The Hundred 2022: मंधाना और जेमिमा ‘द हंड्रेड 2022’ में करेंगी कमाल, हरमनप्रीत, शेफाली और दीप्ति शर्मा रिलीज, देखें लिस्ट

The Hundred 2022: जेमिमा रोड्रिग्ज लीग में नॉर्दर्न सुपरचार्जर्स के लिए खेलती हैं जबकि स्मृति मंधाना 100 गेंद प्रति पारी के इस प्रारूप में सदर्न ब्रेव का प्रतिनिधित्व करती हैं।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 22, 2022 09:00 PM2022-02-22T21:00:23+5:302022-02-22T21:01:51+5:30

The Hundred 2022 Smriti Mandhana, Jemimah Rodrigues among overseas players retained Harmanpreet Kaur, Shafali Verma and Deepti Sharma released | The Hundred 2022: मंधाना और जेमिमा ‘द हंड्रेड 2022’ में करेंगी कमाल, हरमनप्रीत, शेफाली और दीप्ति शर्मा रिलीज, देखें लिस्ट

अब तक महिला प्रतियोगिता के लिए करार करने वाली 12 विदेशी खिलाड़ियों की सूची में शामिल है।

googleNewsNext
Highlightsलंदन स्पिरिट ने दीप्ति शर्मा जबकि मैनचेस्टर ओरिजिनल ने हरमनप्रीत को रिटेन नहीं किया।मंधाना ने पिछले सत्र में सात पारियों में 167 रन बनाये थे।रोड्रिग्स ने इस दौरान पांच पारियों में 60.25 की औसत से लगभग 250 रन बनाये थे।

The Hundred 2022: भारतीय बल्लेबाज स्मृति मंधाना और जेमिमा रोड्रिग्ज उन विदेशी खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्हें महिला ‘द हंड्रेड’ टूर्नामेंट के आगामी सत्र (2022) के लिए फ्रेंचाइजी टीमों ने रिटेन (टीम में बरकरार रखना) किया है।

तीन अन्य भारतीय खिलाड़ियों हरमनप्रीत कौर, शेफाली वर्मा और दीप्ति शर्मा को उनकी फ्रेंचाइजी टीमों ने रिलीज कर दिया जिससे ये खिलाड़ी अन्य टीमों द्वारा चयन के लिए उपलब्ध होंगी। रोड्रिग्ज इस लीग में नॉर्दर्न सुपरचार्जर्स के लिए खेलती हैं जबकि मंधाना 100 गेंद प्रति पारी के इस प्रारूप में सदर्न ब्रेव का प्रतिनिधित्व करती हैं।

बर्मिंघम फीनिक्स ने शेफाली, लंदन स्पिरिट ने दीप्ति शर्मा जबकि मैनचेस्टर ओरिजिनल ने हरमनप्रीत को रिटेन नहीं किया। मंधाना ने पिछले सत्र में सात पारियों में 167 रन बनाये थे, जिस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 133.60 का था।

रोड्रिग्स ने इस दौरान पांच पारियों में 60.25 की औसत से लगभग 250 रन बनाये थे और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 154.48 का रहा था। सोफी डिवाइन (बर्मिंघम फीनिक्स), लिजेल ली (मैनचेस्टर ओरिजिनल), लौरा वोल्वार्ड्ट (नॉर्दर्न सुपरचार्जर्स) और हेले मैथ्यूज (वेल्श फायर) अब तक महिला प्रतियोगिता के लिए करार करने वाली 12 विदेशी खिलाड़ियों की सूची में शामिल है।

दीप्ति, रिचा, मेघना ने आईसीसी महिला एकदिवसीय रैंकिंग में सुधार किया

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की मंगलवार को जारी महिला एकदिवसीय बल्लेबाजों की नवीनतम रैंकिंग में भारत की दीप्ति शर्मा दो पायदान के सुधार से 18वें स्थान पर पहुंच गयी जबकि हमवतन रिचा घोष 15 पायदान की छलांग के साथ 54वें स्थान पर आ गयी हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले और दूसरे वनडे में अर्धशतक लगाने वाली भारतीय कप्तान मिताली राज ने रैंकिंग में अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है। भारतीय महिला टीम का न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला में अब तक का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है लेकिन रैंकिंग में कुछ सकारात्मकता देखने को मिली है।

तीसरे एकदिवसीय मैच में नाबाद 69 रन की पारी खेलने वाली दीप्ति बल्लेबाजों की रैंकिंग में दो स्थान के सुधार के साथ 18 वें पायदान पर पहुंच गयी जबकि दूसरे एकदिवसीय मैच में उनके चार विकेटों ने उन्हें गेंदबाजों की सूची में छह स्थान की बढ़त के साथ 13 वें नंबर पर पहुंचा दिया। वह ऑलराउंडर खिलाड़ियों की सूची में चौथे स्थान पर बरकरार है। युवा विकेटकीपर रिचा दूसरे एकदिवसीय में 65 रन की पारी बदौलत रैंकिंग में 15 स्थान के सुधार के साथ 54वें नंबर पर पहुंच गईं।

स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना पृथकवास में रहने के कारण शुरूआती तीन एकदिवसीय मैचों की टीम का हिस्सा नहीं रही लेकिन वह रैंकिंग में आठवें स्थान पर बरकार है। मंधाना की अनुपस्थिति का फायदा एस मेघना उठाने में सफल रही। वह 49 और 61 रनों की पारी के दम पर 113 स्थानों की बढ़त के साथ बल्लेबाजों की सूची में 67 वें स्थान पर पहुंच गई। अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी शीर्ष 10 में एकमात्र भारतीय गेंदबाज है। वह गेंदबाजों की सूची में चौथे स्थान पर बरकरार है।

न्यूजीलैंड की हरफनमौला खिलाड़ी अमेलिया केर दूसरे और तीसरे वनडे में क्रमश: शतक और अर्धशतक लगाने के बाद बल्लेबाजों और हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में सुधार करने में सफल रही। केर ने नवीनतम रैंकिंग में बल्लेबाजों (512) और हरफनमौला (269) के लिए करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हासिल की।

वह बल्लेबाजों की रैंकिंग में 21 पायदान की छलांग लगाकर 22वें नंबर पर आ गई और ऑलराउंडरों की रैंकिंग में सात पायदान के सुधार के साथ छठे नंबर पर पहुंच गई। न्यूजीलैंड की उनकी साथी खिलाड़ी लॉरेन डाउन ने भी तीसरे एकदिवसीय मैच में 52 गेंदों में नाबाद 64 रन की मैच जिताऊ पारी के बाद रैंकिंग में अच्छी शुरुआत की।  वह 14 स्थान की बढ़त के साथ शीर्ष 50 में पहुंच गई और बल्लेबाजों की रैंकिंग में 49वें स्थान पर है।

Open in app