भारत के लिए खेल चुके 86 टेस्ट मैच, विराट कोहली ने खुद को बताया 'भाग्यशाली'

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2011 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था...

By भाषा | Published: June 24, 2020 1:51 PM

Open in App
ठळक मुद्देभाग्यशाली हूं भारत के लिए टेस्ट खेल पाया: कोहली55 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी कर चुके कोहली।कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने जीते 33 टेस्ट।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक बार फिर टेस्ट क्रिकेट को शीर्ष प्रारूप करार देते हुए कहा है कि वह भाग्यशाली हैं कि भारत की ओर से पांच दिवसीय प्रारूप में खेल पाए।

टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे सफल कप्तान कोहली ने ट्वीट किया, ‘‘कुछ भी चीज सफेद कपड़ों (टेस्ट क्रिकेट) में कड़ा मैच खेलने के करीब नहीं है। मैं भाग्यशाली हूं कि भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेल पाया।’’

कोहली ने 55 टेस्ट में भारत की कप्तानी की है, जिसमें टीम ने 33 मैचों में जीत दर्ज की जबकि 12 में उसे हार का सामना करना पड़ा। भारत की ओर से कोहली ने अब तक 86 टेस्ट 53.62 की औसत से 7240 रन बनाए हैं जिसमें 27 शतक और 22 अर्धशतक शामिल हैं।

विराट कोहली टेस्ट फॉर्मेट में 27 सेंचुरी लगा चुके हैं।" title="विराट कोहली टेस्ट फॉर्मेट में 27 सेंचुरी लगा चुके हैं।"/>
विराट कोहली टेस्ट फॉर्मेट में 27 सेंचुरी लगा चुके हैं।

कोहली ने इसके अलावा 248 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 43 शतक और 58 अर्धशतक की मदद से 11867 रन बनाए हैं, जबकि 82 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनके नाम पर 2794 रन दर्ज हैं।

विराट कोहली टेस्ट के सफल कप्तानों में से एक हैं।

कोरोना वायरस महामारी के कारण दुनिया भर में क्रिकेट प्रतियोगिताएं ठप्प पड़ी हैं और भारत को भी अपना अगला टेस्ट दिसंबर से पहले नहीं खेलना है जब टीम चार टेस्ट की श्रृंखला के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी।

टॅग्स :विराट कोहलीभारतीय क्रिकेट टीमटेस्ट क्रिकेटटीम इंडिया

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या