Virat Kohli: सबसे सफल टेस्ट कप्तान को BCCI ने किया सलाम, वीडियो शेयर कर 14 सीरीज को किया याद, देखें

Virat Kohli Captaincy: भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान विराट कोहली टीम को हर हाल में जीत दिलाने के लिये प्रयासरत रहे जिसमें हार का जोखिम उठाना और पांच गेंदबाजों को खिलाना शामिल रहा।

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 17, 2022 9:30 PM

Open in App
ठळक मुद्देविदेशों में 20 विकेट चटकाने में हमारी मदद की।सात साल के कार्यकाल में विदेशों में कई यादगार जीत के बीज बो दिये थे।शनिवार को कप्तानी छोड़कर क्रिकेट की दुनिया को हैरान कर दिया।

Virat Kohli Captaincy: भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट टीम की कप्तानी से 15 जनवरी को इस्तीफा दे दिया। कोहली के नेतृत्व में भारत ने 68 टेस्ट मैच खेले जिनमें से 40 में उसे जीत मिली। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने उन्हें ‘सबसे बेहतरीन कप्तानों में से एक’ करार दिया।

एक बार फिर से भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने विराट कोहली को याद कर सलाम किया है। बीसीसीआई ने वीडियो शेयर किया है। जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। बोर्ड ने पोस्ट में लिखा है कि टीम इंडिया को साहस और निडरता के साथ नेतृत्व किया। 

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने पोस्ट में कहा कि आपने कई ऐतिहासिक जीत दिलाई। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को उनके घर में हराया। टीम इंडिया आज रैंकिंग में नंबर एक है। एशिया महादेश के पहले कप्तान आप हो, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में मात दी। बीसीसीआई ने वीडियो शेयर किया है।

ऑस्ट्रेलिया में सीरीज के बीच में 2014 में एम एस धोनी से टेस्ट कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने वाले कोहली ने पांच दिवसीय प्रारूप में भारत के खेलने का तरीका बदल दिया। एडीलेड टेस्ट में चोटिल धोनी की जगह भरते हुए कोहली ने एक बार भी ड्रा के बारे में नहीं सोचा जबकि पांचवें दिन भारत को 98 ओवर में जीत के लिये 364 रन की दरकार थी। उनके आक्रामक रवैये का असर पूरी टीम पर हुआ जो जीत के करीब पहुंचकर मैच 48 रन से हार गयी।

कोहली चाहते थे कि उनके गेंदबाज 20 विकेट झटके और उनके बल्लेबाज विकेट बचाने के लिये नहीं खेलें बल्कि रन जुटाये। पूर्व भारतीय कप्तान और मुख्य चयनकर्ता दिलीप वेंगसरकर ने अंडर-16 स्तर से कोहली के करियर पर निगाह रखते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उन्हें बड़ा ब्रेक दिया था।

इन ऐतिहासिक सफलताओं के चढ़ाव के साथ कोहली ने कई उतार भी दखे। उन्होंने इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में टीम को टेस्ट जीत दिलायीं, इसके अलावा आस्ट्रेलिया में श्रृंखला जीती लेकिन वह दो साल के चक्र में आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप ट्राफी हासिल करने में विफल रहे। 

विराट कोहली की कहानी, 14 बड़ी सीरीज जीतः

सितंबर 2015ः श्रीलंका को 2-1 से हराया।

दिसंबर 2015ः दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराया।

अक्टूबर 2016ः न्यूजीलैंड को 3-0 से हराया।

दिसंबर 2016ः इंग्लैंड को 4-0 से हराया।

फरवरी 2017ः बांग्लादेश को 1-0 से हराया।

अगस्त 2017ः श्रीलंका को 3-0 से हराया।

दिसंबर 2017ः श्रीलंका को 1-0 से हराया।

अक्टूबर 2018ः वेस्टइंडीज को 2-0 से हराया।

अक्टूबर 2019ः दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराया।नवंबर 2019ः बांग्लादेश को 2-0 से हराया।

जनवरी 2019ः ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया।

अगस्त 2019ः वेस्टइंडीज को 2-0 से हराया।

मार्च 2021ः इंग्लैंड को 3-1 से हराया।

दिसंबर 2021ः न्यूजीलैंड को 1-0 से हराया।

टॅग्स :विराट कोहलीबीसीसीआईटीम इंडियाभारतीय क्रिकेट टीमदक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीमबांग्लादेश क्रिकेट टीमऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमश्रीलंका क्रिकेट टीमइंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्डसौरव गांगुली
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या