World Cup 2023: विराट कोहली 2015 और 2019 में सेमीफाइनल में एक रन पर आउट हो गए थे, बदलना चाहेंगे इतिहास

कोहली सेमीफाइनल में जल्दी आउट होने का सिलसिला भी तोड़ना चाहेंगे। विराट कोहली टूर्नामेंट में सर्वाधिक 593 रन बना चुके हैं और वनडे में रिकॉर्ड 50वां शतक बनाने की दहलीज पर हैं। वह भारत की जीत के साथ यह आंकड़ा छूना चाहेंगे।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: November 14, 2023 09:41 PM2023-11-14T21:41:47+5:302023-11-14T21:43:02+5:30

Virat Kohli was out on one run in the semi-finals in 2015 and 2019, would like to change history | World Cup 2023: विराट कोहली 2015 और 2019 में सेमीफाइनल में एक रन पर आउट हो गए थे, बदलना चाहेंगे इतिहास

विराट कोहली टूर्नामेंट में सर्वाधिक 593 रन बना चुके हैं

googleNewsNext
Highlightsकोहली सेमीफाइनल में जल्दी आउट होने का सिलसिला तोड़ना चाहेंगेवानखेड़े स्टेडियम पर 2011 में भारत ने 28 साल बाद वनडे विश्व कप जीता थाविराट कोहली टूर्नामेंट में सर्वाधिक 593 रन बना चुके हैं

India vs New Zealand World Cup 2023: 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला सेमीफाइनल खेलने के लिए भारतीय टीम तैयार है। इसी वानखेड़े स्टेडियम पर 2011 में भारत ने 28 साल बाद वनडे विश्व कप जीता था। अपेक्षाओं के भारी दबाव पर भारत को खरा उतरना होगा। 

मैनचेस्टर में 2019 विश्व कप में इसी टीम से मिली हार अभी भी भारतीय टीम के जेहन में ताजा होगी । न्यूजीलैंड ने 2021 आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भी भारत को हराया था। इस बार भारतीय टीम का प्रदर्शन इतना जबर्दस्त रहा है कि खिताब का इंतजार खत्म होने की उम्मीद बंधी है। हालांकि आंकड़े अतीत की बात बताते हैं लेकिन विराट कोहली के साथ सेमीफाइनल से जुड़ा एक खराब आंकड़ा है। वह 2019 और 2015 में सेमीफाइनल में एक रन पर आउट हो गए थे। 

कोहली सेमीफाइनल में जल्दी आउट होने का सिलसिला भी तोड़ना चाहेंगे। विराट कोहली टूर्नामेंट में सर्वाधिक 593 रन बना चुके हैं और वनडे में रिकॉर्ड 50वां शतक बनाने की दहलीज पर हैं। वह भारत की जीत के साथ यह आंकड़ा छूना चाहेंगे। 

लीग चरण में लगातार नौ मैच जीत चुकी भारतीय टीम आत्मविश्वास से ओतप्रोत है लेकिन अब नॉकआउट चरण में पिछला प्रदर्शन मायने नहीं रखता और बुधवार को विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ उसे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।  कप्तान रोहित और कोच राहुल द्रविड़ को पता है कि अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर पाने पर क्या होता है। उन्हें हालांकि अपने खिलाड़ियों में से नाकामी का भय निकालकर उन्हें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिये प्रेरित करना होगा । भारतीय क्रिकेटप्रेमी दुआ करेंगे कि रोहित टॉस जीते और सही फैसला ले। हालांकि टॉस की भूमिका के सवाल पर रोहित कह चुके हैं कि मैंने यहां बहुत सारी क्रिकेट खेली है और सिर्फ 5 या 6 गेम वानखेड़े के बारे में बहुत कुछ नहीं बताएंगे। रोहित ने कहा कि  मैं निश्चित रूप से मानता हूं कि टॉस कोई कारक नहीं है।

अन्य खिलाड़ियों की बात करें तो  भारत के सलामी बल्लेबाजों रोहित और शुभमन गिल पर बहुत कुछ निर्भर करेगा।  रोहित अभी तक टूर्नामेंट में 503 रन बना चुके हैं और इस लय को जारी रखना चाहेंगे। गिल ने सात मैचों में 270 रन ही बनाये हैं और वह एक खास पारी खेलना चाहेंगे। भारत को मध्यक्रम के बल्लेबाजों केएल राहुल और श्रेयस अय्यर से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन किया है जबकि मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने उनका बखूबी साथ निभाया है। इस विश्व कप में भारत की सफलता की कुंजी उसके गेंदबाज साबित हुए हैं।

 दूसरी ओर न्यूजीलैंड के पास भी ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी, लॉकी फर्ग्युसन जैसे तेज गेंदबाज और बायें हाथ के स्पिनर मिशेल सेंटनेर जैसे अनुभवी गेंदबाज हैं। बल्लेबाजी में न्यूजीलैंड के पास अनुभव की कमी नहीं है। युवा रचिन रविंद्र 565 रन बना चुके हैं और इस टूर्नामेंट की खोज रहे हैं। डेवोन कोंवे हालांकि पहले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 152 रन बनाने के बाद कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाये हैं। कप्तान केन विलियमसन और डेरिल मिचेल मध्यक्रम की कमान संभालेंगे।

Open in app