दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच और आयरलैंड के खिलाफ दो टी20 मैच, आईपीएल के बाद टीम इंडिया चयन, मलिक सहित कई खिलाड़ी पर नजर

आयरलैंड दौरे के समय भारत की मुख्य टीम इंग्लैंड में होगी ऐसे में इस दौरे पर नये खिलाड़ियों को मौका मिलेगा। पिछले साल यूएई में हुए टी20 विश्व कप के दौरान उमरान भारतीय टीम में नेट गेंदबाज थे।

By भाषा | Published: April 18, 2022 7:43 PM

Open in App
ठळक मुद्देआयरलैंड के मालाहाइड में टीम को 26 जून और 28 जून को दो टी20 मैच खेलने है।भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नौ, 12, 14, 17, 20 जून को पांच मैचों की घरेलू सीरीज खेलेगा।तेज गति से प्रभावित करने वाले उमरान को इसमें जगह मिलने की पूरी संभावना है।

नई दिल्लीः भारतीय टीम को जून में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच और आयरलैंड के खिलाफ दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने है ऐसे में तेज गेंदबाजी सनसनी उमरान मलिक को राष्ट्रीय टीम में मौका मिलने की संभावना काफी अधिक है। भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नौ, 12, 14, 17, 20 जून को पांच मैचों की घरेलू सीरीज खेलेगा।

इसके बाद आयरलैंड के मालाहाइड में टीम को 26 जून और 28 जून को दो टी20 मैच खेलने है। आयरलैंड दौरे के समय भारत की मुख्य टीम इंग्लैंड में होगी ऐसे में इस दौरे पर नये खिलाड़ियों को मौका मिलेगा। पिछले साल यूएई में हुए टी20 विश्व कप के दौरान उमरान भारतीय टीम में नेट गेंदबाज थे।

बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आगामी टी20 विश्व कप को देखते हुए तेज गेंदबाजों का एक बड़ा पूल बनाने के लिए उत्सुक है और अपनी तेज गति से प्रभावित करने वाले उमरान को इसमें जगह मिलने की पूरी संभावना है। प्रमुख गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर (यदि फिट हो तो), मोहम्मद शमी और उमेश यादव शामिल हैं, जिनका कार्यभार प्रबंधन सर्वोपरि होगा।

आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले उमरान और बाएं हाथ के टी नटराजन और अर्शदीप सिंह को आने वाले दिनों में राष्ट्रीय टीम में मौका मिल सकता है। सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाजी कोच और तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने जम्मू के इस खिलाड़ी को ‘प्रतिभाशाली’ करार दिया।

स्टेन ने ‘स्टार स्पोर्ट्स’ के कार्यक्रम क्रिकेट लाइव से कहा, ‘‘ उमरान के साथ मेरा काम यह सुनिश्चित करना है कि वह तेजी से दौड़े और खिलाड़ियों को अलग तरह से खेलने को मजबूर करे। हमारे लिए बाहर बैठना और यह देखना रोमांचक है कि वह कितना प्रतिभाशाली है। ’’ समझा जाता है कि चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति उमरान पर करीबी नजर रखेगी।

वह इस समय भारत के सबसे तेज गेंदबाज है और नियमित रूप से 95 मील (लगभग 152 किलोमीटर) प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते है। उन्होंने आईपीएल के इस सत्र में छह मैचों में नौ विकेट लिये है और श्रेयस अय्यर जैसे स्थापित बल्लेबाजों को परेशान किया है। भारतीय के पूर्व दिग्गज सुनील गावस्कर भी जम्मू कश्मीर के इस गेंदबाज से काफी प्रभावित है।

उन्होंने ‘क्रिकेट लाइव’ पर कहा, ‘‘ इस गति से गेंदबाजी करने वाले गेंदबाज काफी वाइड गेंद डाल देते है लेकिन उमरान का नियंत्रण अच्छा है। अगर वह लेग साइड की वाइड गेंद नियंत्रित कर लेता है तो काफी खतरनाक गेंदबाज बन जायेगा। पूर्व सलामी बल्लेबाज और महिला टीम के कोच रहे डब्ल्यूवी रमन को लगता है कि उमरान को भारतीय टीम प्रणाली में शामिल करने का यही सही समय है।

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के इस पूर्व बल्लेबाजी कोच ने कहा, ‘‘वह एक विशेष प्रतिभा है। उसके पास गति है और अब वह धीरे-धीरे तेज गेंदबाजी की बारीकियां सीख रहा है।  जब एक युवा गेंदबाज के पास गति होती है, तो उसे टीम में शामिल करने से पहले तीन सत्रों तक इंतजार नहीं करना चाहिये।’’

चयन समिति के पूर्व सदस्य देवांग गांधी का मानना है कि तेज गेंदबाजों के खिलाफ आस्ट्रेलिया में काफी रन बन सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ ऑस्ट्रेलिया में पिच बल्लेबाजी के लिए बहुत अच्छी होगी, ऐसे में मुझे विश्वास है कि भारत विश्व कप में अनुभव पर भरोसा करेगा। टी20 विश्व कप के लिए विभिन्न विकल्पों को परखने के लिए उमरान को आजमाने में हालांकि कोई बुराई नहीं है।’’ 

टॅग्स :आईपीएल 2022IPLबीसीसीआईभारतीय क्रिकेट टीमइंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्डआयरलैंड
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या