कोहली ने अब डिविलियर्स और धोनी को छोड़ा पीछे, सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने से बस इतने कदम हैं दूर

विंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के बाद भी कोहली ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया और एबी डिविलियर्स व एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया।

By सुमित राय | Published: November 02, 2018 11:57 AM

Open in App

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली जब भी ग्राउंड पर उतरते हैं, कोई ना कोई रिकॉर्ड अपने नाम कर लेते हैं। विंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के बाद भी कोहली ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया और एबी डिविलियर्सएमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया।

कोहली ने विंडीज के खिलाफ 5 मैचों की वनडे सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड अपने नाम करने के साथ ही सबसे ज्यादा यह खिताब जीतने के मामले में डिविलियर्स और धोनी को पीछे छोड़ दिया, जिनके नाम 6 मैन ऑफ द सीरीज के खिताब दर्ज हैं। अब कोहली के पास वनडे करियर में कुल 7 मैन ऑफ द सीरीज अवॉर्ड हो गए हैं और इसके साथ ही उन्होंने कई खिलाड़ियों की बराबरी भी कर ली।

7वां मैन ऑफ द सीरीज जीतने के साथ ही कोहली ने सौरव गांगुली, युवराज सिंह, विव रिचर्ड्स, रिकी पोंटिंग और हाशिम अमला जैसे दिग्गज खिलाड़ियों की बराबरी कर ली है। सबसे ज्यादा मैन ऑफ द सीरीज जीतने के मामले में भारत के स्टार खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर का नाम है, जिन्होंने कुल 15 मैन ऑफ द सीरीज अवॉर्ड्स जीते हैं।

कोहली से आगे सचिन के अलावा श्रीलंका के पूर्व दिग्गज सनत जयसूर्या और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर शॉन पॉलक हैं। जयसूर्या ने वनडे में कुल 11 तो शॉन पॉलक ने 9 मैन ऑफ द सीरीज अवॉर्ड अपने नाम किए हैं।

बता दें कि विंडीज के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज में विराट कोहली ने शानदार प्रदर्शन किया और पांच मैचों में कुल 453 रन बनाए। कोहली ने पहले मैच में 140, दूसरे मैच में नाबाद 157 और तीसरे मैच में 107 रनों की पारी खेलते हुए लगातार तीन शतक जड़े थे। चौथे मैच में कोहली 16 रन बनाकर आउट हो गए, वहीं पांचवें मैच में 33 रनों की नाबाद पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिला दी।

टॅग्स :विराट कोहलीक्रिकेट रिकॉर्डएमएस धोनीएबी डिविलियर्ससौरव गांगुलीभारत Vs वेस्टइंडीजयुवराज सिंह

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या