Team India Review Meeting: कप्तान रोहित और कोच राहुल के साथ टीम इंडिया की समीक्षा बैठक, बीसीसीआई ने लिए 3 बड़े फैसले

Team India Review Meeting: श्रीलंका के खिलाफ तीन जनवरी से शुरू हो रहे सीमित ओवरों के मैच से पहले मुंबई में यह बैठक हुई। इंग्लैंड ने विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत को 10 विकेट से हराया था।

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 01, 2023 4:55 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारत आखिरी बार 2013 के आईसीसी प्रतियोगिता का चैंपियन बना था।महेन्द्र सिंह धोनी के नेतृत्व में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया था।घरेलू सरजमीं पर भारतीय टीम ने 2011 में आईसीसी विश्व कप का खिताब जीता था।

Team India Review Meeting: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक जनवरी को कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ के साथ टी20 विश्व कप में भारत के लचर प्रदर्शन की समीक्षा की। बीसीसीआई सचिव जय शाह भी बैठक में शामिल रहे।

बीसीसीआई नए साल में मिशन विश्व कप पर नजर गड़ाए हुए है। साल 2022 में टीम इंडिया ने टी20 विश्व कप में लचर प्रदर्शन किया था और सेमीफाइनल में हार को सामना करना पड़ा था। बैठक में कप्तान रोहित, कोच राहुल, एनसीए (राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी) प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण और मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा थे। 

मुख्य सिफारिशेंः

उभरते खिलाड़ियों को राष्ट्रीय टीम में चयन के योग्य होने के लिए पर्याप्त घरेलू सत्र खेलना होगा।

यो-यो टेस्ट और डेक्सा अब चयन मानदंड का हिस्सा होंगे और खिलाड़ियों के केंद्रीय पूल के अनुकूलित रोडमैप में लागू होंगे।

पुरुषों के एफटीपी और आईसीसी सीडब्ल्यूसी 2023 की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए, एनसीए आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ मिलकर आईपीएल 2023 में भाग लेने वाले लक्षित भारतीय खिलाड़ियों की निगरानी करेगा।

भारतीय टीम के टी20 विश्व कप अभियान के बाद चेतन शर्मा के नेतृत्व वाली चयन समिति को बर्खास्त कर दिया गया था। नयी समिति का गठन नहीं होने के कारण हालांकि उन्हें रणजी ट्रॉफी के मैचों पर नजर रखने और श्रीलंका के खिलाफ तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय और इतने ही वनडे मैचों की श्रृंखला के लिए टीम चुनने की जिम्मेदारी दी गयी।

यह बैठक श्रीलंका के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज से पहले हुई थी, जो 3 जनवरी से मुंबई में शुरू हो रही है। बीसीसीआई ने यह भी कहा कि आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के रोडमैप के साथ बैठक के दौरान खिलाड़ी की उपलब्धता, कार्यभार प्रबंधन और फिटनेस मापदंडों के मुद्दों पर भी विस्तार से चर्चा की गई, जिसकी मेजबानी भारत वर्ष के अंत में करेगा।

बैठक में बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, मानद सचिव जय शाह, कप्तान रोहित शर्मा, मुख्य कोच राहुल द्रविड़, क्रिकेट के प्रमुख (एनसीए) वीवीएस लक्ष्मण और वरिष्ठ पुरुष चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा ने भाग लिया, जिनके पैनल को नवंबर में बर्खास्त कर दिया गया था।

टॅग्स :टीम इंडियाराहुल द्रविड़रोहित शर्माआईसीसी टी20 वर्ल्ड कपविराट कोहलीवीवीएस लक्ष्मणऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमजय शाह
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या