेंदबाज हैं

Records in Indian Premier League: 2024 में इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां सीजन खेला जा रहा है। 2008 में शुरू हुई इस लीग में हर साल कुछ रिकॉर्ड बनते हैं और कुछ टूटते हैं। कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी होते हैं जो पहली बार बनते हैं और कुछ ऐसे भी जो सालों तक कायम रहते हैं। ऐसा ही एक रिकॉर्ड है पारी में पांच विकेट लेने का। टी-20 प्रारूप में एक गेंदबाज को सिर्फ 4 ओवर ही फेंकने को मिलते हैं। ऐसे में एक ही पारी में पांच विकेट लेना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। लेकिन अगर कोई गेंदबाद अपने करियर में दो बार पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा कर दे तो ये और भी बड़ी बात है। अब तक सिर्फ तीन गेंदबाज ही दो बार पारी में पांच विकेट लेने का ये कारनामा कर पाए हैं। 

इंडियन प्रीमियर लीग में जेम्स फॉकनर, जयदेव उनादकट और भुवनेश्वर कुमार ही ऐसे गेंदबाज हैं जो दो बार पारी में पांच विकेट ले चुके हैं। जेम्स फॉकनर ने आईपीएल में 60 मैच खेले हैं, जयदेव उनादकट ने 97 और भुवनेश्वर कुमार ने अब तक 164 मैच खेले हैं। फॉकनर का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 16 रन देकर 5 विकेट है। जयदेव उनादकट का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 25 रन देकर 5 विकेट है और भुवनेश्वर कुमार का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 19 रन देकर 5 विकेट है। जेम्स फॉकनर ने साल 2011 से 2017 के बीच आईपीएल खेला, जयदेव उनादकट ने 2010 में और भुवनेश्वर कुमार ने 2011 में आईपीएल करियर की शुरुआत की थी।  उनादकट और भुवनेश्वर अब भी खेल रहे हैं और दोनों आईपीएल 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा हैं।

इन तीन खिलाड़ियों के अलावा माईक वुड, आकाश मधवाल, सोहैल तनवीर, यश ठाकुर, मस्करैनहास, एडम जंपा, अल्जारी जोसेफ, उमरान मलिक, अंकित राजपूत, वानेंदु हसरंगा, एंड्यू टाई, अनिल कुंबले, अर्शदीप सिंह, मुनाफ पटेल, वरुण चक्रवर्ती, हर्षल पटेल, मोहित शर्मा, इशांत शर्मा, लसिथ मलिंगा, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, अमित मिश्रा, हरभजन सिंह, रवींद्र जडेजा और सुनील नरेन एक-एक बार पारी में पांच विकेट ले चुके हैं। 

Open in app