United States vs India: अमेरिका को हराकर सुपर 8 में पहुंची टीम इंडिया, 7 विकेट से दी शिकस्त, अर्शदीप के 4 विकेट

भारत ने आईसीसी टी20 विश्व कप ग्रुप ए मैच में बुधवार को अमेरिका को 7 विकेट से हराकर सुपर 8 के लिए क्वालिफाई किया। भारत को केवल 111 का लक्ष्य मिला था लेकिन ये रन बनाना टीम इंडिया के लिए आसान नहीं रहा।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 12, 2024 11:34 PM2024-06-12T23:34:09+5:302024-06-12T23:35:11+5:30

Team India reached Super 8 after defeating America, defeated by 7 wickets, Arshdeep took 4 wickets | United States vs India: अमेरिका को हराकर सुपर 8 में पहुंची टीम इंडिया, 7 विकेट से दी शिकस्त, अर्शदीप के 4 विकेट

अमेरिका को हराकर सुपर 8 में पहुंची टीम इंडिया

googleNewsNext
Highlightsटीम इंडिया सुपर 8 में पहुंची, अमेरिका को 7 विकेट से हरायासूर्यकुमार यादव ने अकेले लड़ाई की और 50 रन बनाएभारत को केवल 111 का लक्ष्य मिला था लेकिन ये रन बनाना टीम इंडिया के लिए आसान नहीं रहा

United States vs India: भारत ने आईसीसी टी20 विश्व कप ग्रुप ए मैच में बुधवार को अमेरिका को 7 विकेट से हराकर सुपर 8 के लिए क्वालिफाई किया। भारत को केवल 111 का लक्ष्य मिला था लेकिन ये रन बनाना टीम इंडिया के लिए आसान नहीं रहा।  विराट कोहली बिना खाता खोले आउट हुए। रोहित शर्मा भी केवल 3 रन बना सके। पंत ने 18 रन बनाए। पहले ही ओवर में कोहली को आउट करके नेत्रावल्कर से सनसनी फैला दी। इसके बाद रोहित भी नेत्रा के ही शिकार बने। सूर्यकुमार यादव ने अकेले लड़ाई की और 50 रन बनाए। भारत को लक्ष्य हासिल करने में 18.2 ओवर लग गए। 

इससे पहले बायें हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह (चार ओवर में नौ रन पर चार विकेट)  की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से भारत ने आईसीसी टी20 विश्व कप ग्रुप ए मैच में बुधवार को यहां अमेरिका को आठ विकेट पर 110 रन पर रोक दिया। अर्शदीप का यह प्रदर्शन टी20 विश्व कप में किसी भारतीय का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। इससे पहले यह रिकॉर्ड रविचंद्रन अश्विन के नाम था, जिन्होंने 2014 में मीरपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 रन पर चार विकेट लिये थे। 

अर्शदीप को हार्दिक पंड्या का अच्छा साथ मिला जिन्होंने चार ओवर में 14 रन देकर दो विकेट चटकाये। अक्षर पटेल को एक सफलता मिली। अमेरिका के लिए नितीश कुमार ने 23 गेंद में 27 जबकि सलामी बल्लेबाज स्टीवन टेलर ने 30 गेंद में 24 रन का योगदान दिया। इस पिच पर अब तक बल्लेबाजी काफी मुश्किल साबित हुई है ऐसे में यह लक्ष्य भारत के लिए भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इस मैच को जीतने वाली टीम सुपर आठ में अपनी जगह पक्की कर लेगी। अर्शदीप ने शुरुआती ओवर की पहली गेंद पर शयन जहांगीर (शून्य) को पगबाधा करने के बाद आखिरी गेंद पर ऐंड्रियस गौस (दो रन) को चलता किया भारत को शानदार शुरुआत दिलायी। 

चोटिल कप्तान मोनाक पटेल की जगह टीम की अगुवाई कर रहे आरोन जोंस (11) ने मोहम्मद सिराज की बाउंसर पर छक्का लगाकर आक्रामक तेवर दिखाया लेकिन जसप्रीत बुमराह और हार्दिक ने किफायती ओवर डाले जिससे पावर प्ले में अमेरिका दो विकेट पर 18 रन ही बना सका। जोंस एक और बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में हार्दिक की गेंद पर सिराज को कैच दे बैठे। अब तक संभल कर खेल रहे टेलर ने नौवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये शिवम दुबे के खिलाफ छक्का लगाया। वह 12वें ओवर में अक्षर के खिलाफ अपनी पारी का दूसरा छक्का लगने के बाद बोल्ड हो गये। नितीश ने इसके बाद हार्दिक के खिलाफ स्ट्रेट में दर्शनीय छक्का और चौका लगाया तो वही न्यूजीलैंड के लिए खेल चुके कोरी एंडरसन (15) ने अक्षर की गेंद को दर्शकों के पास भेजा। पिछले तीन ओवर में 32 रन खाने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने गेंद अर्शदीप को थमाई और इस गेंदबाज ने आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे नितीश को पवेलियन भेजा। सिराज ने बाउंड्री के पास शानदार कैच लपका। 

एंडरसन ने बुमराह के खिलाफ चौका तो वहीं हरमीत सिंह (10) ने छक्का लगाकर रनगति को बढ़ाया। हार्दिक ने 17वें ओवर में एंडरसन तो वहीं अर्शदीप ने 18वें ओवर में हरमीत को चलता कर अमेरिका को दोहरा झटका दिया। इन दोनों का कैच विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने लिया। शैडली वान शाल्कविक (नाबाद 11) के एक रन से इसी ओवर में अमेरिका के रनों का शतक पूरा हुआ। उन्होंने आखिरी ओवर में सिराज के खिलाफ चौका जड़ स्कोर को 110 रन तक पहुंचाने में अपना योगदान दिया। 
 

Open in app