T20 World Cup: विश्वकप में विराट कोहली करेंगे पारी की शुरुआत! रोहित-द्रविड़ कर चुके हैं फैसला, बस खुलासा होना बाकी, इस दिन सामने आएगा निर्णय

विराट कोहली विश्वकप में किस नंबर पर खेलने आते हैं इस बात से पर्दा तभी उठेगा जब रोहित आयरलैंड के खिलाफ भारत के मैच से पहले प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस पर रुख साफ नहीं करते।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 17, 2024 10:27 AM

Open in App
ठळक मुद्देटी20 विश्व कप में भारत के लिए किस नंबर पर खेलेंगे, इस बात पर बहस जारीIPL 2024 में सलामी बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी की है और शानदार प्रदर्शन किया है रोहित शर्मा, कोच राहुल द्रविड़ और स्वयं कोहली ने पहले ही अपना निर्णय ले लिया है

T20 World Cup: आईपीएल में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विराट कोहली आगामी टी20 विश्व कप में भारत के लिए किस नंबर पर खेलेंगे, इस बात पर बहस जारी है। कोहली ने Indian Premier League (IPL) 2024 में सलामी बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी की है और शानदार प्रदर्शन किया है। इसे देखते हुए कई दिग्गजों का मानना है कि कोहली को विश्वकप में भी पारी की शुरुआत करनी चाहिए। अगर रोहित शर्मा और कोहली पारी की शुरुआत करते हैं तो ची20 में विश्व के नंबर 1 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को नंबर तीन पर खेलने का मौका मिल जाएगा। हालांकि टीम में यशस्वी जायसवाल को भी चुना गया है लेकिन आईपीएल में 1 शतक लगाने के अलावा अब तक उन्होंने कुछ खास नहीं किया है।

कई मीडिया रिपोर्ट्स मे ये कहा गया है और क्रिकेट पंडितों का भी ये मानना है कि कप्तान रोहित शर्मा, कोच राहुल द्रविड़ और स्वयं कोहली ने पहले ही अपना निर्णय ले लिया है। हालांकि विराट कोहली विश्वकप में किस नंबर पर खेलने आते हैं इस बात से पर्दा तभी उठेगा जब रोहित आयरलैंड के खिलाफ भारत के मैच से पहले प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस पर रुख साफ नहीं करते।

कई क्रिकेट दिग्गजों ने इस बहस में अपना पक्ष रखा है। पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने कोहली से ओपनिंग कराने की वकालत कर चुके हैं।  गांगुली के विचार का समर्थन करते हुए, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने भी कोहली के ओपन करने के विचार का समर्थन किया है। हालांकि दूसरी तरफ भारत के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना का मानना ​​है कि कोहली को नंबर 3 पर बने रहना चाहिए। ऑस्ट्रेलिया के एक अन्य पूर्व कप्तान एरोन फिंच भी कोहली के नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने का समर्थन करते हैं। फिंच ने इस आईपीएल सीजन में कोहली के 155 के प्रभावशाली स्ट्राइक रेट का जिक्र किया जो उनके करियर का उच्चतम है। फिंच का मानना है कि नंबर 3 पर कोहली टीम के लिए आवश्यक स्थिरता प्रदान करते हैं।

बता दें कि भारतीय टीम दो जून से अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत पांच जून को आयरलैंड के खिलाफ करेगी। भारत ग्रुप-ए में शामिल है जहां पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा और सह-मेजबान अमेरिका की टीम भी मौजूद है। भारत और पाकिस्तान का सामना नौ जून को न्यूयॉर्क में होगा। ग्रुप चरण के मुकाबले शुरू होने से पहले एकमात्र अभ्यास मैच खेलेगा। भारतीय टीम एक जून को न्यूयॉर्क में बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच खेलेगी।

टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम: 

रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

रिजर्वः शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान।

टॅग्स :विराट कोहलीरोहित शर्माराहुल द्रविड़टी20आईसीसी वर्ल्ड कप

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या