विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी को छोड़ा पीछे, सचिन तेंदुलकर के इस बड़े रिकॉर्ड से बस कुछ कदम पीछे

By विनीत कुमार | Published: July 17, 2023 10:59 AM2023-07-17T10:59:13+5:302023-07-17T10:59:28+5:30

Virat Kohli surpasses MS Dhoni in most win for India, eyes Sachin Tendulkar's record | विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी को छोड़ा पीछे, सचिन तेंदुलकर के इस बड़े रिकॉर्ड से बस कुछ कदम पीछे

विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी को छोड़ा पीछे, सचिन तेंदुलकर के इस बड़े रिकॉर्ड से बस कुछ कदम पीछे

googleNewsNext

नई दिल्ली: विराट कोहली कई वर्षों से भारतीय क्रिकेट टीम की बल्लेबाजी का मुख्य आधार रहे हैं और उन्होंने टीम इंडिया के साथ सफर में कई उतार-चढ़ाव भी देखे हैं। कोहली इस समय वेस्टइंडीज में हैं जहां भारत ने पहले टेस्ट में बड़ी जीत दर्ज की। मैच के इस नतीजे की बदौलत कोहली ने एक खास रिकॉर्ड के मामले में दिग्गज एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया है।

कोहली ने धोनी को छोड़ा पीछे

दरअसल, यह 296वीं बार था जब कोहली ने भारतीय क्रिकेट टीम के साथ खेलते हुए जीत हासिल की है। यह पूर्व कप्तान धोनी से एक अधिक है। यह रिकॉर्ड वर्तमान में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम है, जिन्होंने अपने शानदार करियर के दौरान भारतीय टीम के साथ खेलते हुए 307 मैच जीते।

बता दें कि भारत ने दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट के तीसरे दिन वेस्टइंडीज को पारी और 141 रन से हरा दिया। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने मेजबान टीम पर आसानी से दबदबा बना लिया। डेब्यू कर रहे यशस्वी जयसवाल ने 171 रनों की शानदार पारी खेली। रोहित शर्मा ने भी शतक जड़ा। इसके बाद रविचंद्रन अश्विन ने कुल 12 विकेट झटके।

दूसरा और अंतिम टेस्ट 20 जुलाई से शुरू होगा और मेहमान टीम इंडिया जीत की प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगी। मौजूदा समय में टीम इंडिया आईसीसी रैंकिंग के मुताबिक दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम है, लेकिन अगर वे वेस्टइंडीज को 2-0 से भी हरा दें तो भी संभव है कि रैंकिंग में उनकी जगह पक्की नहीं रहेगी।

टीम इंडिया की रेटिंग 121 है और वह आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में टॉप पर है। इसके बाद 116 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर है। पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम, जो वर्तमान में चल रही एशेज श्रृंखला में इंग्लैंड के खिलाफ खेल रही है। अगर कुछ नतीजे ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में रहे तो वह भारत को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल कर सकती है।

Open in app